कैसे फैलता है क्षय रोग

    कैसे फैलता है क्षय रोग

    क्षय रोग एक खतरनाक संक्रामक रोग है। सही समय पर इसका ईलाज नहीं होने पर यह जानलेवा हो सकती है।

    Man have tuberculosisक्षय रोग एक खतरनाक संक्रामक रोग है. सही समय पर इसका ईलाज नहीं होने पर यह जानलेवा हो सकती है. इसलिए राज्य सरकारों द्वारा लोगों को क्षय जैसी खतरनाक बिमारी के बारे में जागरुक किया जा रहा है. अगर आपको दो हफ्ते से ज्यादा खांसी है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और क्षय रोग की जांच कराएं. आईए जानें कैसा फैलते हैं क्षय रोग के बैक्टेरिया.

    कैसे फैलता है क्षय रोग
    क्षय रोग के बैक्टीरिया आपकी सांस के साथ फेफड़े में पहुंच जाते हैं और धीरे-धीरे अपनीसंख्या बढ़ाने लगते हैं। इनके संक्रमण के कारण फेफड़े में छोटे-छोटे जख्म बनजाते हैं जिसका पता एक्स-रे द्वारा लगाया जाता है। अगर आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम है तो क्षय रोग के बैक्टेरिया का शरीर पर अटैक करने की संभावना बढ़ जाती है. रोगियों के फेफड़ों या लिम्फ ग्रंथियों में क्षय रोग के बैक्टीरिया पाए जाते हैं।

    कारण

    • क्षय रोग उन लोगों को होने की संभावना ज्यादा होती है जिनके खान-पान तथा रहन-सहन का तरीका सही नहीं होता है .इन खराब आदतों के कारण शरीर में दूषित द्रव्य जमा हो जाते हैं और शरीर में धीरे-धीरे रोग उत्पन्न हो जाते हैं।
    • क्षय रोग का शरीर में होने का सबसे प्रमुख कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति का कम होना है.
    • क्षय रोग के लक्षण तब व्यक्ति के शरीर में पाए जाते हैं जब रोगी अपने कार्य करने की शक्ति से अधिक कार्य करता है।
    • अधिक गीले स्थान पर रहने तथा धूल भरे वातावरण में रहने के कारण भी क्षय रोग हो जाता है।
    • प्रकाश तथा धूप की कमी के कारण तथा भोजन सम्बंधी खान-पान में अनुचित ढंग का प्रयोग करने के कारण भी क्षय रोग हो सकता है।

     
    Disclaimer:

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।