हमारे दिल के लिए अच्छा होता है गुड कोलेस्ट्रॉल, जानें कैसे है ये फायदेमंद और इसको बढ़ाने के तरीके

Updated at: Apr 08, 2020
हमारे दिल के लिए अच्छा होता है गुड कोलेस्ट्रॉल, जानें कैसे है ये फायदेमंद और इसको बढ़ाने के तरीके

शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की सही मात्रा होने पर यह आपको अनेकों रोगों जैसे अल्जाइमर, हार्ट डिजीज आदि से लडने की ताकत देता है। आइए जाने की गुड कोलेक्ट्रो

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Apr 08, 2015

हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एक एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल दूसरा एचडीएल यानी हमारे शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल। खराब कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त को जंक कर धमनियों में रक्‍त प्रवाह को बाधित कर सकता है। जबकि एचडीएल यानी अच्छा कोलेस्ट्रोल रक्त के लिए एक दरबान की तरह काम करता है। यह रक्त से अतिरिक्त एलडीएल को साफ कर बाहर निकाल फेंकने के लिए लिवर को भेज देते हैं। वहीं,  एचडीएल सूजन को कम करता है और अल्जाइमर से रक्षा भी करता हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल कोरोनरी हार्ट डिसीज और स्ट्रोक को रोकता है।  यह दोनों ही कोलेस्ट्रॉल हाई डेनसिटी प्रोटीन और लो डेनसिटी प्रोटीन से बनते हैं। शरीर में दोनों की मात्रा को नियंत्रण में रखना बहुत ही जरूरी होता है। एचडीएल को गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है तो वहीं, एलडीएल को बेड कोलेस्ट्रॉल के नाम से जाना जाता है। गुड कोलेस्ट्रॉल को हमारे लिए अच्छा माना जाता है जबकि बेड कोलेस्ट्रॉल को हमारे लिए नुकसानदायक माना जाता है। इसलिए हमे अपने शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बनाए रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि कैसे हम अपने शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। 

ऐसे बढ़ाएं गुड कोलेस्ट्रॉल 

शुगर का सेवन करें कम 

अगर आप अपने आपको हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको शुगर का कम से कम सेवन करना होगा। गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ाने के लिए आपको शुगर का थोड़ा त्याग करना होगा। यह आपका मोटापा घटाने में भी मदद करेगा। 

प्रोसेफूड कम खाएं 

ह्दय को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट से प्रोसेस्ड फूड को हटाना होगा। प्रोसेस्ड फूड में काफी अधिक मात्रा में ट्रांस फैट और सेचुरेटिड फैट होता है, जो एलडीएल यानी खराब कोल्सट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होता है। 

इसे भी पढ़ें: क्या है लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL)? जानें हमारी सेहत के लिए कितना है फायदेमंद और नुकसानदायक

विटामिन का ज्यादा सेवन करें

मोटापा और एलडीएल दोनों साथ-साथ होते हैं। लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं कि आपको कमर तोड़ व्यायाम करना होगा। आप रोज थोड़ी कसरत और अपने खान-पान में सुधार कर बढ़े वजन को धीरे-धीरे काबू कर सकते हैं। विटामिन-बी उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को बढ़ाने में सहायक होता है। विटामिन-बी 5 की 300 मिलीग्राम पूरक से भी आप अपने एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है।  

धूम्रपान व शराब से दूरी बनाएं

धूम्रपान बंद करने से आप अपना एचडीएल का स्तर दस प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं। यही नहीं इस लत को छोड कर आप लंग कैंसर तथा अन्य गंभीर बीमारियों से भी बच सकते हैं। धूम्रपान छोड़ने के लिए अपने डॉक्टर से भी राय व उपाय जान सकते हैं।शराब का कम से कम सेवम करें। रेड वाइन का एक गिलास अपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Good Cholesterol और Bad Cholesterol, जानें क्या हैं ये और कैसे करें बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल

रोजाना एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज आपको फिट रखने के साथ ही कई बीमारियों से भी दूर रखने का काम करती है। अगर आप अपने शरीर में एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप रोजाना एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। आप वॉकिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग, रनिंग, एरोबिक्स, साइक्लिंग या जुम्बा जैसी कई एक्सरसाइज कर अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं। 

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK