एक्सरसाइज नहीं करते हैं कोई बात नहीं, डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें किचन की चीजों से वजन घटाने के टिप्स

बिना एक्सरसाइज के भी आप इस कोरोनाकाल में अपना वजन घटा सकते हैं। चलिए स्वाती बाथवाल से जानते हैं ये खास टिप्स

Kishori Mishra
वज़न प्रबंधनReviewed by: स्वाती बाथवाल, इंटरनैशनल स्पोर्ट्स डायटीशियनPublished at: Apr 01, 2021Written by: Kishori Mishra
Updated at: Apr 01, 2021
एक्सरसाइज नहीं करते हैं कोई बात नहीं, डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें किचन की चीजों से वजन घटाने के टिप्स

क्या आप कोरोना के सेकंड वेव को लेकर परेशान हैं? क्या आपको दोबारा जिम बंद होने का डर सता रहा है? क्या आपको अपने मोटापे की चिंता है? क्या कोरोना के डर से आपने वॉक पर जाना बंद कर दिया है? जिसके कारण आप शरीर के बढ़ते फैट से परेशान हैं? अगर हां, तो चिंता छोड़िए और किचन में रखे कुछ खास चीजों से अपने मोटापे को कम करने की कोशिश कीजिए। किचन में रखी इन चीजों से आप अपने मोटापे को कुछ ही दिनों में कम कर सकती हैं। डायटीशियन स्वाती बाथवाल का कहना है कि किचन की इन चीजों को खाने से शुगर की क्रेविंग कम होती है। ये सभी चीजें आपके मेटाबॉलिज्म रेट (Weight Loss without Exercise) को बढ़ाता है। 

ग्रीन टी (Green Tea)

स्वाती बाथवाल बताती हैं कि ग्रीन टी पीते समय आप इस बात का ख्याल रखें  कि ग्रीन टी की पत्तियां ऑर्गेनिक और किसी प्रोसेस से ना गुजरी होनी चाहिए। ऐसी पत्तियों में कैटेचिन नामक यौगिक होता है, जो मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। ऑर्गेनिक पत्तियां इसलिए क्योंकि कई ऐसी ग्रीन टी मार्केट्स में मौजूद हैं, जो कई तरह के प्रोसेस से गुजरी होती हैं, जिसके पीने से शरीर को कुछ खास फायदा नहीं होता है। ग्रीन टी के अर्क या फिर सप्लीमेंट आपके लिए बेहतर नहीं हैं, बल्कि ग्रीन टी की पत्तियों से तैयार चाय आपके मोटापे को कम करने में असरदार होते हैं। 1 कम ग्रीन टी के सेवन से करीब 10 कैलोरी बर्न होती है। वहीं, अगर आप 24 घंटे में 4 कप ग्रीन टी पीते हैं, तो इससे आपके शरीर का करीब 80 कैलोरी बर्न होता है। जो करीब 30 मिनट तक पैदल चलने की कैलोरी के बराबर होता है। ध्यान रहे  कि आपको चाय में catechins युक्त यौगिक वाली ग्रीन टी का ही सेवन करना है, यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। 

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने, डायिबिटीज और स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है ओलोंग टी, जानें सेहत के लिए 5 फायदे

सौंठ (Dried Ginger)

स्वाती बाथवाल बताती हैं कि फ्रेश अदरक की तुलना में सौंठ या सूखी अदरक मोटापे को कम करने में ज्यादा असरदार साबित होती हैं। ड्राई जिंजर में जिंजेरोल नामक तत्व होता है, जो शरीर में ब्राउन फैट को एक्टिव करता है। ब्राउन फैट एक्टिव होने से शरीर में मौजूद सफेद फैट जलने लगता है। रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि ब्राउन फैट शरीर से व्हाइट फैट को कम करने में असरदार साबित होता है। अगर आप मोटापा कम करना चाह रहे हैं, तो 1 गिलास पानी में 1/2 टीस्पून सौंठ का पाउडर डालकर पिएं। इसके अलावा खाने में भी इसे शामिल कर सकतें। इससे हमारा मेटाबॉल्जिम रेट बढ़ता है और शरीर से करीब 10 % फैट को घटा सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Greens)

हरी पत्तेदार सब्जियां और पत्तों में थायलाकॉइड्स (thylakoids) नामक यौगक होता है। थायलाकॉइड्स (thylakoids) झिल्ली लाइपेज एंजाइम के साथ-साथ वसा के एंजाइम को भी अवशोषित करता है, जो शरीर के फैट अवशोषण में बाधा उत्पन्न करता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए आप सहजन की पत्तियां, धनिया, केल, मूली की पत्तियां, गेंहू की घास जैसी चीजों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से अपने भोजन में धनिया और पुदीने की कुछ पत्तियों को शामिल करें। साग हमारे शरीर में तृप्त हार्मोन CCK को बढ़ाता है, जिससे शरीर में भूखे हार्मोन घ्रेलिन कम होते  हैं। इसलिए अपने डाइट में करीब 1 कप हरे पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। यह वजन को कम करने की दवाई की तरह कार्य कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - जापानियों के इस डाइट से वजन तेजी से होगा कंट्रोल, जानिए केला और गर्म पानी कैसे कर सकता है वजन कम

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर शरीर की कोशिकाओं में "प्रोटीन काइनेज एंजाइम" को एक्टिव करता है। यह एंजाइम शरीर में फैट को जमा करने के बजाय उन्हें जलाने में हमारी मदद करता है। सर्दियों में बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए सिरका का इस्तेमाल किया जाता है। सिरका हमारे शरीर के उन फैट को कम करने में मददगार होता है, जो शरीर के अंगों के आस-पास एकत्रित हो जाता है। नियमित रूप से 2 से 3 सप्ताह तक एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से करीब 1 इंच कमर कम हो जाती है। पूरे दिन में 2 बड़े चम्मच सिरका का सेवन करना आपके लिए पर्याप्त होता है। 1 गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच सिरका को मिलाकर पिएं। यह आपके पानी को थोड़ा कसैला बना सकती है। ध्यान रहे कि आपको 2 बड़े चम्मच से अधिक सिरका का सेवन नहीं करना है। 

दालचीनी (Cinnamon)

बाजार में 2 अलग-अलग किस्म में दालचीनी आती है। वजन को कम करने में सीलोन किस्म (Ceylon) की दालचीनी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। यह आपके शरीर के ब्लड में शुगर और इंसुलिन प्रतिरोध को कंट्रोल करता है। ऐसी महिलाएं जो पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम से पीड़ित हैं, उनके लिए दालचीनी काफी फायदेमंद हो सकता है। डायबिटीज या फिर ऐसे लोग जिन्हें डायबिटीज होने का खतरा है, उनके लिए दालचीनी काफी फायदेमंद होता है। ध्यान रखें कि कैसिया छाल (cassia bark) की दालचीनी लिवर के लिए विषाक्त की तरह कार्य करती है, इसलिए हमेशा सीलोन दालचीनी का ही इस्तेमाल करें। दिन में सिर्फ 1 चम्मच दालचीनी पाउडर आपके लिए पर्याप्त है। आप इसे पुलाव या फिर चावल के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा शहद और दालचीनी का पानी भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

अलसी का पाउडर (Flaxseed Powder)

क्या आपको बार-बार भूख लग रही है? क्या आपको हर दो घंटे में खाने की जरूरत होती है? अगर हां, तो आपके ब्लैंडर को कुछ फ्लैक्ससीड्स की जरूरत है। नियमित रूप से सिर्फ 1 चम्मच अलसी के पाउडर का सेवन करने से आपकी भूख कंट्रोल में रहेगी। रिसर्च के अनुसार, लगातार तीन महीने तक 1 से 2 चम्मच फ्लैक्ससीड पाउडर का सेवन करने से 10 किलोग्राम वजन तक घटाया जा सकता है। फ्लैक्स-सीड को आप अपने खाने में भी शामिल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल जूस या फिर सूप में भी किया जा सकता है। इसके साथ ही दाल या फिर रोटी में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। वेजीटेरियन लोगों के लिए यह ओमेगा-3 का उत्तम स्त्रोत माना जाता है। 

ध्यान रहे कि हर व्यक्ति का स्वाद और हेल्थ नीड अलग-अलग होती है। इसलिए अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल ना करें, जो आपके वजन या फिर सेहत को बिगाड़ सकती है। हमेशा अपने डाइट में नैचुरल चीजों को शामिल करने की कोशिश करें, ताकि आपका वजन कंट्रोल में रहे। साथ ही आप स्वस्थ रहें।

Read More Article On Weight Management In Hindi 

 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK