बीटा कैरोटीन के सेवन से ये समस्याएं होती हैं दूर, जानें कितनी मात्रा में करें इसका सेवन

Updated at: Jan 16, 2021
बीटा कैरोटीन के सेवन से ये समस्याएं होती हैं दूर, जानें कितनी मात्रा में करें इसका सेवन

बीटा कैरोटीन की कमी से शरीर को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जानें कि शरीर के लिए कियों जरूरी है ये तत्व...

Garima Garg
स्वस्थ आहारWritten by: Garima GargPublished at: Jan 16, 2021

बीटा कैरोटीन शरीर में पहुंचकर विटामिन ए का रूप ले लेते हैं। जो आंखों के स्वास्थ्य, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने और स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए बेहद जरूरी हैं। गंभीर समस्या जैसे रतौंधी हों या गर्भावस्था के दौरान कुपोषण के कारण होने वाली मृत्यु, बीटा कैरोटीन के सेवन से हर समस्या को दूर किया जा सकता है। वहीं डिलीवरी के बाद जो महिलाएं बुखार, दस्त आदि से परेशान रहती हैं इसके सेवन से परेशानी को दूर करने में बेहद मदद मिलतीहै। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि बीटा कैरोटीन (beta-carotene) किस प्रकार से सेहत को फायदा पहुंचा जा सकता है। पढ़ते हैं आगे...

Beta-carotene

सांस से संबंधित समस्याओं के लिए बीटा कैरोटीन (Beta-carotene for breathing problem) 

मिटाकर कैरोटीन फेफड़ों की कार्य क्षमता में सुधार लाती है इसके सेवन से संबंधित समस्या भी दूर होती हैं बता दें कि जो लोग अस्थमा ब्रोंकाइटिस एमपी सीमा आदि साथ-साथ संबंधित समस्याओं से परेशान रहते हैं उनके लिए भी रख beta-carotene एक अच्छा उपाय है।

आंखों की समस्या को दूर करें बीटा कैरोटीन (Beta-carotene for Eyes Problems)

मैक्यूलर डिजेनेरेशन यह एक प्रकार का आंखों का रोग होता है जो आंख के रेटिना के केंद्र और मैक्यूल को प्रभावित करता है। ऐसे में बीटा कैरोटीन का सेवन करने से इस रोग के बढ़ने की गति बेहद धीमी हो जाती हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें बीटा कैरोटीन (Beta-carotene for Imunity System)

बीटा कैरोटीन के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम काफी मजबूत होता है क्योंकि यह थाइमस ग्रंथि को सक्रिय करने में बेहद कारगर है। बता दें कि थाइमस ग्रंथि के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण वायरस से लड़ने में बेहद उपयोगी होती है। ऐसे में प्रतिरक्षा प्रणाली कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में भी बेहद मददगार साबित होती है।

इसे भी पढ़ें- मोटापे को कम करने में सब्जियां कैसे हैं उपयोगी? जानें क्यों सेवन करना चाहिए हरी सब्जियों का

त्वचा को चमकदार बनाए बीटा कैरोटीन (Beta-carotene for Good Skin)

बेटा कैरोटीन कि सेवन से त्वचा पर आने वाली झुर्रियां कम की जा सकती हैं। यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। साथ ही धूम्रपान और प्रदूषण के कारण त्वचा को जो दुष्परिणामों का सामना करना पड़ता है ये उसे भी कम करता है। लेकिन इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा संबंधित ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं।

बालों की समस्या को दूर करें बीटा कैरोटीन (Beta-carotene for Healthy Hair)

बता दें कि शरीर में विटामिन ए की कमी से बाल झड़ते हैं और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में बालों में रूसी की समस्या भी हो जाती है। अगर बालों को सही पोषक तत्व ना मिलें तो अक्सर बाल पतले हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। ऐसी स्थिति में बीटा कैरोटीन एक बहुत अच्छा माध्यम है, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और वह गिरना भी कम हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें-सुबह ब्रेकफास्ट में चॉकलेट खाने से सेहत को मिलेंगे कई लाभ, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और खाने का तरीका

beta-carotene की कितनी मात्रा लेनी है जरूरी

बता दें कि beta-carotene नारंगी, हरे, पीले रंग की सब्जियों से प्राप्त होता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों के साथ-साथ, ड्राई फ्रूट्स, फल आदि को जोड़ते हैं तो इससे beta-carotene की मात्रा पूरी की जा सकती है। एक व्यक्ति को करीब 6 से 15 मिलीग्राम beta-carotene लेना जरूरी है वहीं बच्चे तीन से 6 मिलीग्राम बीटा कैरोटीन ले सकते हैं। लेकिन हर शरीर की तासीर अलग होती है ऐसे में beta-carotene की मात्रा अपनी डॉक्टर की सलाह पर ही लें।

 Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK