Airbrush Makeup : बिना टच-अप के भी रख सकते हैं मेकअप को जैसा का तैसा, अगर ट्राई करेंगे एयरब्रश मेकअप

Updated at: Apr 21, 2020
Airbrush Makeup : बिना टच-अप के भी रख सकते हैं मेकअप को जैसा का तैसा, अगर ट्राई करेंगे एयरब्रश मेकअप

क्‍या आपने कभी एयरब्रश मेकअप के बारे में सुना है? यह मेकअप का एक लेटेस्‍ट ट्रेंड है, जिसमें एयरब्रश की मदद से आपका मेकअप किया जाता है। 

Sheetal Bisht
फैशन और सौंदर्यWritten by: Sheetal BishtPublished at: Apr 21, 2020

हालांकि एयरब्रश मेकअप पिछले कुछ समय से ट्रेंड में है लेकिन अभी भी कम ही लोग इस लेटेस्‍ट मेकअप के बारे में जानते हैं। एयरब्रश मेकअप की मदद से आप एक अच्‍छा मेकअप और फ्लॉलेस लुक पा सकते हैं। एयरब्रश मेकअप, मेकअप लुक को सील करने का एक पेशेवर तरीका है, जिसमें स्मज नहीं होता है और यह वाटर और स्वेट-प्रूफ होता है। एयरब्रश मेकअप को एयरगन की मदद से किया जाता है। आइए यहां विस्‍तार में जानें कि एयरब्रश मेकअप क्‍या है और कैसे किया जाता है। 

एयरब्रश मेकअप क्या है?

Airbrush Makeup

एयरब्रश मेकअप, एक मेकअप टेक्‍नीक है, जिेसमें कि कोई ब्रश या ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट को हाथों से नहीं लगाया जाता। यह एयरगन या एक स्प्रे गन के साथ चेहरे पर मेकअप का छिड़काव करने जैसा है। इस स्प्रे गन को पहले मेकअप प्रॉडक्‍ट के साथ पहले से लोड किया जाता है, फिर इससे त्वचा पर मेकअप लगाया जाता है। एयरब्रश मेकअप में आपको एक समान लेयर में मेकअप मिलता है। यानि कि इसमें फांउडेशन का अच्‍छे से ब्‍लेंड न होने की टेंशन नहीं होती, इससे आपको एक परफेक्‍ट मिलता है। हालांकि इसके मेकअप प्रोडक्ट भी अलग होतें हैं। 

इसे भी पढ़ें: होंठों को स्‍मूथ फिनिश देना है, तो लिक्विड लिपस्टिक लगाते समय इन गलतियों से बचें

एयरब्रश मेकअप कैसे किया जाता है?

एयरब्रश मेकअप को एक स्टेनलेस स्टील गन और होज और एयर कंप्रेसर के साथ किया जाता है। गन में एक सुई के आकार की खुली जगह होती है, जिसका उपयोग मेकअप लगाने के लिए किया जाता है। एक बार ट्रिगर खींचने के बाद, बंदूक में भरा प्रॉडक्‍ट ऊपर आ जाता है। इसमें लिक्विड फाउंडेशन, ब्लशर और आईशैडो का इस्तेमाल किया जाता है। फाउंडेशन को स्प्रे करने के बाद सॉफ्ट टिश्यू पेपर पर दोबारा स्प्रे करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि दूसरा प्रोडक्ट डालने पर पहले वाला दूसरे के साथ मिल सकता है। 

How to use Airbrush Makeup

एयरब्रश मेकअप के फायदे 

1- एयरब्रश मेकअप के कई फायदे हैं और यही कारण है कि इस मेकअप टेक्‍नीक को बड़े-बड़े सेलिब्रिटी पसंद करते हैं। यह आपको नेचुरल लुक देने के साथ-साथ हैवी मेकअप के बावजूद आपको हैवी महसूस नहीं करवाता। इसलिए दुल्हनों भी इस मेकअप को करवाना पसंद करती हैं। 

इसे भी पढ़ें: आईशैडो कलर कॉम्‍बीनेशन को लेकर रहते हैं हमेशा कंफ्यूज? तो इन 5 आईशैडो कलर कॉम्‍बो से जमाएं अपना मेकअप गेम

2- एयरब्रश मेकअप को टच-अप की जरूरत नहीं होती है। यह स्किन पर सेट होने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन एक बार सेट होने के बाद लंबे समय तक लगा रहता है। यही वजह है कि आपको इस मेकअप में टच-अप की जरूरत नहीं होती है। यह आसानी से 12 से 14 घंटे टिका रह सकता है। 

Know All Abot Airbrush Makeup

3- इसके अलावा, एयरब्रश मेकअप स्मज-एंड वाटर-प्रूफ होता है। इसमें फाउंडेशन से लेकर आईशैडो और हाइलाइटर तक सब कुछ एयरब्रश टैक्‍नीक का इस्तेमाल करके किया जाता है। इसमें सभी कुछ वाटर प्रूफ है और इसके फैलने या खराब होने का डर नहीं होता है। यह मेकअप रिमूवर के साथ ही साफ होता है। 

4- सबसे खास बात यह है कि एयरब्रश मेकअप सभी प्रकार की त्वचा को सूट करता है। इसके अलावा, एयरब्रश मेकअप फाइन लाइनों और झुर्रियों पर काम करता है। आमतौर पर, मेकअप लगाने के बाद यह फाइन लाइनों के बीच सेट हो जाता है, जिससे वे भद्दा दिखता है। लेकिन एयरब्रश मेकअप त्वचा पर मेकअप की एक परत बनाता है, यह अस्थायी रूप झुर्रियों को छ़पा देता है।  

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK