दांतों को बनाना चाहते हैं स्वस्थ मजबूत और चमकदार? आपके किचन में छिपा है राज

Updated at: Nov 28, 2020
दांतों को बनाना चाहते हैं स्वस्थ मजबूत और चमकदार? आपके किचन में छिपा है राज

अगर आप दांतों को स्वस्थ मजबूत और चमकदार बनाना चाहते हैं तो आपकी रसोई में ही ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा। 

Garima Garg
घरेलू नुस्‍खWritten by: Garima GargPublished at: Nov 28, 2020

अक्सर कुछ लोगों को पीले और कमजोर दातों के कारण शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। वे ना चाहते हुए भी लोगों के बीच हाईलाइट हो जाते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। अगर आप अपने दांतों को स्वस्थ मजबूत और चमकदार बनाना चाहते हैं तो रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने दांतो का पीलापन दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन सी हैं वह चीजें और उनका कैसे करें इस्तेमाल?  पढ़ते हैं आगे...

strong teeth

नारियल या तिल का तेल

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो एक टीस्पून नारियल या तिल का तेल लें और उसे मुंह के चारों ओर घुमालें। थोड़ी देर बाद उसे थूक कर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इसके बाद तकरीबन 1 घंटे तक कुछ भी ना खाएं। ऐसा करने से मुंह से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी।

नमक और अमरूद के पत्ते

अगर आपके दांतों में दर्द होता है तो आप एक गिलास पानी में जरा सा नमन घोलें और उसे तीन-चार अमरूद के पत्तों के साथ उबालें। पानी को छान लें और दिन में दो बार इस पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से दांतों के दर्द में राहत मिलेगी।

सेंधा नमक और राई का तेल

अगर आपके दांत हिलते हैं तो आप सेंधा नमक में राई के तेल की कुछ बूंदें डालें और एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रोज सुबह और शाम खाने के बाद मंजन की तरह इस्तेमाल करें। दातों के हिलने की समस्या बंद हो जाएगी।

लौंग का पाउडर और सेंधा नमक

दांतो के दर्द में ढाई चम्मच लौंग पाउडर और चौथाई चम्मच सेंधा नमक बेहद असरदार साबित हो सकता है। ऐसे में आप सेंधा नमक और लॉन्ग का पाउडर मिलाकर अपने पास रखें और रात को सोते वक्त मंजन की तरह दांतों पर लगा लें। इसे दर्द में आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- अगर आप दवाओं को बिना किसी डॉक्टर की सलाह के लेते हैं तो जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

खाने का सोडा पिसी हल्दी

बता दें कि अगर आपके दांतों में कमजोरी है और वे हिलते हैं तो आप पीसी हुई हल्दी और खाने के सोडे को एक साथ मिलाएं और बने पाउडर से मंजन करें। आराम मिलेगा।

हल्दी और नमक

अगर मसूड़ों से खून निकल रहा है तो एक बोल में नमक, हल्दी और सरसों के तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। इससे बने पेस्ट से दांतों की अच्छी तरह से मालिश करें। आपके मसूड़ों से खून निकलना बंद हो जाएगा।

फिटकरी और ग्लिसरीन

अगर आपके मुंह में अक्सर छाले हो जाते हैं तो भुनी हुई फिटकरी को ग्लिसरीन में मिलाएं और कॉटन के माध्यम से छालों पर लगाएं। ऐसा करने के दौरान अगर लार टपके तो उसे टपकने दें। थोड़ी देर बाद आराम मिल जाएगा।

इसे भी पढें- मेनोपॉज के बाद होने वाली इन 6 आम समस्याओं से ऐसे निपटें, बता रही हैं एक्सपर्ट

कुछ जरूरी बातें-

  • अगर आपको पायरिया की समस्या है और उसकी वजह से दुर्गंध आती है तो अपने मुंह में सुबह-शाम एक लौंग डालकर रखें। दुर्गंध आना बंद हो जाएगा।
  • मसूड़ों की सूजन कम करने के लिए भुनी हुई अजवाइन का पाउडर मंजन की तरह मसूड़ों पर लगाएं। आराम मिलेगा।
  • दांतों की तकलीफ होने पर तुलसी के पत्ते चबाने से आराम मिलता है।
  • दांतों को मजबूत करने के लिए पीपल की छाल से बना पाउडर दिन में एक बार अपने दांतों पर मलें। आराम मिलेगा।
  • ध्यान दें कि अगर पेट खराब हो तब भी दांतों की समस्या हो सकती है। ऐसे में अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा को सही रखें। इसके अलावा चॉकलेट, फास्ट फूड आदि को अपनी डाइट से निकाल दें।
  • अगर आप स्ट्रेस में रहते हैं तभी तो दांतों की समस्या हो सकती है क्योंकि तनाव में रहने से व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या होती है और एसिडिटी से दांतों को भी नुकसान पहुंचता है।

Read More Articles on Other Diseases in hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK