मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करने में मदद करते हैं यह बेडटाइम स्नैक्स, जानें शरीर को मिलने वाले अन्य फायदे

Updated at: Feb 10, 2020
मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करने में मदद करते हैं यह बेडटाइम स्नैक्स, जानें शरीर को मिलने वाले अन्य फायदे

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करने के लिए आप काफी कुछ खाते-पीते होंगे, लेकिन एक बार इन बेडटाइम स्नैक्स को ट्राई करके देखिए। 

मिताली जैन
स्वस्थ आहारWritten by: मिताली जैनPublished at: Feb 10, 2020

बेहतर स्वास्थ्य के लिए हेल्दी मेटाबॉलिज्म होना बेहद जरूरी है। मेटाबॉलिज्म के माध्यम से शरीर भोजन को उर्जा में बदलता है। मेटाबॉलिक रेट सिर्फ मोटापे से ही जुड़ा नहीं है, बल्कि अगर मेटाबॉलिक रेट धीमी होती है तो इससे व्यक्ति को मोटापे के अलावा हरदम थकान, जोड़ों में सूजन, हाई कोलेस्ट्रॉल,  मांसपेशियों में कमजोरी,, हैवी पीरियड, डिप्रेशन और दिल धड़कने की धीमी गति जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। वैसे तो लोग चयापचय दर यानी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज से लेकर हेल्दी खानपान की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे बेड टाइम स्नैक्स भी हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करने का काम करते हैं।

snack

जी हां, आमतौर पर यह माना जाता है कि लेट नाइट स्नैक्स खाने से या फिर बेडटाइम स्नैकिंग करने से वजन बढ़ता है। यह बात सच होकर भी पूरी तरह सच नहीं है। आपका वजन बढ़ना मुख्यतः इस बात पर निर्भर करता है कि आपने स्नैकिंग के लिए किस खाद्य पदार्थ को चुना है। अगर आपकी फूड च्वॉइस सही है तो आप बेड टाइम स्नैकिंग के जरिए अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं और इससे वजन बढने के स्थान पर घटने लगता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ बेडटाइम स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करने में मदद करेंगे-

केला व नट्स बटर

अगर आप मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के साथ-साथ में अच्छी नींद भी चाहते हैं तो सोने से पहले केले व नट्स बटर जैसे आलमंड बटर का सेवन कर सकते हैं। केले मुख्यतः फास्ट डाइजेस्टिंग कार्ब्स से बने होते हैं। साथ ही वे मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत होते हैं, जो तनाव को कम करके बेहतर नींद दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा केले में मौजूद कार्ब्स इंसुलिन हार्मोन के रिलीज में मदद करते हैं और जब इंसुलिन रिलीज होता है, तो यह ट्रिप्टोफैन को मस्तिष्क में प्रवेश करने और नींद के लिए प्रेरित करता है। इस तरह आपको काफी अच्छी नींद आती है। वहीं बटर में हेल्दी फैट्स होते हैं जो सिर्फ आपके शरीर ही नहीं, मस्तिष्क को भी संतुष्ट करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः डिप्रेशन की दवा खा-खाकर हो गए हैं परेशान तो करें डाइट में बदलाव, 5 फूड देंगे राहत

bedtime snack

अनार का रस व बादाम

अगर आप सोने से पहले कुछ टेस्टी व हेल्दी बतौर स्नैक्स खाना चाहते हैं तो आधा कप अनार के जूस के साथ 10-15 बादाम का सेवन कर सकते हैं।  अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं और इनमें किसी भी तरह के शुगर व प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। वैसे तो आप अनार के रस का सेवन यूं ही कर सकते हैं। लेकिन दालचीनी व अन्य वार्म स्पाइस आपके मेटाबॉलिज्म को काफी तेजी से बूस्ट अप करते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो अनार के रस में इन्हें भी शामिल कर सकते हैं। वहीं नट्स जैसे बादाम ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम के स्रोत हैं और रात को सोने से पहले इनका सेवन करने से नींद भी अच्छी आती है व मेटाबॉलिज्म भी बेहतर तरीके से काम करने लगता है।

इसे भी पढ़ेंः सुबह उठने से लेकर सोने तक कैसा हो आपका डाइट प्लान ताकि आप उम्र भर रहे फिट, पढ़ें हेल्थ चार्ट

कुरकुरे चने

अगर बेडटाइम स्नैक्स की बात हो तो इससे बेहतर शायद ही कोई दूसरा ऑप्शन आपको मिले। अमूमन लोगों को रात को सोने से पहले कुछ चटपटा या क्रंची जैसे चिप्स आदि खाने की क्रेविंग होती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आप चने खा सकते हैं। यह आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं। साथ ही इनमें विटामिन बी पाया जाता है, जो आपको फुल रखने में मदद करता है और जब आप सुबह उठते हैं तो आपको बहुत तेज भूख का अहसास नहीं होता। जिससे आप अगले दिन ओवरईटिंग से बच जाते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK