खाने-पीने के बाद बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है कीटोन सप्लीमेंट, शोधकर्ताओं का दावा

Updated at: Jan 09, 2020
खाने-पीने के बाद बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है कीटोन सप्लीमेंट, शोधकर्ताओं का दावा

क्या खाना खाने के बाद अक्सर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है अगर हां तो कीटोन सप्लीमेंट इसे रोकने में आपकी मदद करेगा। शोधकर्ताओं का दावा।

Jitendra Gupta
लेटेस्टWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 09, 2020

हाल ही में हुए एक नए शोध में सामने आया है कि कीटोन सप्लीमेंट डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर को कम कर सकता है। दरअसल जब आप बहुत दिनों तक कम खाना खाते हैं उस दौरान आपके बॉडी फैट से लिवर द्वारा प्राकृतिक रूप से पैदा होने वाले रसायन की छोटी डायटरी डोज को कीटोन सप्लीमेंट कहते हैं। जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में ये दर्शाया गया कि कीटोन युक्त सप्लीमेंट ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है।

blood sugar

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के तरीके प्रस्तुत किए गए

शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये अध्ययन डायबिटीज से पीड़ित लोगों द्वारा अनुभव की जाने वाली ब्लड शुगर में वृद्धि को कंट्रोल करने के संभावित भावी तरीके को प्रस्तुत करता है। इस शोध में कनाडा की ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता भी शामिल हुए थे। वैज्ञानिकों ने कहा कि कीटोन सप्लीमेंट वाली एक ड्रिंक भी शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी को कम कर ब्लड शुगर को बेहतर तरीके से कंट्रोल करने में सक्षम है। 

इसे भी पढ़ेंः एस्पिरिन में कैंसर, अल्जाइमर, पार्किंसन और अर्थराइटिस को रोकने की क्षमता, शोधकर्ताओं ने रिसर्च में किया खुलासा

20 स्वस्थ युवकों पर किया गया अध्ययन

शोध के मुताबिक, अध्ययन के हिस्से के रूप में शोधकर्ताओं ने 20 हेल्दी व्यस्कों को चुना, जिन्होंने 10 घंटे उपवास के बाद कीटोन मोनोईस्टर सप्लीमेंट और  प्लेसबो लिया था। उसके आधे घंटे बाद अध्ययन में शामिल व्यस्कों को 75 ग्राम शुगर वाली एक ड्रिंक भी पिलाई गई।  

Buy Online: Nutriherbs Raspberry Ketone with Garcinia Cambogia & Green Tea 800mg 60 capsules (1)  & MRP.599.00/- only.

15 से 30 मिनट बाद चेक किया गया शुगर लेवल

शोधकर्ताओं ने कहा कि पूरे ढाई घंटे के प्रोटोकोल के दौरान हर 15 से 30 मिनट में इन लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया। अध्ययन के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने ग्लूकोज, लिपिड और हार्मोन के लिए इन सैंपल की जांच की।

इसे भी पढ़ेंः डाइट में शामिल ये 2 चीजें 33 फीसदी तक कम कर सकती हैं फेफड़ों के कैंसर का खतराः शोध

कीटोन ड्रिंक से ब्लड शुगर कम

अध्ययन में पाया गया कि कीटोन ड्रिंक पीने वाले व्यस्कों के ब्लड शुगर में उस दिन कमी देखी गई।

और शोध की जरूरत

हालांकि वैज्ञानिकों ने इस बात को जाहिर किया है कि मौजूदा अध्ययन स्वस्थ युवकों पर किया गया था इसलिए मोटापे का शिकार और डायबिटीज से पीड़ित लोगों पर ये निष्कर्ष लागू होंगे या नहीं इसके लिए और अधिक शोध की जरूरत है।

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK