माथे पर चूमना सिर्फ प्यार ही नहीं बल्कि इन बातों का भी है संकेत, मानसिक तनाव भी होता है दूर

Updated at: Jan 19, 2020
माथे पर चूमना सिर्फ प्यार ही नहीं बल्कि इन बातों का भी है संकेत, मानसिक तनाव भी होता है दूर

माथे पर चूमने से आपके पार्टनर या भाई-बहन का साहस बढ़ता है, आपके प्रति उनका प्यार और सम्मान भी बढ़ जाता है।

सम्‍पादकीय विभाग
तन मनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 19, 2020

जो लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं, वे अपना प्यार जताने के लिए किस करते हैं। माथे पर किस करने का मतलब है कि वे आपको सम्मान, स्नेह और प्यार करते हैं। इससे आप अपने पार्टनर के साथ, अच्छा और सुरक्षित महसूस करते हैं। फोरहेड किस न केवल आपका पार्टनर, बल्कि आपके मात-पिता या भाई बहन भी आपका प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। ये काफी शक्तिशाली हो सकती है, क्योंकि माथे पर आपकी तीसरी आंख होती है जो आप में किसी काम को करने का जज्बा और साहस भी बढ़ा सकती है। तीसरी आंख हमारी दोनों भौंहों के बीच में होती है, और फोरहेड किस (forehead kiss) हमारे अंदर कई उम्मीदों को जगा देती है, जिससे हम एक्टिव भी महसूस करते हैं।

पीनियलऔर पीयूष ग्रंथि (pineal & pituitary gland) 

forehead kiss

फोरहेड किस आपके शरीर की पीनियल और पीयूष ग्रंथि को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, ये आपके हार्मोन को एक्टिवेट करने में मदद करती है। फोरहेड किस न केवल आपको अच्छी नींद लाने, आराम करने में मदद करती है, बल्कि यह आपको सुरक्षित और खुश महसूस कराती है। आप इसका इस्तेमाल किसी अपने की चिंता और परेशानी दूर करने के लिए कर सकते हैं, इसके अलावा ये किसी व्यक्ति का मानसिक तनाव भी दूर कर सकती है। जब आप ऐसा करते हैं, तो आप यह नोटिस करते होंगे कि आपका जीवन और आपके आस-पास के लोगों का जीवन बदल रहा है, ये बदलाव मानसिक रूप से भी हो सकता है। फोरहेड किस करने से, उस व्यक्ति के मन में आपके लिए सम्मान और प्यार अधिक बढ़ जाता है। इसके कई अन्य फायदे हैं जैसे-

प्रोत्साहन और संबध अच्छे होते हैं

जब आपका पार्टनर आपको फोरहेड किस करता है, इसका मतलब है कि वो आप पर गर्व महसूस करता है। इससे आपके और आपके पार्टनर के बीच संबंध अच्छे और मजबूत होते हैं। जब आप कुछ अच्छा काम करते हैं और इस समय आपका पार्टनर आपको फोरहेड किस करता है, तो इसका अर्थ है कि उसे आप पर गर्व है। ये अक्सर प्रोतसाहन बढ़ाने के लिए भी किया जाता है, जिससे आप जीवन की सफलताएं आसानी से प्राप्त कर लें। फोरहेड किस बाकी किस से ज्यादा प्यार दर्शाती है। 

इसे भी पढ़ें: सेहत ही नहीं त्‍वचा पर भी बुरा असर डालता है तनाव, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे?

मानसिक तनाव दूर होता है

stress relief

कई बार आप अकेला महसूस करते होंगे और चाह कर भी अपनी बात नहीं कह पाते होंगे। ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपको फोरहेड किस करता है, तो आप अपनी चिंताओं को भूलने लगते हैं और अपनी बात कहने में ज्यादा आरामदायक महसूस करते हैं। इससे पता चलता है कि वो आपकी कितनी परवाह करते हैं और ध्यान रखते हैं। किसी तरह का मानसिक तनाव आपको बाकी लोगों से कम महसूस करा सकता है, लेकिन प्रोत्साहन बढ़ाने में फोरहेड किस एक मददगार उपचार साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: ऑफिस या घर में बैठे-बैठे कांपने लगते हैं हाथ, इन 5 आदतों को बदलकर कम करें हाथों का कांपना

सम्मान और प्यार झलकता है

फोरहेड किस से आपका पार्टनर आपको बताना चाहता है कि आकर्षित होने के बजाए, वो आपके मन से प्यार करता है। इससे ये पता चलता है कि आपका साथी आपका सम्मान करता है और हमेशा आपके साथ रहना चाहता है। कई बार आप सोचते हैं कि क्या सच में कोई आपकी चिंता करता है, फोरहेड किस से यही पता चलता है कि वो आपको कभी खोना नहीं चाहते और उन्हें आपके साथ होने से गर्व महसूस होता है।

Read More Articles On Mind & Body In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK