तनाव दूर करने के आसान टिप्‍स

Updated at: Apr 15, 2015
तनाव दूर करने के आसान टिप्‍स

आज के युग में तनाव का मनुष्य से चोली-दामन का रिश्ता है, आज के समय में तनाव किसको नहीं है, लेकिन इसे पालने के बजाय इसे दूर करना ही इससे छुटकारा पाने का सबसे सरल उपाय है।

Shabnam Khan
मानसिक स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Shabnam Khan Published at: Feb 18, 2011

आज के दौर में प्रत्येक व्यक्ति के पास अतिरिक्त कार्य है और कार्य को समय पर पूरा करने का प्रेशर भी। काम समय पर पूरा न हो पाने पर मानसिक तनाव होना सामान्य बात है। व्यक्ति तनाव में घर जाता है और फिर घर की परेशानी से और तनावग्रस्त हो जाता है। तनाव जीवन का नाश करता है, इससे दूर ही रहें तो अच्छा है। तनाव दूर करने के लिए कुछ आसान उपाय हम आपको बता रहे हैं, आप उन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

tension in Hindi

रोना न भूलें

जब भी आप भावनात्मक दबाव या दुख में होते हैं तो अक्सर आंखें नम हो जाती हैं परंतु अधिकतर हम खुद को रोने से रोक लेते हैं। लेकिन अगली बार जब भी आप अत्यधिक भावुक या गहरा तनाव महसूस करें और रोने का मन करे तो खुद को न रोकें। ऐसा होने पर खुद को बुजदिल न समझें बल्कि यह जान लें कि रोने से शरीर तुरंत तनावमुक्त हो सकता है। इस कुदरती उपाय का हमेशा प्रयोग करें।



बातचीत करें

अपनी समस्याओं के संबंध में बात करना भी तनाव दूर करने का उत्तम जरिया है। हममें से अधिकतर लोग खुद तक ही सीमित रहते हैं। अंदर ही अंदर घुटते रहने से और भी गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आज के बाद जब भी आपको किसी बात को लेकर घुटन महसूस हो तो उसके बारे में खुल कर बात करें।



अपने लिए समय निकालें

यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप व्यस्तता के बावजूद अपनी जरूरतों और देखभाल के लिए भी कुछ समय निकालें। अपने आप से अच्छा व्यवहार करें और कभी-कभार खुद को ‘पैम्पर’ भी करें। आराम करने के लिए भी पर्याप्त समय बचा कर रखें।



न करना सीखें

कई लोग हैं जिन्हें इंकार करने में खासी मुसीबत होती है। जब भी कोई किसी काम के लिए आग्रह करता है तो वे इंकार नहीं कर पाते चाहे वे खुद कितने भी व्यस्त क्यों न हों। इंकार करना भी पड़ जाए तो वे खुद को अपराधी महसूस करने लगते हैं लेकिन याद रखें कि सही समय पर सही इंसान को ‘हां’ और ‘न’ कहना बहुत महत्वपूर्ण है।


मदद मांगें

जब भी आपको खुद पर काम का जरूरत से ज्यादा बोझ महसूस हो तो सहायता मांगने से बिल्कुल न झिझकें। याद रखें कि मांगने से ही आपको मदद मिल सकती है। अपनी क्षमता से अधिक काम आप वैसे भी नहीं कर सकते हैं, जिससे आपका प्रदर्शन भी खराब होगा और काम का भी नुक्सान होगा। एक साथ क्षमता से ज्यादा काम भी हाथ में न लें।

tension free in hindi
खुश रहें

कभी-कभार अपनी आंखें बंद करके बीते हुए दौर की किसी खुशनुमा घटना को याद करें जिस पर आपको गर्व हो या उसके बारे में सोचकर आपको खुशी मिलती हो। विस्तार से उस दौर को  याद करें ताकि आपका तनाव दूर हो और आपका मूड भी अच्छा हो जाए। उस अनुभव को एक बार मन ही मन में जीने की कोशिश करें। तनाव दूर करने का यह एक उत्तम उपाय है।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Mental health in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK