Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

कहीं धूप छीन ना ले आपके चेहरे की रंगत

फैशन और सौंदर्य
By रीता चौधरी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 19, 2012
कहीं धूप छीन ना ले आपके चेहरे की रंगत

गर्मी के मौसम में त्वचा को धूप से बचाने व खिला-खिला रखने के लिए जानें कुछ आसान उपायों के बारे में। यह उपाय आपकी त्वचा को धूप की मार से बचा सकते हैं।

Quick Bites
  • गर्मियों में त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करना होता है बेहत जरुरी।
  • गर्मियों में त्वचा के लिए चंदन होता है प्राकृतिक और सौंदर्यवर्धक।
  • खीरे को पीस कर और उसमें गुलाब जल मिलाकर लगाएं।
  • पका हुआ पपीता और दूध मिलाकर लगाने से भी होता है लाभ।

जब गर्मी बहुत तेज पड़ रही होती है तो इसका साफ-साफ असर हमारी त्वचा पर दिखने लगता है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा के लिए थोड़ा सा समय जरूर निकालना होगा।इस लेख में हम आपको बता रहे हैं गर्मियों में त्वचा की देखभाल के कुछ तरीके ताकि धूप छीन ना पाए आपके चेहरे की रंगत।

सनस्क्रीन लगाती हुई महिला

 

गर्मियों में त्वचा की देखभाल करना बहुत ही जरुरी है। धूप हमारे चेहरे की रंगत छीन लेती है। इसलिए जरुरी है कि अपने चेहरे को बचाया जाए। त्वचा को हमेशा क्लीजिंग, टोनिंग और मॉस्चोराइजिंग करने की आवश्याकता होती है जिससे वह चमकदार बनी रहे। चेहरे पर ऐसी चीजें लगाई जाएं जिससे चेहरा हर समय ताजा और खिला-खिला रहे।

 

गर्मी को कैसे करें बीट -


•    चंदन को प्राकृतिक और सौंदर्यवर्धक माना जाता रहा है। क्योंकि यह ठंडा होता है। इसके अलावा यह सनबर्न से बचाव करता है। चंदन का तेल एक प्राकृतिक सनस्क्रीन होता है।

•    गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए गुलाब जल को आईस-ट्रे में जमाकर बर्फ की क्यूब्स को आंखों के इर्द-गिर्द रगड़ना चाहिए। गुलाब जल थकी हुई त्वचा को तरोताजा करता है।


•    गर्मी के दिनों में चेहरे पर खीरे का रस लगाये। झुलसी हुई त्वचा के लिए यह फायदेमंद है। इसके अलावा सनबर्न और झुर्रियों को दूर करने में यह सहायक होता है।

•    गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए एक चुटकी कपूर को थोड़े से शहद में मिलाकर इससे चेहरा धोएं, चेहरा खिल उठेगा।

•    गर्मी के दिनों में चेहरे को साबुन या फेस वॉश से अच्छी तरह धोकर हाथ में थोड़ी सी चुटकी भर चीनी और नमक को चेहरे पर लगाएं,उसके बाद धो लें। यह चेहरे के लिए एक अच्छा स्क्रबर है। इससे चेहरे की त्वचा तरोताजा हो जाती है।

•    गर्मी के दिनों में मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं इस मिट्टी में कई गुण होते हैं जो चेहरे के रोमछिद्रों को खोलती है और त्वचा से टॉक्सिन्स को निकाल बाहर करती है।

•   जौ और चने के आटे को मिलाकर इसका एक पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को ओवन पर सुनहरा होने तक पका लें और इसका थोड़ा दरदरा मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं यह त्वचा पर साफ-सफाई लिए मुलायम प्यूमिक स्टोन का काम करता है।

•    गर्मी के मौसम में नहाने से पहले फेस पर नीम या गुलाब का फेस पैक लगाएं और सूख जाने पर ताजे पानी से साफ कर लें।

•    गर्मी के समय दिन में अगर आप 4 घंटे से भी ज्यादा धूप रहती है तो फेस पर अच्छी तरह सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

•    बर्फ हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छां होता है। त्वचा पर बर्फ रगड़ने से चेहरे से धब्बे और पिंपल दूर होते हैं।

 

गर्मी में चेहरे की रंगत के लिए कुछ फेस मास्क-


1.    कुकुंबर मास्क -

खीरे को पीस कर और उसमें गुलाब जल मिलाएं। अगर चेहरा ड्राय है तो आप उसमें ग्लीबसरीन मिलाये। इसको अपनी गर्दन और चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धोलें, आराम मिलेगा।

 

2.    स्ट्रॉबेरी मास्क-

इस मास्क से धूप के दाग से निजात मिलती है। कुछ स्ट्राबेरी मैश करें और उसमें ऑलिव ऑयल, गुलाब जल और एक चम्मच चीनी मिला दें। आप चाहें तो दूध भी मिला सकती हैं। इसको अपनी गर्दन और चेहरे पर 20 मिनट तक के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धोलें।

 

3.    नींबू और दही-

दही लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू की डाल कर चेहरे पर लगाएं। चाहें तो इसमें आप बेसन और क्रीम भी मिला सकती हैं। गर्मी के मौसम में इस मास्क को लगाने से सन टैनिंग भी दूर होती है। सूरज की गर्मी से निजात पाने के लिए इसे रोज लगाना चाहिए।

 

4.    पपाया मिल्क मास्क-

पका हुआ पपीता और दूध मिलाएं। इसमें कुछ बूंदे नींबू और रोज़ वॉटर भी मिला सकती हैं। इस मास्क को चेहरे पर लगाये और सुखाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले, आप फ्रेश फील करेगीं।

 

5.    टमाटर मास्क-

टमाटर के गूदे को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगा रहने दें। इसे दूध या फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वेचा फ्रेश हो जाएगी और गर्मी से भी राहत मिलेगी।

 

 

Read More Article on Skin Care In Hindi

http://www.onlymyhealth.com/kahi-dhoop-na-cheen-le-chehre-ki-rangat-1338967645
Written by
रीता चौधरी
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागSep 19, 2012

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK