• shareIcon

त्यौहारों और शादियों के इस मौसम में पहनें ये 6 तरह की चूड़ियां, अलग ही दिखेगी हाथों की खूबसूरती

फैशन और सौंदर्य By पल्‍लवी कुमारी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 08, 2019
त्यौहारों और शादियों के इस मौसम में पहनें ये 6 तरह की चूड़ियां, अलग ही दिखेगी हाथों की खूबसूरती

त्यौहारों के इस मौसम में चूड़ियां हमारी सुंदरता को एक परफेक्ट रूप देती हैं। भारत के हर राज्य में चूड़ियों की अपनी ही विशेषता है। कहीं यह लाख से बनती हैं, तो कहीं चंदेरी के सुंदर तारों से। हर बार यह एक नए डिजाइन और खूबसूरती के साथ बाजार में हमें दि

त्यौहारों के इस सीजन में जरूरी है कि आप अपने हर चीज को लुक वाइस परफेक्ट बनाएं। चुड़ी हो या बिंदी या काजल हो या बालों में गजरा। अपने- आप सो सजाना कौन नहीं चाहता। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हर ड्रेस और लुक के हिसाब से अपने आप को तैयार करें। जब आप ऊपर से नीची तक सजी-धजी रहें तो आप की कलाइयां क्यों सूनी रहे। इसके लिए बाजार में है रंग-बिरंगी चूड़ियां, जो आपके कलाइयों को आपके कपड़ों के साथ एक परफेक्ट लुक देगें। बाजार में कई तरीके के चूड़ियां मौजूद है जैसे -लाख की चूड़ियां, ग्लॉसी मल्टीकलर चूड़ियां और ट्रेडिशनल थ्रेड वर्क आदि। आइए हम आपको बताते हैं कि इस त्यौहार आप हर दिन अपने आप को किन किन तरीकों के रंग-बिरंगी चूड़ियों से अपनी कलाइयों को सजा सकते हैं।  

लाख की चूड़ियां

यह लाख से बनी हुई चुड़ियों को आप पर्व और त्यौहार के वक्त पहल सकते हैं क्योंकि इन्हें शुभ माना जाता है। यह चूड़ियां रंग-बिरंगी और बेहद खूबसूरत होती हैं। इन्हें आप शादियों में भी पहन सकते हैं। पर इसे पहनने के बाद ध्यान रखें कि खाना बनाने या आग के सामने कोई काम न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि आग की ताप से यह पिघलने लगती है और इससे आपके हांथ को नुकसान पहुंच सकता है। इसे आप बनारसी और सिल्क साड़ूी पर पहन कर सुदंर व पारंपरिक लग सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : बॉलीवुड सीलेब से सीखें त्यौहार पर कैसे दिखें दूसरों से अलग, जानें 5 बेहतरीन 5 मेक-अप टिप्स

ग्लॉसी मल्टीकलर चूड़ियां

ग्लॉसी कलरफुल चूड़ियों को आप किसी भी कलर की साड़ी, लहंगे और अनारकली सूट के साथ आप इस तरीके की चुड़ियो को पहन सकते हैं।  इल चूड़ियों की खास बात यह है कि यह नॉन-ब्रेकेबल होती हैं। इसके अलावा यह कमाल की फीनिशिंग के साथ बनाई गई है। इसमें लगभग सभी रंगों की खूबसूरत चूड़ियां मिल जाती हैं। यह कांच और प्लासटिक दोनों की बनी चूड़ियों पर रगं-बिरंगे चंदेरी लेस से लपेटकर कर तैयाक की जाती है।

 

जुल्का ग्लॉसी डिजाइन 

इस डिजाइन की चूड़ियों को खूबसूरत रंगों में अलग-उलग तरीके काम जैसे राजस्थानी, मोरपंखी और पंजाबी गोटे से सजाकर बनाया जाता है। इस तरह की चूड़ियों को आप सिल्क साड़ी और राजस्थानी लहंगे पर पहन सकते हैं। त्योहार के दिनों में ऐसी चूड़ियों की और मांग बढ़ जाती है। यह चूड़ियां आमतौर पर राजस्थान के जोधपुर और गुजरात ते गरबा स्टाइल के रंग-बिरंगे कपड़ों पर काफी फबती हैं।

ट्रेडिशनल थ्रेड वर्क 

यह भारत के विभिन्न राज्यों में अलग- अलग तरीकों से तैयार की जाती हैं। इन चूड़ियों की खास बात ही यही होती है कि इनमें लहराते हुए जड़ी के काम होते हैं। हर राज्य में इसे लेकर अपनी ही कलाकारी है। बंगाल से लेकर महाराष्ट्र तक में इन चूड़ियों पर ट्रेडिशनल काम करके सजाई जाती है। इन चूड़ियोम की खास बात ही यही है कि एक चूड़ी में कई रंगों को समाए रहते हैं। फिर ऐसे ही हर एक चू़ड़ी को सजाया जाता है। यह आपको सच में एक फेस्टिव लुक दे सकती है।

बेबी पिंक चूड़ी सेट

इसकी खआस बात यही है कि यह बहुत ही क्लासी लगती है। बेबी पिंक कलर की यह चूड़ियां आपको एथनिक लुक देती है। सूट के साथ तो यह किसी भी लड़की के हांथ में स्टालिश और एथनिक लगती है। अगर सिर्फ लड़कियों की ही बात करें तो यह किसी भी लड़की के लिए परफेक्ट चूड़ियां हैं।

इसे भी पढ़ें : इस फेस्टिव सीजन में 'बला की खूबसूरत' दिखना है, तो ट्राई करें ये ब्‍लाउज स्‍टाइल और ईयर रिंग्स

मल्टीकलर ग्लास से बनी चूड़ियां

इस पैटर्न की चूड़ियों की खास बात ही यही है कि यह ग्लास से बनी होती हैं। यह अक्सर फ्लोरल पैटर्न वाली होती हैं, जिन्हें आप कलरफुल कुर्ती पर पहन सकते हैं। इस तरीके की चुड़ियों को आप रोज ऑफिस जाते वक्त भी पहन कर जा सकते हैं। यह लाइट कलर में भी आती हैं औप आप इन्हें पहने रख सकते हैं।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK