• shareIcon

वजन घटाने से लेकर मुंह की कई बीमारियों को दूर करता है गुड़ के साथ गर्म पानी पीना, दूर होती हैं ये 6 समस्याएं

घरेलू नुस्‍ख By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 22, 2019
वजन घटाने से लेकर मुंह की कई बीमारियों को दूर करता है गुड़ के साथ गर्म पानी पीना, दूर होती हैं ये 6 समस्याएं

सुबह उठकर अगर बासी मुंह गुड़ और गर्म पानी पिया जाए तो यह सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। आयुर्वेद के मुताबिक, इससे न केवल अलग-अलग बीमारियों के उपचार में लाभ मिलता है बल्कि आपकी सेहत भी दुरुस्त रहती है।

सुबह उठते ही गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठकर अगर बासी मुंह गुड़ और गर्म पानी पिया जाए तो यह सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। आयुर्वेद के मुताबिक, इससे न केवल अलग-अलग बीमारियों के उपचार में लाभ मिलता है बल्कि आपकी सेहत भी दुरुस्त रहती है।  सुबह उठकर बासी मुंह गुड़ और गर्म पानी पीने के सेवन से शरीर में भी काफी शक्‍ति आती है।

कई सारे लोग इन दोनों के स्वास्थ्य लाभ के बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन इनका सेवन हर किसी व्यक्ति के लिए फायदेमंद हैं। अगर आप भी इन दोनों के स्वास्थ्य लाभ के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको गर्म पानी और गुड़ के सेवन से जुड़े कई लाभ बताने जा रहे हैं। ऐसा करने से आपके शरीर से न केवल कई सारे रोग दूर होंगे बल्कि आपका स्वास्थ्य भी दुरुस्त रहेगा।

वजन घटाने में फायदेमंद

अगर आप गुड और गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि गुड़ में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन B1, B6 और विटामिन C हमारे शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं, जिसके कारण आपका बढ़ा हुए पेट अंदर हो सकता है और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। ऐसा करने के लिए आप रात को दो टुकड़े गुड़ के खाकर गर्म पानी पी लीजिए।

इसे भी पढ़ेंः मक्खन में केसर मिलाकर लगाने से काले होंठ हो जाते हैं गुलाबी, जानें ऐसे 12 टिप्स

पेट से जुड़ी परेशानियां होती हैं दूर

अगर आप गैस की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप रोज रात को सोने से पहले दो टुकड़े गुड़ खाकर गर्म पानी पी लें। ऐसा करने से गैस, कब्ज जैसी पेट संबंधी परेशानियां दूर होती है। अगर आप लगातार सुबह पेट न साफ होने की शिकायत से परेशान रहते हैं तो आप इस उपाय को जरूर अपना सकते हैं।

अनिद्रा की समस्या भी होती है दूर

अगर आप भी उन लोगों में शुमार हैं, जिन्हें रात को ठीक से नींद नहीं आती या फिर बैचेनी महसूस होती है तो वे लोग गर्म पानी के साथ गुड़ के एक या दो टुकड़े जरूर खाएं। गुड़ में पाए जाने वाले एंटी-डिप्रेसेंट गुण तनाव को दूर करने और नींद दिलाने में मदद करते हैं।

मुंह की बीमारियों को खत्म करता है गर्म पानी और गुड़

रोज रात को इलायची के साथ गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। ऐसा करने से न केवल आप कैविटी जैसी समस्या से दूर रहते हैं बल्कि आपके मुंह से बदबू की समस्या भी खत्म हो जाती है। गर्म पानी और गुड़ से आपके मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं।

इसे भी पढ़ेंः बवासीर की समस्या को दूर करने में बेहद फायदेमंद है ये 3 घरेलू नुस्खे, रोग से मिलेगा छुटकारा

त्वचा में आता है निखार

अगर आप अपने चेहरे की रंगत या मुंहासों से परेशान हैं तो आप कुछ दिनों तक खाली पेट गुड़ और पानी का सेवन करें इससे न केवल आपकी सेहत भी दुरुस्त होगी ब्लकि आपकी त्वचा में भी निखार आएगा।

पथरी की समस्या भी होती है दूर

अगर आप पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोज रात को सोने से पहले एक टुकड़ा गुड़ और गर्म पानी पी लें। ऐसा करने से पथरी टूटकर यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएगी। इसके साथ ही गुड़ खाने से सीने में जलन और जोड़ों का दर्द भी दूर होगा।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।