Alia Bhatt Birthday: आलिया का ये फिटनेस चैलेंज आपको बना सकता है 40 दिनों में फिट, जानें कैसा है ये चैलेंज

Updated at: Mar 14, 2020
Alia Bhatt Birthday: आलिया का ये फिटनेस चैलेंज आपको बना सकता है 40 दिनों में फिट, जानें कैसा है ये चैलेंज

Happy Birthday Alia Bhatt: आलिया यूथ आइकन भी हैं और वे यूथ को फिटनेस में रूचि लेने के लिए प्रोत्साहित भी करती रही हैं।

Jitendra Gupta
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 14, 2020

Happy Birthday Alia Bhatt: बॉलीवुड की सबसे उभरती हुई और सफल अभिनेत्रियों में से एक मात्र 26 वर्षीय आलिया की एक प्यारी सी हंसी आपका दिन बना सकती है। आलिया न सिर्फ एक बेहद ही खूबसूरत अदाकारा है बल्कि वह एक साफ दिल की इंसान भी हैं, जो पर्यावरण को लेकर अक्सर अपनी आवाज उठाती रहती हैं। आलिया अपनी ब्यूटी और फिटनेस के साथ-साथ अपनी जबरदस्त एक्टिंग से फिल्म जगत की ऐसी अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिन्हें दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जाता है और उनकी फिल्मों को बेहद प्यार भी मिलता है। लेकिन इस बात को शायद ही बहुत कम लोग जानते होंगे कि फिल्मों में आने से पहले आलिया मोटी हुआ करती थीं लेकिन उन्होंने अपनी फिटनेस को दोबारा हासिल किया और आज बॉलीवुड का हर सफल अभिनेता उनके साथ काम करना चाहता है। आलिया की छरहरी काया का राज केवल और केवल उनकी कड़ी मेहनत और ढृढता है। वर्तमान समय में आलिया बॉलीवुड की सबसे फिट अभिनेत्रियों में शामिल हैं और अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए वह कड़ी मेहनत करती हैं। आलिया यूथ आइकन भी हैं और वे यूथ को फिटनेस में रूचि लेने के लिए प्रोत्साहित भी करती रही हैं। अगर आप भी सोच रहे हैं या सोच रहीं है कि इतनी कम उम्र में आलिया कैसे खुद को इतना फिट रखती है तो हम आपको उनका फिटनेस सीक्रेट बताने जा रहे हैं। इस सीक्रेट को जानकर आप भी फिटनेस का मूलमंत्र जान सकते हैं या सकती हैं। 

आलिया की फिटनेस (Alia’s Fitness)

कुछ वक्त पहले आलिया ने अपने यू-ट्यूब चैनर पर एक फिटनेस व्लॉग रिलीज किया था, जिसमें वह अपना वर्कआउट रूटीन करती दिखाई दे रही थीं। नीचे आप भी उनका फिटनेस व्लॉग देख सकते हैं। इस वीडियो में वह अलग-अलग प्रकार के वर्कआउट के बारे में बताती हुई दिखाई दे रही हैं, जो उन्हें फिट रखने में मदद करता है। आलिया का मानना है कि एक समय में एक वर्कआउट करना चाहिए। आलिया खुद को फिट रखने के लिए ये एक्सरसाइज करती हैंः

  • वेट ट्रेंनिंग
  • पिलाते (Pilates)
  • हाई इंटेंसिटी वर्कआउट
  • बैडमिंटन
  • दौड़ना
  • स्ट्रेचिंग और स्क्वाट
 
 
 
View this post on Instagram

💗

A post shared by Alia ☀️ (@aliaabhatt) onFeb 15, 2020 at 4:32pm PST

इसे भी पढ़ेंः ब्रा लाइन के आस-पास का बढ़ गया है फैट तो इन 4 एक्सरसाइज के साथ करें इसे कम, जानें कितनी देर में मिलेगा फायदा

आलिया अपने फिटनेस लेवल को बरकरार रखने के लिए हर चीज करती हैं, जो उनके ट्रेनर उन्हें करने के लिए कहते हैं।

आलिया 5 मिनट का फिनिशर भी करती हैं, जिसमें 

  • 10 स्क्वाट, उसके बाद 5 जंप और फिर से 10 स्क्वाट करना। 
  • 45 सेकेंड रस्सी कूदना
  • 45 सेकेंड माउंटेन क्लांइब
  • 5 गोरिल्ला हॉप्स 
  • 1 मिनट का प्लैंक

सोहफिट 40 डे चैलेंज (SohFit 40-Day Challenge)

अपनी जीवनशैली में सुधार करने और अपने स्वास्थ्य के लिए अच्छी प्रैक्टिस अपनाने में फिटनेस चैलेंज लेने से बेहतर कुछ नहीं होता है। ये 40 डे चैलेंज एक हेल्दी जीवनशैली के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के बारे में हैं, जिसमें अपने फिटनेस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है। बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि 40 दिन ही क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी भी चीज को आदत बनने में थोड़ा वक्त तो लगता ही है।

यह एक ऑनलाइन चैलेंज है, जिसे दुनिया के किसी भी हिस्से में रहने वाला कोई भी व्यक्ति कर सकता है। सोहफिट 40-डे चैलेंज के पीछे का दिमाग आलिया के ट्रेनर सोहराब का है और वह इस फिटनेस चुनौती को लेने के लिए कहीं भी किसी की भी मदद करने के लिए तैयार है। इस चैलेंज के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें यहां दी गई हैं, जो चैलेंज लेने वाले को पहले से पता होना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः 128 kg के मोहनीश ने 7 महीने में इन दो डाइट प्लान को साथ मिलाकर कम किया 33 kg वजन, जानें रूटीन

 
 
 
View this post on Instagram

Try try untill you fly 🤘🧚‍♂

A post shared by Alia ☀️ (@aliaabhatt) onApr 24, 2019 at 3:11am PDT

इस चैलेंज में डाइट पर कुछ पाबंदिया हैं। आपको अपनी डाइट से इन फूड को सख्ती से बाहर करना होगाः

  • रिफाइन्ड कार्ब
  • रिफाइन्ड शुगर
  • प्रोसेस्ड फूड
  • दही-पनीर को छोड़कर डेयरी उत्पादों के सेवन में कमी

इस चैलेंज को लेने वाले व्यक्ति को एक दिन के ब्रेक के साथ सप्ताह में 5-6 दिन एक्सरसाइज करनी होती है। इसमें गलती या फिर चीट करने की कोई अनुमति नहीं है! ब्रेक केवल एक्सरसाइज के लिए है न कि डाइट के लिए, जिसका मतलब ये है कि जब आप ये चैलेंज कर रहे होंगे तो आपको अपनी डाइट में जरा भी छेड़छाड़ करने की अनुमित नहीं होगी। यह सुनने में थोड़ा मुश्किल लगता है, लेकिन अगर आप फिटनेस के प्रति प्रतिबद्ध हैं तो इसे फॉलो करना आसान है।

Read More in Exercise and Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK