• shareIcon

Easy Ways to Lower Blood Sugar Levels: जीरा पाउडर आपके ब्‍लड शुगर लेवल को तुरंत कंट्रोल करेगा

डायबिटीज़ By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 20, 2019
Easy Ways to Lower Blood Sugar Levels: जीरा पाउडर आपके ब्‍लड शुगर लेवल को तुरंत कंट्रोल करेगा

Cumin Seeds for Diabetes: भुना जीरा या जीरा पानी डायबिटीज से पीड़ित रोगियों के लिए अच्छा है। ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए आप इसे खाली पेट या भोजन के 30 मिनट बाद जीरे का पानी पी सकते हैं।

Cumin Seeds for Diabetes: जीवनशैली संबंधी विकार (Lifestyle disorders) इतने आम हो गए हैं कि लोगों में बड़े पैमाने पर डायबिटीज (Diabetes) जीवन भर के लिए एक सामान्‍य स्थिति बन गई है। आजकल युवा पीढ़ी भी इसकी चपेट में आ रही है। डायबिटीज का प्रबंधन करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करने के साथ ब्‍लड शुगर पर निगरानी रखने की जरूरत है, इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें जोड़ने की जरूरत है, जो आपके ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करेगा। 

जीरा आपकी रसोई में मौजूद एक ऐसी सामाग्री है, जिसे लगभग हर खाने में मिश्रित किया जाता है। यह न केवल न केवल भारतीय उप-महाद्वीप में, बल्कि पूरे एशिया में, जीरा एक मसाला के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। भूरे रंग का जीरा भूख बढ़ाने के साथ स्‍वाद जोड़ने के लिए जाना जाता है।  

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, डायबिटीज का प्रबंधन (Diabetes Management) करने में मदद कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर जीरा को एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक भी कहा जाता है। ऐसा परिणाम है कि जीरा को शरीर में इंसुलिन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए माना जाता है, जिसके परिणामस्वरूप ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है।

Jeera-Powder 

2016 के एक अध्ययन के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज वाले रोगियों में ग्लाइसेमिक और इंफ्लामेट्री संकेतों पर हरे जीरे के एसेंशियल ऑयल की 50 और 100 मिलीग्राम की खुराक के प्रभाव का मूल्यांकन किया गया, जिससे यह पता चला कि जीरा कुछ रोगियों में इंसुलिन के सीरम स्‍तर, फास्टिंग ब्‍लड शुगर और ग्‍लाइकोसिलेटेड हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को कम कर सकता है। रोजाना की 2 नाशपाती आपका ब्‍लड शुगर रखेगी कंट्रोल

इसके अलावा, अध्‍ययन में उल्‍लेख किया गया है कि, जीरा इन रोगियों में टाइप 2 डायबिटीज की जटिलताओं को नियंत्रित कर सकता है। 

एक अन्‍य अध्‍ययन जो न्‍यूट्रीशन एंड मेटाबॉलिज्‍म में प्रकाशित है, के मुताबिक यह देखा गया कि जीरा न केवल रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है, बल्कि लोगों को एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने में भी मदद करता है, जो डायबिटीज के प्रमुख कारणों में से एक है।

इसे भी पढ़ें: बिना दवा के ठीक हो सकती है डायबिटीज, फॉलो करें ये लो-कार्ब डाइट

डायबिटीज के लिए जीरे का प्रयोग- Use of cumin seeds for diabetes

विशेषज्ञ जीरे को बीज के रूप में या पाउडर बनाकर लेने की सलाह देते हैं। एक अलग स्वाद देने के लिए भुना हुआ जीरा पाउडर (Jeera Powder) दाल, दही या सलाद में मिलाया जा सकता है। प्रत्येक भोजन के 30 मिनट बाद एक गिलास जीरा पानी (Jeera Water) भी पी सकते हैं, ताकि ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सके।

हालांकि, यदि आप पहले से ही डायबिटीज की दवा ले रहे हैं, तो जीरे के सेवन पर एक नजर रखना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जीरे के अत्यधिक सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल कम हो सकता है, जिसे हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है, जो एक मेडिकल इमरजेंसी की ओर ले जाता है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों में अधिक होता है हृदय रोगों का खतरा, जीवनशैली में ये 5 बदलाव बचा सकते हैं जान

जीरे के अन्‍य लाभ- Health Benefits Of Jeera Water

इसके अलावा, जीरा के अन्य लाभ भी हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं। जीरे के नियमित सेवन से Irritable bowel syndrom और तनाव जैसी स्थितियों का भी मुकाबला किया जा सकता है।

जीरा एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होता है, और इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक भी कहा जाता है। यह आपके पेट के घावों को दूर कर सकता है, पाचन क्रिया को मजबूत कर सकता है, मतली से राहत दिला सकता है और सूजन और कब्ज से छुटकारा दिला सकता है।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK