• shareIcon

Kareena Kapoor Birthday: तैमूर के जन्म के बाद करीना ने कैसे किया खुद को स्लिम, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

एक्सरसाइज और फिटनेस By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 20, 2019
Kareena Kapoor Birthday: तैमूर के जन्म के बाद करीना ने कैसे किया खुद को स्लिम, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

21 सितंबर को बॉलीवुड क्‍वीन करीना कपूर ऊर्फ बेबो के जन्‍मदिन पर हम आपको बताएंगे कि कैसे करीना ने छोटे नवाब शैफ अली खान से शादी के बाद और बेटे तैमूर के जन्‍म के बाद भी खुद को इतना मेंटेन किया है। ब्‍यूटी क्‍वीन करीना फिटनेस फ्री

बॉलीवुड की सिज़लिंग और हॉट एक्टर्स में से एक हैं करीना कपूर खान। 38 साल की करीना आज भी अपने स्टनिंग लुक और जीरो—साइज फिगर की वजह से काफी फैन फॉलोइंग बटोर रही हैं। शैफ अली खान से शादी के बाद बेटे तैमूर के होने के बाद भी उन्होंने खुद को इस कदर मेंटेन किया है कि उनकी फिटनेस को देखकर सब आश्चर्यचकित रह जाते हैं। करीना का फिटनेस व उनके वर्कआउट को लेकर जुनून और एक अनुशासित जीवन उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे हॉट एण्ड टॉप हीरोइनों में से एक बनाते हैं। करीना की पहली फिल्म रिफ्यूजी से लेकर आज तक हर बार, बेबो ने लोगों कोअपनी फिल्मों, आइटम सॉंग्स, जीरो—साइज या छोटे नबाब-सैफ अली खान शादी से आश्चर्यचकित किया है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@therealkareenakapoor) onSep 6, 2019 at 2:07pm PDT

करीना का जीरो—साइज फिगर का राज (Kareena Kapoor Zero Size Figure Secret) 

हजारों दिलों की धड़कन करीना ने जीरो—साइज फिगर पाने के लिए काफी कुछ किया है। उनके जीरो—साइज फिगर के पीछे एक प्रसिद्ध न्यूट्रीशन व डाइट एक्सपर्ट रुजुता दीवेकर की देखरेख है। करीना रूजुता दिवेकर की देखरेख में एक हेल्दी और सख्त डाइट के साथ नियोजित फिटनेस मंत्र को फॉलो किया है। करीना कपूर को एक बेहतरीन फिगर पाने के लिए बटर, पनीर, परांठे, पास्ता सब छोड़ना पड़ा और सूप, सलाद, दही, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दी। करीना अपने जीरो—साइज फिगर का श्रेय उनकी डाइट एक्सपर्ट रूजुता दिवेकर और अपनी फिटनेस ट्रेनर नमृता पुरोहित को देती हैं।

करीना कपूर का फिटनेस मंत्र (Kareena Kapoor Fitness Mantra)

करीना के जीरो—साइज़ के फिटनेस मंत्र ने उनकी फिल्म टशन के रिलीज़ के बाद रफ्तार पकड़ी जहाँ उन्होंने अपने स्लिम और सेक्सी लुक से सबको चौंका दिया। उनकी इस स्लिम—ट्रिम बॉडी  के पीछे उनकी रैगुलर एक्सरसाइज और सख्त डाइट प्लान था। करीना की फिटनेस गोल ने कई और लोगों को भी प्रेरित किया।

फिटनेस फ्रीक बेबो ने डाइट और एक्सरसाइज के साथ खुद को फिट और स्लिम रखने में कामयाब रही हैं। अपनी फिटनेस की वजह से वह हर आउटफिट में काफी ग्लैमरस और ब्यूटीफुल दिखती हैं।

करीना कपूर का डाइट सीक्रेट्स और डाइट प्लान (Kareena Kapoor Diet Secrets and Diet Plan) 

बेबो खुद को स्लिम और फिट रखने के लिए एक्सरसाइज के अलावा, बैलेंस डाइट को जरूरी मानती हैं। वह अपने दिन की शुरुआत कुछ फ्रूट जूस या स्मूदी और दूध से करती है। करीना वेजेटेरियन और हल्का व हेल्दी खाने को पसंद करती हैं। वह मानती हैं, फिट रहने के लिए हर किसी को जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया रखना पड़ता है। इसके साथ संतुलित आहार और तनावमुक्त जीवन जरूरी है।

करीना का डाइट प्लान और रूटीन (Kareena Diet Plan and Routine) 

नाश्ता: दूध, सोया दूध के साथ मूसली, चीज़, ब्रेड स्लाइस या परांठे

दोपहर का खाना: चपाती, दाल, थोड़े से चावल और हरी सलाद और सूप।

स्नैक्स: प्रोटीन शेक और फल

रात का खाना: चपाती, दाल या सब्जी का सूप। इसके साथ ही वह हर रोज 6-8 ग्लास उबला हुआ पानी पीती हैं।

वह खुद को दिन भर एनेर्जेटिक रखने के लिए हर तीन घंटे के बाद हल्का खाना लेती हैं। नट्स और सोया दूध भी उसके भोजन का हिस्सा है। इसके साथ ही वह चीनी और घी लेना भी पसंद करती हैं लेकिन बहुत कम मात्रा में और वह चावल खाने के बाद भी खुद फिट रखने में सफल हैं

एक साक्षात्कार में करीना कपूर ने बताया है कि "ज्यादातर लोग रोटी, दाल, चावल और सब्जी खाते हुए वजन बढ़ने को लेकर चिंतित हो जाते हैं। मगर ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना खाते हैं।" करीना बताती हैं कि वो पोर्शन कंट्रोल मेथड अपनाती हैं, जिससे मनपसंद चीजें खाने के बाद भी उनकी फिटनेस बरकरार रहती है।

 

इसे भी पढें: स्लिम-ट्रिम और ग्लैमरस जैकलीन फर्नांडीस कैसे रखती हैं खुद को इतना फिट, जानें उनका डाइट और वर्कआउट प्लान

करीना कपूर का वर्कआउट रिजीम (Kareena Kapoor Workout Regime)

करीना का फिटनेस फॉर्मूला कार्डियो, योग और डांस है। वह अपनी फिटनेस वर्कआउट के लिए रोजाना एक से दो घंटे एक्सरसाइज के लिए निकालती हैं। करीना का  मानना है कि योग आपके शरीर, स्वास्थ्य और दिमाग के तालमेल में प्रभावी है। वह अपने सिजलिंग लुक को बनाए रखने के लिए पावर योगा और हॉट योगा करना पसंद करती हैं।

करीना कपूर फिटनेस टिप्स (Kareena Kapoor Fitness Tips)

  • करीना फिटनेस मंत्र में एक सख्त साइट प्लान, कार्डियो वर्कआउट और पावर योगा, हॉट योगा और अष्टांग योग शामिल है।
  • करीना के फिटनेस में साइकिलिंग भी शामिल है।
  • इसके अलावा, वह मांस नहीं खाती और ताजी हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी, ब्रोकोली, आदि का सेवन करती हैं।  

करीना कपूर की योगा एक्सरसाइज (Kareena Kapoor Yoga Excercise)

  • वार्मअप
  • पावर योगा
  • सूर्य नमस्कार
  • अष्टांग योग
  • नौकासना (बोट पोज) एब्स के लिए
  • भुजंगासन (कोबरा पोज) पीठ के तनाव को कम करने के लिए
  • पर्वतासन
  • वीरभद्र आसन
  • पिलाते
  • कपालभाति
  • सुबह ध्यान करना

इसे भी पढें: जानें क्या है रणदीप हुड्डा का फिटनेस सीक्रेट और डाइट प्लान

करीना कपूर के ब्यूटी टिप्स (Kareena Kapoor Beauty Tips)

अपनी सुंदरता को बनाए रखने के लिए, वह तीन चीजों का पालन करती है: हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज, और मेकअप रेजीम। उनका मानना है के ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी है—

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • शारीरिक गतिविधि के अनुसार डाइट।
  • धूप में बाहर जाते समय सन ग्लासेज का इस्तेमाल करें।
  • संतुलित आहार स्वस्थ रहने का असली मंत्र है।
  • अपने भोजन के बीच हेल्दी स्नैक्स लें।
  • चमकदार चेहरे के लिए, वह कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करती है।
  • करीना के बालों के रहस्य में बादाम, नारियल और जैतून के तेल से नियमित रूप से सिर की मालिश करना है। 

Read More Article On Excercise and Fitness In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK