• shareIcon

गलत तरीके से खाएं तो जहरीले हो सकते हैं कटहल के बीज, जानें इन्हें खाने के फायदे और नुकसान

स्वस्थ आहार By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 19, 2019
गलत तरीके से खाएं तो जहरीले हो सकते हैं कटहल के बीज, जानें इन्हें खाने के फायदे और नुकसान

कटहल के बीजों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इनमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जो कैंसर, कोलेस्ट्रॉल और डायरिया से बचाते हैं। मगर सही तरीके से न खाने से कटहल के बीज नुकसानदायक भी हो सकते हैं।

कटहल एक प्रकार का फल है, जिसे भारत के कई हिस्सों में खाया जाता है। कच्चे कटहल की सब्जी बहुत स्वादिष्ट होती है। पका हुआ कहटल भी अपने मीठे स्वाद के कारण खाने में अच्छा लगता है। इसके अलावा लोग कटहल के बीजों को भी खूब चाव से खाते हैं। हालांकि कटहल के बीजों में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, फिर भी कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कई बार कटहल के बीज जहरीले हो सकते हैं और व्यक्ति की सेहत बिगाड़ सकते हैं या जान भी ले सकते हैं। आइए आपको आपको बताते हैं कटहल के बीजों के फायदों और नुकसान के बारे में सबकुछ।

कटहल के बीज के फायदे

  • कटहल के बीजों में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इन बीजों में स्टार्च, प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं। इसके अलावा 28 ग्राम कटहल के बीजों में 53 कैलोरीज, 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 2 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम फाइबर होते हैं। कटहल के बीजों में विटामिन बी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
  • डायरिया के मरीजों के लिए कटहल के बीज फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि इनमें ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।
  • कटहल के बीजों में कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको कैंसर के खतरे भी बचाते हैं। इन एंटीऑक्सीडेंट्स में फ्लैवोनॉइड्स, सैपोनिन्स और फेनॉलिक्स आदि प्रमुख हैं।
  • कटहल के बीजों में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, इसलिए ये पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कब्ज के रोगियों को कटहल के बीज खाने चाहिए।
  • शोध बताते हैं कि कटहल के बीज बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी मददगार होते हैं। इसके साथ ही ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं।

क्या जहरीले हो सकते हैं कटहल के बीज?

  • अगर आप कुछ खास दवाएं खाते हैं, तो कहटल के बीजों के कारण आपके शरीर से अधिक मात्रा में खून निकल सकता है। ये दवाएं जैसे- एस्पिरिन, आईबूप्रोफेन, नैपरोक्सेन, प्लेटलेट्स घटाने वाली दवाएं, खून पतला करने वाली दवाएं आदि।
  • कच्चे कहटल के बीजों में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, जैसे- टैनिस (tannins) ट्राइप्सिन (trypsin) आदि। ये तत्व आपके शरीर में कुछ खास पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोकते हैं और पाचन को खराब कर सकते हैं। इसलिए कटहल के बीजों को कच्चा खाने से आपको बचना चाहिए।
  • हालांकि अगर आप कटहल के बीजों को उबाल लेते हैं या आग पर भून लेते हैं, तो ये एंटीन्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं और फिर आपको कटहल के बीजों को खाने से कोई नुकसान नहीं होगा।

कटहल के बीजों को कैसे खाएं?

कहटल के बीज तमाम पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं इसलिए इन्हें खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। मगर इन्हें खाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कभी भी कटहल के बीजों को कच्चा न खाएं। खाने से पहले इन्हें 20-30 मिनट तक पानी में उबाल लें, तभी खाएं। अगर भूनकर खा रहे हैं, तो इन बीजों को 205 डिग्री सेल्सियस पर कम से कम 20 मिनट तक भूनें, तभी खाएं। आप कटहल के बीजों को कई तरह से खा सकते हैं-

इसे भी पढ़ें:- बारिश के मौसम में मछलियां खाना हो सकता है खतरनाक, कई तरह के इंफेक्शन और रोगों का खतरा

  • सलाद में बीजों को डालकर खाएं
  • कहटल के बीजों को पीसकर इसका आटा बनाकर खा सकते हैं।
  • कटहल के बीजों को आप स्मूदीज बनाते समय डाल सकते हैं, इससे उसमें पौष्टिक तत्व बढ़ जाएंगे।
  • आप कहटह के बीजों को उबालकर स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।
Read more articles on Healthy Diet in Hindi








 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।