अपनी डाइट में जोड़ें ये 9 चीजें, इन्फेक्शन और टॉक्सिंस से बचने के लिए बढ़ाएं इम्यूनिटी सिस्टम

Updated at: Nov 26, 2020
अपनी डाइट में जोड़ें ये 9 चीजें, इन्फेक्शन और टॉक्सिंस से बचने के लिए बढ़ाएं इम्यूनिटी सिस्टम

इम्यून सिस्टम तंदुरुस्त हो तो शरीर इंफेक्शन और टॉक्सिन से बच सकता है। ऐसे में डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त बनाए।

Garima Garg
स्वस्थ आहारWritten by: Garima GargPublished at: Nov 25, 2020

अच्छी सेहत के लिए अच्छा खानपान भी जरूरी है। ऐसे में हमारा फर्ज है कि हम अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जिससे हमारा शरीर तंदुरुस्त व निरोग बने। आज का हमारा लेख इम्यून सिस्टम (Immune System) को तंदुरुस्त बनाने के ऊपर है। क्या आप जानते हैं कि मात्र कुछ चीजों को अपनी डाइट में जोड़ने से आप अपने इम्यून सिस्टम को न केवल दुरुस्त बना सकते हैं बल्कि अपने शरीर को भी इंफेक्शन और टॉक्सिन से बचा सकते हैं। अगर आपको पहले से ही पता होगा कि अपनी डाइट में कौन-सी सब्जियां, फल और नट्स को शामिल करना है तो आपको जरूरी मिनरल्स और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में ग्रहण कर सकते हैं। 

आखिर कौन सी हैं ये जरूरी सब्जियां, फल और नट्स? इनका सेवन किस प्रकार हमारे शरीर की रक्षा कर सकता है? इनके सेवन से कौन से मिनरल्स की पूर्ति होती है? इन सभी सवालों के जवाब आपको आगे दिए जा रहे हैं। इसके लिए हमने एक्सपर्ट से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

diet

आंवले से मिले विटामिन सी (Amla)

आंवले के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin-c) पाया जाता है। आप इसका सेवन चटनी, मुरब्बा या जूस के रूप में कर सकते हैं। यह न केवल बालों के लिए बल्कि त्वचा को मुलायम रखने में भी बेहद मददगार है। आंवले का प्रयोग सर्दी और फ्लू से लड़ने में भी मददगार है। अगर आंवले का जूस तैयार करना है तो आप अदरक, धनिया या पुदीने की पत्तियों का उपयोग करके इम्यूनिटी बूस्ट जूस तैयार कर सकती हैं।

लाल शिमला मिर्च बेहद फायदेमंद(Red Capsicum)

ध्यान दें कि अगर आप यह सोचते हैं कि खट्टे फलों या सब्जियों में ही केवल विटामिन सी होता है तो आप गलत हैं। लाल शिमला मिर्च में इन सबसे कई अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें beta-carotene भी मौजूद है। बता दें कि विटामिन सी इम्यून सिस्टम के साथ त्वचा की सेहत के लिए भी अच्छा है और बीटा कैरोटीन से आंखों की सेहत और बालों की सेहत का खास ख्याल रखा जा सकता है।

इंफेक्शन से लड़े कीवी (Kiwifruit)

कीवी में फॉलेट, विटामिन सी, ए प्रमुख रूप से मौजूद होते हैं। ध्यान दें कि विटामिन सी न केवल इंफेक्शन को दूर करता है बल्कि यह व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व शरीर की प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने में असरदार है।

इसे भी पढ़ें- आपका हाजमा खराब कर सकता है संतरा, न्यूट्रिनिस्ट से जानें संतरा खाने के 5 बड़े नुकसान

बादाम से पाएं विटामिन ई(Almond)

बदाम के अंदर विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसकी मदद से इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखा जा सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि आप किसी ना किसी रूप में दिन में एक बार बदाम का सेवन जरूर करें। इसके अलावा आप बादाम में मुन्नके का प्रयोग करके मानसिक तौर पर दुरुस्त रह सकते हैं।

पाचन तंत्र के लिए पपीता(Papaya) 

जब विटामिन सी से भरपूर फलों की बात आती है तब पपीते का नाम भी जरूर आता है। पपीता न केवल पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है बल्कि इसके अंदर पोटेशियम, विटामिन बी, फॉलेट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

पालक लड़े इंफेक्शन से (Palak)

विटामिन सी से भरपूर पालक beta-carotene और अनेक तरह के एंटीऑक्सीडेंट से परिपूर्ण है। इनकी मदद से इम्यून सिस्टम की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है जिससे वे इंफेक्शन से आसानी से लड़ सके।  

इसे भी पढ़ें- हेल्‍दी और टेस्‍टी होते हैं मूली के पराठे, लेकिन ये 4 काम करने से पहले कभी न करें इनका सेवन 

खट्टे फल में विटामिन सी (Citrus Fruits)

सभी प्रकार के संक्रमण से लड़ने में विटामिन सी शरीर की मदद करता है। ऐसे में अगर भोजन में विटामिन सी से भरपूर फल जैसे अंगूर, चकोतरा, संतरा, नींबू, मौसमी आदि को शामिल किया जाए तो यह टॉक्सिंस और इंफेक्शन से लड़ने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं।

दही से मजबूत हो इम्यून सिस्टम (Curd)

बता दें कि दिन में कम से कम एक बार दही का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। लेकिन एक्सपर्ट्स बाजार में मिलने वाले फ्लेवर दही का सेवन करने से मना करते हैं। आप दही में शहद मिलाकर या ताजे फलों को डालकर उसे और हल्दी बना सकते हैं। ध्यान दें कि दही में विटामिन बी भी मौजूद होता है, जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है।

खनिज और विटामिन से भरपूर है ब्रॉकली (Broccoli)

बता दें कि ब्रोकली में विटामिन ए, सी, ई, खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। एक्सपर्ट्स ब्रॉकली को कम पकाने की सलाह देते हैं। ज्यादा पकी ब्रॉकली के अंदर अनेक पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

( ये लेख आकाश हेल्थकेयर की न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर अनुजा गौर से बातचीत पर आधारित है।)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK