बच्‍चे का नाम कैसे रखें ? अगर हैं आप भी कंफ्यूज, तो नामकरण से पहले रखें इन 10 बातों का ख्‍याल

Updated at: Dec 18, 2019
बच्‍चे का नाम कैसे रखें ? अगर हैं आप भी कंफ्यूज, तो नामकरण से पहले रखें इन 10 बातों का ख्‍याल

अगर आप भी अपने बच्‍चे का नामकरण करने जा रहे हैं और नाम रखने में काफी परेशानी हो रही है, तो आप इन 10 बातों का ध्‍यान रखें। 

Sheetal Bisht
नवजात की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Dec 18, 2019

जब बच्‍चे के नाम रखने की आती है, तो यह एक ऐसा निर्णय है, जिसमें कि आपको बड़ी ही सोच समझ के साथ अपने बच्‍चे का नाम रखना होता है। क्‍योंकि उसके नाम से उसकी पहली पहचान है और वह जिंदगी भर उसके साथ रहेगा।  बच्‍चे का नामकरण हमेशा उतना आसान नहीं होता है जितना कि हम समझते हैं। आइए यहां हम आपको 10 बातें बताते है, जिन्‍हें आपको अपने बच्चे का नाम चुनने से पहले ध्‍यान रखना है। 

1. पॉपुलर कल्‍चर से मिलता-जुलता नाम 

आप हमेशा अपने बच्‍चे का नाम नए कल्‍चर यानि नयी संस्‍कृति से मिलता-जुलता रखें। ताकि बच्‍चे को आगे चलकर अपने नाम को बताने में झिझक महसूस न हो या उसे अपने नाम को छुपाने के लिए सोशल मीडिया या दोस्‍तों के बीच कोई निक नेम न रखना पड़े। आप नई फिल्‍मो, टीवी शो आदि की मदद से भी कोई नया नाम चुन सकते हैं। 

Baby Naming Tips

2. छोटा नाम 

कोशिश करें अपने बच्‍चे का नाम ज्‍यादा लंबा न रखें। आप ज्‍यादा से ज्‍यादा 4-5 अक्षर का ही नाम रखें क्‍योंकि कई बार लंबे नाम लेने में अधिकतर लोग आपके बच्‍चे को उसके पूरे नाम से नहीं बुलाते हैं। इसके अलावा, यदि बच्‍चे का नाम लंबा होगा, तो आपका बच्‍चा भी अपने नाम अटक या उलझ सकता है। 

3. नाम न बन जाए टीजिंग का कारण 

हमेशा अपने बच्‍चे के नामकरण के समय ध्‍यान रखें कि आप जो नाम अपने बच्‍चे का रख रहें हैं, उसके साथ आगे आपके बच्‍चे को परेशानी न हो। कई बार पैरेंट्स बच्‍चे का नाम तो रख देते हैं, लेकिन आपका नाम ऐसा होता है, जिसकी वजह से दोस्‍तों या बाकि लोगों के बीच आपका मजाक बनाया जाता है। इसके अलावा, ये ध्‍यान रखें कि आपके बच्‍चे के नाम ऐसा हो, जिसके साथ लोग छेड़छाड़ कर उसे चिड़ा न पाएं। 

4. किसी ब्रांड से मिलता जुलता नाम न हो 

हमेशा ध्‍यान रखें कि आप अपने बच्‍चे का नाम सबसे अलग रखने के चक्‍कर में कुछ अटपटा या किसी ब्रांड का नाम न रख दें। क्‍योंकि यह आपके बच्‍चे के लिए परेशानियां पैदा कर सकता है। बच्‍चे को कहने मे भी अच्छा नहीं लगेगी कि उसका नाम अरमानी है। इसलिए ऐसा नाम रखें जो किसी व्‍यक्ति विशेष और जगह से जुड़ा न हो। 

इसे भी पढ़ें: आप यहां अपने बेबी बॉय और बेबी गर्ल के लिए नाम चुन सकते हैं

5. पॉपुलर नाम हो 

हमेशा नाम रखते समय लोकप्रियता का भी ध्‍यान रखें। ऐसा न हो कि आप अपने बच्‍चे का नाम पुराने जमाने या ओल्‍ड फैशन रखें। इसकी वजह से भी बहुत से लोगों को परेशान होना पड़ता है। इसके अलावा, कई बार आप अपने बुजुर्गों या पण्डित का सुझाया नाम रख देते हैं, तो इसलिए हमेशा नाम रखने से पहले एक बार आराम से सोच लें। 

Baby name

6. मीनिंगफुल नाम हो 

कई बार आप मीनिंगफुल नाम ढूंढने के चक्‍कर में अपने बच्‍चे का ऐसा मीनिंगफुल नाम रख देते हैं, जिसका लोग मजाक बना सकते हैं। क्‍योंकि कई बार कुछ मीनिंगफुल नामों का मजाक बनाया जा सकता है। ऐसा नाम हो, जिसका सही और अच्‍छा अर्थ निकले। 

इसे भी पढें: 6 माह से 1 साल की उम्र के अपने शिशु को जरूर खिलाएं ये 5 फूड्स, मिलेंगे सभी जरूरी पोषक तत्व

7. यूनिसेक्स नाम न रखें 

जब कभी भी बच्‍चे का नाम रखने की बात आती है, तो आप हमेशा कोशिश करें कि आप अपने बच्‍चे का यूनिसेक्‍स नाम न रखें। यानि बच्‍चे का ऐसा नाम न हो, जिसमें कि कंफ्यूजन हो कि वह लड़के का नाम है या लड़की का। इसलिए हमेशा नाम बच्‍चे के लिंग और व्‍यक्ति को दर्शाए ऐसा नाम रखें। 

8. रिश्‍तेदारों से मिलता नाम न हो 

जब आप अपने बच्‍चे का नाम रखते हैं, तो ऐसा नहीं कि आपको कोई नाम पसंद आ जाए और आप वही नाम अपने बच्‍चे का रख दें। फिर भले ही वह आपके कई रिश्‍तेदार के बच्‍चों का भी हो। ऐसे में कहीं न कहीं कम्‍फ्यूजन और भ्रम हो सकता है, इसलिए नाम ऐसा रखें, जो सबसे हटके और बच्‍चे के व्‍यक्ति के साथ मेल खाता हो। 

इसे भी पढें: बच्चे को जल्दी बोलना सिखाना है तो आजमाएं ये 4 आसान ट्रिक्स

9. दूसरी संस्‍कृति सभ्‍यता के नाम 

कुछ लोगों को लगता है कि आपके बच्‍चे के नाम से उसकी संस्‍कृति सभ्‍यता झलकनी चाहिए। जबकि ऐसा नहीं है, आजकल दूसरी संस्‍कृति सभ्‍यता का नाम रखना काफी प्रचलन में है और लोग इन्‍हें ऐसे नामों को बेहद पसंद भी कर रहे हैं। उदाहरण के लिए- इवान।  

10.शुरू या बीच के एल्‍फाबेट से नाम रखें

कोशिश करें कि आप अपने बच्‍चे का नाम शुरूआत या बीच के एल्‍फाबेट्स के साथ करें। क्‍योंकि कई बार आखिरी के एल्‍फाबेट्स होने की वजह से बच्‍चों को क्‍लास में अपनी हाजिरी से लेकर बाकि कई चीजों के लिए काफी इंतजार करना पड़ता है। 

Read More Article On New Born Care In Hindi  

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK