Mushroom Allergy: जानें क्‍या है मशरूम एलर्जी का कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

Updated at: Sep 09, 2020
Mushroom Allergy: जानें क्‍या है मशरूम एलर्जी का कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

आपने मशरूम एलर्जी के बारे में सुना होगा। मशरूम एलर्जी एक फूड एलर्जी है, जो मशरूम खाने के बाद होती है। आइए यहां इसके बारे में सबकुछ जानें।  

Sheetal Bisht
अन्य़ बीमारियांWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 09, 2020

मशरूम खाने में स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक होती है। यही वजह है मशरूम लोगों के बीच में इतनी लोकप्रिय और पसंद की जाती है। लेकिन कुछ लोगों में मशरूम से एलर्जी भी होती है। आइए यहां आप आज के इस लेख में जानें कि मशरूम एलर्जी क्या है? मशरूम एलर्जी के लक्षण क्या हैं? और मशरूम एलर्जी का इलाज कैसे किया जा सकता है? 

मशरूम एलर्जी क्या है?

मशरूम की कई किस्‍त होती है और मशरूम की सभी किस्मों के सेवन से किसी व्‍यक्ति में एक एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। बहुत सारे लोगों में मशरूम खाने से एलर्जी हो सकती है। इस स्थिति को तीन प्रकारों में विभाजित किया गया है: एलर्जी की प्रतिक्रिया, असहिष्णुता और विषाक्तता। 

असहिष्णुता आपको थोड़ा बीमार कर देती है, एक एलर्जी तत्काल लक्षण पैदा करती है। जबकि विषाक्‍तता काफी बुरा है, इसमें कोई व्यक्ति मशरूम का सेवन करता है, तो यह उसके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है। लेकिन वहीं, ऐसा भी माना जाता है कि मशरूम का सेवन प्रोस्‍टेट कैंसर के खतरे को कम करता है। 

इसे भी पढ़ें: हर समय तनाव, चिंता, नींद न आना और वजन घटना आदि एड्रिनल फटीग के लक्षण हो सकते हैं, जानें इसे कैसे ठीक करें

Mushroom Allergy

मशरूम एलर्जी के कारण

मशरूम एलर्जी तब होती है, जब आपका शरीर मशरूम में मौजूद प्रोटीन को गलत समझ लेता है। जिसके परिणामस्‍वरूप आपका शरीर एलर्जी की प्रतिक्रिया देता है। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। इस प्रकार, व्यक्ति का शरीर हिस्टामाइन को रिलीज करके प्रोटीन से लड़ने के लिए एंटीबॉडीज जारी करता है। हिस्टामिन के कारण ही एलर्जी के लक्षण आते हैं। क्‍याा हुआ अगर आप मशरूम खा नहींं सकते, आप मशरूम फेस पैक तो ट्राई कर सकतेे हैंं। 

मशरूम एलर्जी के लक्षण

मशरूम एलर्जी के सामान्य लक्षण हैं:

  • त्वचा पर चकत्ते या पित्त
  • सूजन या पेट में ऐंठन
  • मुंह, होंठ और गले की सूजन
  • बहती नाक और पानी से भरी आँखें
  • जी मिचलाना
  • दस्त
  • उल्टी
What Is The Causes Of Mushroom Allergy

जब मशरूम एलर्जी गंभीर होती है, तो एक व्यक्ति को बेहोशी, सांस की तकलीफ और लो ब्‍लड प्रेशर जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। 

मशरूम एलर्जी से कैसे निपटें?

स्किन प्रिक टेस्ट, जो कि फूड एलर्जी टेस्ट है, मशरूम की एलर्जी की पहचान करने के लिए किया जाता है। इस परीक्षण में, मशरूम प्रोटीन की थोड़ी मात्रा को व्यक्ति के शरीर में इंजेक्ट किया जाता है। यदि व्यक्ति किसी तरह की रेडनेस, जलन या रैसेज से पीड़ित होता है, तो इसका मतलब है कि उसे मशरूम से एलर्जी है। इसके बाद इलाज के लिए स्थिति की गंभीरता के अनुसार उपचार किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज और डायरिया हो सकते हैं एक-दूसरे से जुड़े, जानें इनके बीच संबंध, लक्षण और बचाव

मशरूम एलर्जी का उपचार

मशरूम एलर्जी का इलाज आमतौर पर एक एंटीहिस्टामाइन की मदद से किया जाता है जो इसके दिखने वाले लक्षणों को कम करेगा। आप या तो इसकी दवा ले सकते हैं या इसे एक नोज़ स्प्रे के रूप में उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, जब रोगी में लक्षण गंभीर होते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 

एक बार जब लक्षण नियंत्रण में होते हैं, तो इस स्थिति की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए निवारक उपाय करें। जिसमें आप यहां दिए गए टिप्‍स को अपनाएं। 

मशरूम एलर्जी से बचाव के टिप्स

  • सभी प्रकार के मशरूम खाने से बचें
  • मोल्ड उत्पादों का सेवन करने से बचें
  • हमेशा अपने पास एंटी-एलर्जिक दवाएं रखें
  • डिब्बाबंद या पैकेट बंद खाद्य पदार्थों के सेवन से सावधानी, क्योंकि उनमें से कुछ चीजों से आपको एलर्जी हो सकती है। 

इस प्रकार आप मशरूम एलर्जी के कारण और लक्षणों की पहचान करके मशरूम एलर्जी से बच सकते हैं। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK