फिलर्स और बोटॉक्स क्‍या है? जानें इस खास ब्‍यूटी ट्रीटमेंट से जुड़े जरूरी टिप्‍स

Updated at: Sep 15, 2020
फिलर्स और बोटॉक्स क्‍या है? जानें इस खास ब्‍यूटी ट्रीटमेंट से जुड़े जरूरी टिप्‍स

क्या आप जानते हैं कि बोटॉक्स कैसे काम करता है? आइए यहां ग्रूमिंग एक्‍सपर्ट गीता ग्रेवाल से इसके बारे में विस्‍तार से जानें।  

Sheetal Bisht
फैशन और सौंदर्यReviewed by: डॉ. गीता ग्रेवाल, कॉस्‍मेटिक सर्जन -ग्रूमिंग Published at: Sep 15, 2020Written by: Sheetal Bisht

हम सभी एक साफ, स्‍वस्‍थ और मुलायम त्वचा चाहते हैं, लेकिन कुछ कारणों से कई लोगों के लिए यह संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में डॉक्टरों ने इसके इलाज के लिए बोटॉक्स और फिलर्स को एक विकल्‍प बनाया है, जो एक एक जादू की छड़ी की तरह हैं। जी हां, यह एक एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट के लिए ये सबसे अद्भुत उपकरण है। यह आधुनिक चिकित्सा में चमत्कार की तरह हैं, जो बिना किसी नुकसान और दर्द के साथ 100 प्रतिशत तत्काल परिणाम देने वाले उपचारों में से हैं। ये ब्‍यूटी ट्रीटमेंट सुरक्षित और अविश्वसनीय रूप से प्रभावी है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि बोटॉक्‍स और फिलर्स क्‍या है। 

बोटॉक्स और फिलर्स क्या हैं?

बोटॉक्स और फिलर्स एक सर्जिकल ब्‍यूटी ट्रीटमेंट है, जिनका इस्तेमाल चेहरे को बेहतर बनाने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए किया जाता है। बोटॉक्स चेहरे की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है। यह चेहरे की मांसपेशियों के सेट के आधार पर भी भिन्न होता है, जिसका उपयोग अधिक शक्तिशाली होता है। इसके अलावा, य‍ह त्वचा की गहरी फाइन लाइन्‍स और त्वचा में दाग के लिए भी प्रभावी है। हालांकि, गहरी झुर्रियों वाले रोगियों की त्‍वचा की मरम्मत के लिए फिलर्स की आवश्यकता होगी।

इसे भी पढ़ें:  टाइम की कमी का नहीं पड़ेगा आपकी ब्‍यूटी पर कोई असर अगर मालूम हैं ये ईजी ग्रूमिंग हैक्‍स

Botox

प्रो टिप: आपको सलाह दी जाती है कि बोटॉक्स के परिणामों को लम्बा करने के लिए और बाद के उपचार के लिए बोटॉक्स की खुराक को कम करने के लिए चेहरे की मांसपेशियों के इन सेटों के अति प्रयोग की आदत को जानबूझकर तोड़ दें। 

यह कैसे काम करता है?

त्वचा को स्‍वस्‍थ करने और त्वचा को ठीक करने पर बोटोक्स के कई चिकित्सीय लाभ हैं। यह न केवल बोटॉक्स लाइनों और झुर्रियों के लिए जादू की तरह काम करता है, बल्कि यह चेहरे को पतला करने में भी मदद करता है।  इसमें आपको बोटॉक्‍स के अगले कुछ घंटों के लिए उपचारित क्षेत्रों को रगड़ने या मालिश करने से बचना चाहिए। यह सब आपको इस प्रक्रिया के बाद ध्यान रखने की आवश्यकता है, इस प्रकार इस ट्रीटमेंट को कम रखरखाव और प्रयासों के बाद प्रक्रिया के साथ रोगी के अनुकूल बनाता है। 

हालांकि, फिलर्स ने कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। ये उत्पाद सुरक्षित, प्रभावी और प्रभावी है। फिलर्स का उपयोग त्वचा को फिर से जीवंत करने, कोलेजन इंस्टेंट प्लंपिंग प्रभाव को बढ़ाने, फैट पैड की जगह और जॉलाइन को सही बनाने के लिए किया जा सकता है। इसमें आपकी सतही त्वचा में छोटे कई पतली चुभन से इलास्टोटिक फोटोयुक्त त्वचा को मोटा करने में मदद मिलती है। 

प्रो टिप: बहुत अधिक ग्रीन टी, जिनसेंग टी या लहसुन और लौंग से बचें। 

इसे भी पढ़ें:  पुरुष हो या महिलाएं चेहरे की सुंदरता बढ़ाती है जॉलाइन, डॉ. गीता ग्रेवाल से जानें फेस फैट कम करने के तरीके

Fillers And Botox

फिलर्स के लिए प्री और पोस्ट केयर टिप्स  

  • उपचारित क्षेत्र की मालिश करने से बचें, अगर आपको त्वचा में संक्रमण है, तो इन उपचारों से बचें।
  • आंखों के नीचे काले घेरे और थका हुआ लुक फिलर्स का सबसे आम संकेत है, जिसका संतुष्टि के साथ इलाज किया जा सकता है। आमतौर पर, आंख के नीचे भराव के बाद गुठलीदार उपस्थिति की शिकायत होती है, जो गलत उत्पाद के चयन या उत्पाद के गलत प्लेसमेंट के कारण होता है। 
  • ओवरफिल और विषम परिणाम अन्य प्रभाव हैं, जो इन अत्यधिक शक्तिशाली उत्पादों के विवेकपूर्ण और कुशल उपयोग के साथ कम से कम किए जा सकते हैं। इसके लिए आप अपने उपचार करने वाले चिकित्सक को बुद्धिमानी से चुनें उस चिकित्सक पर भरोसा करना है जिसे आप चुनते हैं। 

Read More Article On Fashion And Beauty In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK