आलू में भी होता है प्रोटीन, जानें कैसे पतले लोगों के लिए बॉडी बिल्डिंग आहार है Potato Protein

Updated at: May 20, 2020
आलू में भी होता है प्रोटीन, जानें कैसे पतले लोगों के लिए बॉडी बिल्डिंग आहार है Potato Protein

आलू में कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवनॉयजड्स और फिनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर से फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

Pallavi Kumari
स्वस्थ आहारWritten by: Pallavi KumariPublished at: May 20, 2020

गुणकारी आलू के गुणों (benefits of eating potato) की बात करें, तो आलू में कैल्शियम (Calcium), आयरन, विटामिन-बी (Vitamin B) और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आलू खाते रहने से रक्त वाहिनियां (Blood Vessels) लंबी आयु तक लचकदार बनी रहती हैं। वहीं आलू में क्लोरोजेनिट एसिड और एंथोसियानिन्स होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। पर हाल ही में आया अध्ययन बताता है कि आलू में प्रोटीन (Protein in Potato) की भी एक अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। दरअसल एक नए अध्ययन से पता चलता है कि आलू से प्राप्त प्रोटीन उच्च गुणवत्ता का हो सकता है और मांसपेशियों को विकसित करने और बॉडी बिल्डिंग (Potatoes Good for Bodybuilding) करने वाले व्यक्तियों के लिए के लिए ये काफी अच्छा है।

insidepotato

क्या कहता है अध्ययन

न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन की मानें, तो अब ज्यादातर लोग प्लांट-आधारित आहार की ओर बढ़ने लगे हैं। इन आहारों का शारीरिक स्वास्थ्य, पर्यावरणीय स्थिरता और व्यायाम प्रदर्शन क्षमता सहित कई कारकों पर प्रभाव पड़ता हैवहीं प्रोटीन की गुणवत्ता पर विचार करते समय, लोग अक्सर पशु-आधारित और पौधे-आधारित प्रोटीन के बीच अंतर करते हैं।जर्नल न्यूट्रिएंट्स में 2019 की समीक्षा के अनुसार, जबकि पौधे-आधारित आहार स्वास्थ्य और पर्यावरणीय लाभ प्रदान करते हैं, ऐसे में प्लांट बेस्ड प्रोटीन के कुछ स्रोत प्रोटीन स्रोत से जुड़े सभी लाभकारी अमीनो एसिड प्रदान करते हैं। इसी प्लांट बेस्ड प्रोटीन के रूप में ही आलू भी काम करता है। आलू में प्रोटीन (Protein in Potato) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर के बॉडी का बिल्डिंग ब्लाक को तैयार करने में खास मदद करते हैं। यह हमारे खून टिश्यू और हड्डियों की मजबूती के लिए काफी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें : खिलाड़ियों के लिए सप्‍लीमेंट्स से ज्‍यादा फायदेमंद है आलू, बढ़ाते हैं बॉडी का स्‍टेमिना

आलू में पाए जाने वाले प्रोटीन के फायदे ( Benefits of Protein in Potato)

इस शोध में पाया गया है कि आलू का प्रोटीन शरीर में प्रोटीन बनने के दर को तेज कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपकी मांसपेशियां नया प्रोटीन बनाती हैं। हालांकि, आलू से प्रोटीन को अलग करने के लिए यह बहुत यथार्थवादी नहीं है। पर आलू को प्रोटीन उन पतले लोगों के लिए अच्छे से काम करता है, जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं और अच्छे मांसपेशियां बनाना चाहते हैं। प्रत्येक दिन आलू खाकर पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना आपकी मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है।

insidebodybuilding

आलू में पाए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा

United States Department of Agriculture's Food Composition Databases की मानें, तो आलू के प्रकारों पर ही इसमें मिलनें वाले प्रोटीन की मात्रा निर्भर करती है।

रसेट आलू (Russet Potato) में प्रोटीन

रसेट आलू क्लासिक, स्टार्चयुक्त आलू हैं। परतदार और बड़े, वे आमतौर पर बेकिंग और मैशिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं। रसेट आलू में कई अन्य आलू प्रकारों की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। एक मध्यम रसेट आलू में 4.55 ग्राम प्रोटीन होता है।

इसे भी पढ़ें : रोज खाते हैं आलू तो शरीर को मिलते हैं ये 5 लाभ, बढ़ता है वजन

एक सफेद आलू में प्रोटीन

हालांकि लोकप्रिय रूप से देखें, तो सफेद आलू रसेर की तुलना में मलाईदार और थोड़ा मीठा है। वे अक्सर उबलते, स्टीमिंग और मैशिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं। प्रत्येक मध्यम सफेद आलू में दो ग्राम प्रोटीन होता है, साथ ही 271 मिलीग्राम पोटेशियम और दो ग्राम फाइबर भी होता है। ज्यादातर लोग इसी आलू को खाते हैं,यानी कि इस आलू को रोजमर्रा में खाकर भी हम प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा पा सकते हैं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK