कम नमक रखे बीपी कंट्रोल

Updated at: Nov 05, 2012
कम नमक रखे बीपी कंट्रोल

आइये जानें, क्‍या नमक कम खाने से बीपी कंट्रोल होता है।

Bharat Malhotra
लेटेस्टWritten by: Bharat MalhotraPublished at: Nov 05, 2012

kam namak rakhe bp control

नमक हमारे भोजन का एक अहम हिस्‍सा है। नमक के बिना खाने की कल्‍पना करना भी मुश्किल है। लेकिन, नमक की मात्रा अगर ज्‍यादा हो जाए तो न सिर्फ यह स्‍वाद बिगाड़ देता है, बल्कि कई तरह की बीमारियों को भी न्‍योता देता है। और अगर आप नमक की मात्रा जरा कम कर दें तो हाई बीपी और दिल की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

[इसे भी पढ़े- उच्च रक्तचाप को कैसे करें नियंत्रित]

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष की ओर से जारी एक नए परामर्श पत्र के मुताबिक, नए अध्ययनों से पता चलता है कि आम व्‍यक्ति को रोजाना 1,500 मिलीग्राम से भी कम नमक खाना चाहिए।
 
यदि आप हर रोज 1,500 मिलीग्राम से भी कम नमक खाते हैं तो इससे न सिर्फ आपका दिल दुरुस्‍त रहेगा बल्कि रक्‍त से जुड़ी बीमारियों की मुख्‍य वजह रक्त-चाप का मुकाबला आप बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

[इसे भी पढ़े- उच्‍च रक्‍तचाप का निदान]

 
हाल में किए गए प्रयोगशाला, पशु, और क्लीनिकल अध्ययनों की गहन समीक्षा के आधार पर यह परामर्श पत्र जारी किया गया है।
 
अध्ययनों के मुताबिक रोजाना 1,500 मिलीग्राम से भी कम नमक खाने से उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। हसके साथ ही हृदय और रक्त से जुड़ी बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इससे दिल का दौरा पड़ने की आशंकाएं भी काफी कम हो जाती हैं।

 

Read More Article On- Swastha samachar in hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK