कैलोरी बर्न करने से लेकर तनाव और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है स्‍टीम रूम थेरेपी, जानें फायदे और सावधानियां

Updated at: Jun 01, 2020
कैलोरी बर्न करने से लेकर तनाव और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है स्‍टीम रूम थेरेपी, जानें फायदे और सावधानियां

स्‍टीम रूम यानि एक गर्म कमरा आपकी कई समस्‍याओं में फायदेमंद है। इस थेरेपी का उपयोग कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में राहत के लिए किया जाता है। 

Sheetal Bisht
तन मनWritten by: Sheetal BishtPublished at: Jun 01, 2020

स्‍टीम रूम, पूरे शरीर को स्‍टीम देने वाली एक थेरेपी है, जो कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में आराम दिलाने से जुड़ी है। इसमें एक छोटे भाप वाले गर्म कमरे में खुद को रखा जाता है, जो कि कई फायदों से जुड़ा है। स्‍टीम रूम में उबलते पानी से भरे जनरेटर की मदद से कमरे को गर्म किया जाता है। एक भाप से भरे कमरे के अंदर का तापमान आम तौर पर 110 ° F और 114 ° F के बीच नमी के स्तर के साथ 100 प्रतिशत होता है। यह एक फेस स्‍टीम जैसा ही कुछ है, जिसमें आपको गर्म गमरे में बैठना होता है और यह आपके तनाव को दूर करने, शरीर के दर्द को कम करने और कैलोरी बर्न करने जैसे कई फायदों से भरा है। आइए यहां हम आपको स्‍टीम रूम के फायदे और कुछ जरूरी सावधानियां बताते हैं। 

1- कैलोरी बर्न करने में मददगार 

Steam Room Benefits

स्‍टीम रूम थेरेपी की मदद से आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। जब आप एक गर्म भाप से भरे कमरे में होते हैं, तो स्‍टीम  रूम से उत्‍पन्‍न होने वाली गर्मी के कारण आपको पसीना निकलता है और यह आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। हालांकि, इसके साथ-साथ एक स्‍वस्‍थ खानपान और एक्‍सरसाइज करते रहना भी जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: मूड को बेहतर और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करती है धूप, जानें कितनी देर धूप में बैठना है सेहत के लिए सही

2- तनाव को कम करता है

स्‍टीम रूम मे रहने से आपको तनाव को कम करने में मदद मिलती है। आप स्‍टीम रूम सेशन जिम या फिर स्‍पा में ले सकते हैं। वहां अक्‍सर स्‍टीम रूम होते हैं। स्‍टीम रूम में रहने से आपके शरीर में कोर्टिसोल का उत्‍पादन कम हो सकता है, जो तनाव को कम कर सकता है। यह न केवल तनाव को कम करने, बल्कि आपके मन को शांत और एकाग्र रहने में भी मदद करता है। 

3- शरीर व जोड़ों के दर्द में राहत 

नियमित रूप से स्‍टीम रूम में बैठने से आपको जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। यह आपके मांसपेशियों को लचीला बनाने में मदद करता है और जोड़ो के दर्द को कम करता है। 

इसे भी पढ़ें: अच्‍छी और आरामदायक नींद सोने में मदद करता है पिलो स्‍प्रे, जाने स्प्रे बनाने का तरीका

All About Steam Room

4- त्‍वचा के लिए फायदेमंद 

फेस स्‍टीम की तरह ही स्‍टीम रूम की मदद से त्‍वचा को फायदा मिलता है। यह आपकी त्‍वचा से सभी प्रकार के विषाक्‍त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है। इससे चेहरे की गंदगी और डेड स्किन सेल्‍स का सफाया होता है, जिससे कि ब्रेकआउट या पिंपल्‍स से त्‍वचा को बचाया जा सकता है। 

5- इम्‍युनिटी बढ़ाए 

स्‍टीम रूम में बैठने से आपकी इम्‍युनिटी भी बढ़ती है। भाप से भरा गर्म कमरा ल्‍यूकोसाइट्स को बढ़ावा देता है, जो इंफेक्‍शन से लड़ने वाली कोशिकाएं हैं। नियमित रूप से स्‍टीम रूम में बैठने से आपका ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है और आपकी इम्‍युनिटी बढ़ती है। वहीं एथलीटों के लिए स्‍टीम रूम या हीट थेरेपी, उन्हें ट्रेनिंग वर्कआउट से उबरने में मदद कर सकती है।

Health Benefits Of Steam Room

जरूरी सावधनियां 

यदि आप स्‍टीम रूम या हीट थेरेपी लेने का विचार कर रहे हैं, तो इससे जुड़ी सावधानियों का भी विशेष ध्‍यान रखें। 

  • स्‍टीम रूम में बैठने से गर्मी के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए आप स्‍टीम रूम के अंदर ज्‍यादा से ज्‍यादा 15-20 मिनट से अधिक न रहें। इसके अलावा स्‍टीम रूम में जाने से पहले और बाहर आने के बाद खूब पानी पिएं। 
  • गर्भवती मलिाओं, दिल की बीमारी से ग्रस्‍त, लो या हाई बीपी, मिर्गी और एंटीबायोटिक ले रहे लोगों को स्‍टीम रूम से बचने की सलाह दी जाती है। 
  • यदि आपको असहनीय गर्मी या फिर घबराहत महसूस हो, तो तुरंत सेशन को छोड़ दें। 
  • स्‍टीम रूम सेशन के बाद अच्‍छे गर्म कपड़े पहनें, जिससे कुछ देर तक शरीर पर हवा न लगे। 
  • एक भाप वाले कमरे के अंदर एक तौलिया और फ्लिप-फ्लॉप या शॉवर जूते पहनने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि स्‍टीम रूम में कुछ प्रकार के बैक्‍टीरिया फैल सकते हैं। 

Read More Article On Mind and Body In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK