स्‍वाद से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है सेहत

Updated at: Jul 31, 2014
स्‍वाद से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है सेहत

पकौड़ी, कचौड़ी और समोसे जैसे खाद्य पदार्थ जीभ को अच्छे लगते हैं और इनसे ऊर्जा भी मिलती है लेकिन अधिक वसा होने के कारण इनका सेवन वजन भी बढ़ाता है।

 

Bharat Malhotra
बालों की देखभालWritten by: Bharat MalhotraPublished at: Feb 04, 2011

पकौड़े, कचौड़ी और समोसे जैसे खाद्य पदार्थों का स्‍वाद तो आपको अच्‍छा लगता है, लेकिन इनका अधिक सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। और अधिक वजन कई बीमारियों की जड़ होता है। हमारे शरीर को ऊर्जा के लिए आहार का सेवन करना चाहिये, लेकिन वजन का अधिक होना आपको दिल की बीम‍ारियां और डायबिटीज जैसी बीमारियां दे सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी भूख को तो शांत करते हैं, साथ ही सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं।

 

केला

इसमें पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है, जो मांसपेशियों को मजबूती देता है। रोज एक केला खाने से आफिस में लगातार बैठकर काम करने वालों को दिन भर ताजगी मिलती है।

 

संतरे का रस

सुबह के समय के लिए यह सबसे उपयुक्त पेय पदार्थ है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह अन्य खाद्य पदार्थो की तुलना में अधिक आयरन देता है।

banana benefits in hindi

पास्ता

पास्ता में कार्बोहाइड्रेट काफी अधिक जबकि कैलोरी, वसा और सोडियम कम होता है। एक प्लेट पास्ता खाकर भूख को शांत किया जा सकता है

 

अंकुरित अनाज

 

अंकुरित अनाज की चाट बनाकर खाई जा सकती है। यह खाने में भी स्वादिष्ट होती है और कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भी भरपूर होती है।

 

सूखे मेवे

जाड़ों के मौसम में सूखे मेवे खाने से शरीर को गर्मी भी मिलती है और भूख भी शांत होती है। सूखे मेवों में भी बादाम का ज्यादा सेवन करें। बादाम में विटामिन ई और मैग्नीशियम तत्व प्रचुर मात्रा में होता है।


अण्‍डा

कुछ चटपटा खाने का मन करे तो उबले हुए अंडे में काली मिर्च बुरककर और उसमें महीन प्याज काटकर खाएं।

 

मूंगफली

मूंगफली को गुड़ या नमक के साथ खाएं। यह ऊर्जा का पर्याप्त भंडार है।

 

fresh vegetables

कच्ची सब्जियां

गाजर, मूली, पालक और बंद गोभी को कद्दूकस करके उसमें चाट मसाला और नींबू निचोड़कर खाएं। यह नाश्ता बहुत ही पौष्टिक है।


सर्दियों में भुने आलू और शकरकन्द को नमक या चटनी के साथ खाकर स्वाद को बदला जा सकता है। शकरकन्द और आलू कार्बोहाइड्रेट का भंडार होते हैं।

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK