National Nutrition Week: मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट ईशी खोसला से जानें कैसा होना चाहिए आपका खानपान, देखें वीडियो

Updated at: Sep 01, 2020
National Nutrition Week: मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट ईशी खोसला से जानें कैसा होना चाहिए आपका खानपान, देखें वीडियो

प्रसिद्ध न्यूट्रीशनिस्ट ईशी खोसला से जानें हेल्दी डाइट टिप्स और PCOD, एसिडिटि, थायरॉइड, बालों के झड़ने, भूख ज्यादा लगने जैसी समस्याओं के लिए टिप्स।

Anurag Anubhav
स्वस्थ आहारWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 01, 2020

हम सभी चाहते हैं कि हम हेल्दी रहें। मगर हेल्दी रहने के लिए जैसी लाइफस्टाइल होनी चाहिए, हममें से ज्यादातर लोगों की जीवनशैली वैसी नहीं है। यही कारण है कि हमारे जीवन में रोजाना ही कुछ न कुछ छोटी-बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं और परेशानियां लगी रहती हैं। कभी थकान रहती है, तो कभी नींद नहीं आती। कभी बाल झड़ते हैं, तो कभी पिंपल्स निकलने लगते हैं। कभी पीरियड्स लेट हो जाते हैं तो कभी लगातार सिरदर्द होता रहता है। इस तरह की छोटी-छोटी समस्याएं आपके खानपान से बहुत हद तक जुड़ी हुई हैं। खानपान की गड़बड़ी से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है और व्यक्ति कुपोषण का शिकार होता है। अगर कुपोषण का नाम सुनते ही आपके सामने एक मरियल से व्यक्ति की तस्वीर उभरती है, जिसके शरीर में हड्डियां नजर आती हैं, तो आप गलत हैं। बिल्कुल स्वस्थ दिखने वाले हम-आप जैसे लोग भी कुपोषण का शिकार हो सकते हैं और हमें इसका पता भी नहीं होता है। पता इसलिए नहीं होता है कि हम शरीर के संकेतों को नहीं समझ पाते हैं। शरीर में होने वाली ज्यादातर समस्याएं आपके शरीर का इशारा होती हैं, कि कहीं कुछ कमी है, जिसे आपको तुरंत पूरा करना चाहिए। लेकिन लोग इन इशारों को समझ नहीं पाते हैं, जिसके कारण आगे चलकर उन्हें बहुत सारी परेशानियां होती हैं।

भारत में 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि पोषण के बारे में लोगों में जागरूकता फैले और कुपोषण खत्म हो। इस पोषण सप्ताह में ओनलीमायहेल्थ ने भारत की सबसे प्रसिद्ध न्यूट्रीशनिस्ट ईशी खोसला से बातचीत की है और आपके पोषण से जुड़े सभी सवालों पर उनकी एक्सपर्ट राय जानने की कोशिश की है। ये बातचीत Onlymyhealth के Instagram Page पर लाइव रिकॉर्ड की गई है।

इस लाइव सेशन में ईशी ने बताया है PCOD, एसिडिटि, थायरॉइड, बालों के झड़ने, पोषक तत्वों की कमी, भूख ज्यादा लगने, आंखों की कमजोरी आदि समस्याओं को दूर करने के लिए और अच्छे हेल्दी खानपान के लिए डाइट टिप्स दी हैं। नीचे हम कुछ सवालों के जवाब दे रहे हैं। बाकी पूरी जानकारी के लिए आप ये लाइव रिकॉर्डेड वीडियो देख सकते हैं और ओनलीमायहेल्थ के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पेज से जुड़ सकते हैं।

जो हम खाते हैं, हम वही बनते हैं

जो हम खाते हैं उसका बहुत ज्यादा असर हमारी लाइफ, हमारी हेल्थ और हमारे काम करने की क्षमता पर पड़ता है। इसलिए हमें ऐसी चीजें खाना चाहिए, जो हमारी सेहत के लिए अच्छी हैं। कुछ चीजें हमारी डाइट में एडिक्टिव होती हैं। वो हमें ड्रग की तरह अपनी तरफ खींचती हैं। जैसे- अगर हमने शुगर वाली चीज खाई, एक पैकेट चिप्स खा लिया या प्रॉसेस्ड फूड्स खा लिया तो ये हमें अपनी तरफ खींचते हैं। इसलिए अगर हम ठीक खाएं और हेल्दी खाएं, तो हमारी भूख, सेहत और क्रेविंग पर हमारा कंट्रोल रहेगा। भूख ही हमें भूख की तरफ ले जाती है। गलत खाने से हमारे शरीर में इंफ्लेमेशन होता है, जिससे कई तरह की बीमारियां होती हैं।

इसे भी पढ़ें: बहुत बिजी लाइफ के चक्कर में सेहत को क्यों करें नजरअंदाज, जानें व्यस्त लोगों के हेल्दी रहने के लिए 5 आसान टिप्स

हेल्दी डाइट कैसी होनी चाहिए?

आपको हमेशा भूख लगने पर ही खाना खाना चाहिए। जापान में जितने सबसे ज्यादा जीने वाले लोग हैं, उनका एक सीक्रेट है कि वो 80% पेट भर जाने पर खाना बंद कर देते हैं। अगर आप खाने को आराम से चबाकर खाएंगे तो आपके पेट भरने का संकेत आपको जल्दी मिल जाएगा, जिससे कम खाने से ही पेट भर जाएगा। रात का खाना जितना जल्दी खाएंगे, उतना आपके लिए फायदे हैं। अपने खाने में फल और सब्जियां शामिल करें क्योंकि इनमें एंजाइम्स होती हैं, नट्स खाएं क्योंकि इनमें फाइबर होते हैं, जो भूख को कंट्रोल करते हैं। शुगर खाने से आंतों में परेशानी आती है, इसलिए शुगर कम खाएं। इसकी जगह थोड़ा गुड़, किशमिश खा सकते हैं।

healthy diet tips by nutritionist

थायरॉइड के लिए डाइट क्या है

हाइपोथायरॉइड एक ऑटोइम्यून डिजीज है। ये बीमारी हमारे पाचनतंत्र के कारण ही शुरू होती है। गेंहूं, सूजी, मैदा, सोयाबीन, मक्की, ओट्स न खाएं। बाजरा लें और चावल लें। अनाज की मात्रा कम लें, क्योंकि उनमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है। खाने में सब्जियां, फल, पौधों से प्राप्त प्रोटीन का सेवन ज्यादा करें। प्रोबायोटिक्स खाएं।

दुबलापन कैसे दूर करें

अगर आपकी आंतें खाना ठीक से एब्जॉर्ब नहीं कर रही हैं, तो खाना शरीर को लगता नहीं है। इसकी एक वजह इंफ्लेमेशन हो सकता है। इसलिए आपको फूड सेंस्टिविटी टेस्ट IGG करवाना चाहिए, जिसके बाद आपको सही डाइट बताई जा सकती है।

diet tips ishi khosla

स्किन को हेल्दी कैसे रखें

स्किन भी आपकी डाइट से रिलेटेड होती है। आपकी त्वचा बताती है कि आपका खानपान कैसा है। शरीर में बी12, आयरन, मैग्नीशियम विटामिन डी आदि की कमी होती है, जिसके कारण समस्याएं होती हैं। हमें फिजिकल एक्टिविटी, मूवमेंट, योग, मेडिटेशन आदि को भी बहुत जरूरी तौर पर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पाचन से लेकर अच्छी इम्यूनिटी तक, आपकी 80% सेहत आपके आंतों से जुड़ी होती है, जानें इसे हेल्दी रखने के 5 उपाय

PCOD के लिए डाइट बताएं

PCOD को सिर्फ डाइट से ही कंट्रोल और ठीक किया जा सकता है। आपकी डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स, शुगर कम होने चाहिए। खाने में अनाज की मात्रा कम करें। गेंहूं, मक्की, सोयाबीन आदि का सेवन कम करें। डेयरी भी आपके लिए प्रॉब्लम हो सकती है। इसके बजाय फल और सब्जियां ज्यादा खाएं। इसके लिए वॉक करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK