Good Carbs VS Bad Carbs: जानें ऐसे 5 खराब कार्ब्स के बारे में, जो वास्तव में सेहत के लिए हैं बेहद उपयोगी

Updated at: Oct 13, 2020
Good Carbs VS Bad Carbs: जानें ऐसे 5 खराब कार्ब्स के बारे में, जो वास्तव में सेहत के लिए हैं बेहद उपयोगी

 ऐसे भी बुरे कार्ब्स हैं जो उचित मात्रा में लिए जाएं तो सेहत के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होते हैं। जानें कौन से हैं वो कार्ब्स...

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Sep 15, 2020

हमारी जीवनशैली पर खानपान का बहुत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कुछ लोग अपनी डाइट में अच्छे कार्ब्स को जोड़ते हैं और बुरे कार्ब्स को डाइट से निकाल देते हैं। इसके लिए वे डाइटिशियन की भी सलाह लेते हैं और अपना डाइट चार्ट तैयार करते हैं। लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि जिन्हें वे बुरे कार्ब्स समझ रहे हैं उनमें से कुछ वास्तव में अच्छे कार्ब्स में गिने जाते हैं। कार्ब के ऊपर बनी ये धारणाएं बेहद अलग हैं। ऐसे में लोगों को पता होना चाहिए कि कौन-से कार्ब्स हमारी सेहत के लिए अच्छे हैं। 

आखिर ऐसे कौन से बुरे कार्ब्स हैं जो वास्तव में सेहत के लिए अच्छे हैं? क्यों उन्हें बुरे कार्ब्स में गिना जाता है?  इन सवालों के जवाब आपको आगे दिए जा रहे हैं। पढ़ते हैं आगे...

diet

मक्का- Corn

सबसे पहले बात करते हैं मक्का की। बता दें कि मकई को बुरे कार्ब्स मानते है क्योंकि इसे प्रोसेस्ड फूड या पैकेट वाले कॉर्न में गिना जाता है, जिसके कारण इसे पोषक तत्वों से रहित माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मकई एक साबुत अनाज है। यह फाइबर, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन का एक अच्छा स्रोत है। मकई को आप पॉपकॉर्न के रूप में या सलाद के साथ ले सकते हैं।

केला- Bananas

आमतौर पर केले का सेवन वज़न बढ़ाने के लिए किया जाता है। बता दें कि इसकी गिनती बुरे कार्ब्स में होती जरूर है लेकिन अगर इसको उचित मात्रा में लिया जाए तो यह अच्छे पोषण प्रदान कर सकता है। ध्यान दें कि विटामिन बी6 के साथ मैग्नेशियम और पोटैशियम केले के अंदर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे अपनी डाइट में जरूर जोड़ें। सेहत के विकास के लिए केला बहुत उपयोगी है। केले का सेवन जरूर करें। साइनस से पीढित लोग केले के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ओट्स- Oats

हॉस्टल में रहने वाले लड़के-लड़कियां ओट्स को अपनी दिनचर्या में कब जोड़ लेती हैं पता ही चलता। यदि आप पैकेट वाले सीरियल का सेवन कर रहे हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि पैक के पीछे दिए पोषक तत्वों की जानकारी जरूर पढ़ लें। ध्यान दें कि एक सीरियल में 3 ग्राम फाइबर और 10 ग्राम शुगर होनी जरूरी है। आप अपने ब्रेकफास्ट में इसे डबल टोन्ड मिल्क के साथ ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 5 समय पर हाई कार्ब्स वाले आहार खाने से बढ़ता है मोटापा, स्लिम होना है तो रहें सावधान

हरी मटर- Green Pea

सब्जियों में हरी मटर का उपयोग करने से स्वाद दोगुना हो जाता है। ऐसे में बता दें कि ये केवल स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल ये तीनों हरी मटर में पाए जाते हैं। मौसमी मटर अच्छे कार्ब्स में गिनी जाती है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। 

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी कार्ब्स को अनहेल्दी और वजन बढ़ाने वाला मानते हैं, तो पढ़ें ये 5 बातें

होल व्‍हीट ब्रेड - Whole Wheat Bread 

अगर आप वाइट ब्रेड के बजाय साबुत गेहूं की ब्रेड को अपनी डाइट में जोड़ेंगे तो इससे आपको विटामिन बी1, बी2 और बी3, आयरन, फाइबर और जरूरी मिनरल्स मिल जाते हैं। सेहत भी बनी रहती है। इसका सेवन करने की सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं। 

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK