• shareIcon

Relationship Tips: महिला मित्र अगर निक नेम से बुलाएं और स्माइल पास करें तो न हो भावुक, पड़ सकता है पछताना

डेटिंग टिप्स By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 11, 2019
Relationship Tips: महिला मित्र अगर निक नेम से बुलाएं और स्माइल पास करें तो न हो भावुक, पड़ सकता है पछताना

Relationship Tips: महिलाएं अपने करीबियों को निक नेम से बुलाना पसंद करती हैं। अगर वह ऐसा ही आपको आपके शार्ट नाम से बुलाए तो इस बात का पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि वह आपको पसंद करती है या नहीं। 

इश्कमिजाजी (flirtatious) व्यवहार हर व्यक्ति के लिए एक जैसा नहीं होता। इसमें कोई हैरत की बात नहीं है कि अधिकतर पुरुष इस असमंजस भरे पलों का सामना अधिक करते हैं, जहां वह भाप नहीं पाते कि उनकी महिला मित्र उनके साथ फ्लर्ट कर रही है या फिर वह उनके साथ दोस्ती भरा व्यवहार कर रही है। हजारों पुरुष इस बात को लेकर संदेह में रहते हैं कि वे अपनी महिला साथी के इशारों को कैसे समझें।

इस तरह का मिले संकेत तो ज्यादा भावुक न हों

दरअसल महिलाएं अपने करीबियों या फिर अपने परिवार में रहने वाले पुरुषों को छोटे नाम से बुलाना पसंद करती हैं जैसे अक्षय को अक्की । अगर वह ऐसा ही आपको आपके शार्ट नाम से बुलाए तो इस बात का पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि वह आपको पसंद करती है या नहीं। इसके अलावा जब भी वह आपके पास से गुजरे तो हल्की से स्माइल दे। अगर किसी के साथ भी ऐसा होता है तो उसे लगता है कि वह महिला मित्र उसपर ज्यादा गौर कर रही है या फिर उसे पसंद करती है। लेकिन यह सपना तब टूट जाता है जब उस पुरुष को पता लगता है कि वह पहले से ही किसी के साथ प्यार में है या फिर किसी से शादी करने वाली है।

इसे भी पढ़ेंः ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर आपके साथ नहीं होना चाहता कमिट, जानें संकेत

आखिर क्यों होता है ऐसा

दोस्ताना संबंधों पर चढ़ी अस्पष्टता की चादर और बातों को समझने की चुनौतियां लोगों को गलतफहमी का शिकार बना देती है। ज्यादातर मामलों में होता यह है कि बातचीत का अभाव पुरुषों और महिलाओं के बीच समस्या खड़ी कर देता है और पुरुषों को लगने लगता है कि उनकी महिला मित्र उनके साथ फ्लर्ट कर रही है और उसमें रूचि रख रख रही है। इसमें कभी-कभार उन्हें कुछ संकेत भी मिलते हैं, जैसे निक नेम से बुलाना या फिर मिलनसार होना और स्नेह दिखाना। और जब पुरुष बात कर बीच की अस्पष्टताओं को दूर नहीं करते हैं तब तक वह अपने सपनों के महल बनाते रहते हैं।

सांस्कृतिक मतभेद भी इस गलतफहमी के लिए जिम्मेदार

लोगों के दिल इस तरह से टूटने के पीछे सांस्कृतिक मतभेदों को भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है क्योंकि आधुनिक तरीके से बातचीत और व्यवहार की प्रकृति जगह-जगह पर अलग है। उदाहरण के लिए एक शोरूम पर काम करने वाले पुरुष से उसकी महिला मित्र ने बाहर खाना खाने के लिए पूछा, जिसको उसने बहुत गंभीरता से लिया और सजने-संवरने में एक घंटे से ज्यादा का वक्त लगाया। नई शर्ट और परफ्यूम लगाकर जब वह उस स्थान पर पहुंचा तो चौंक गया। उसकी महिला मित्र अपने दो दोस्तों के साथ  वहां पहुंची थीं। उन्हें देखकर पुरुष का दिल टूट गया। मुश्किल भरे करीब दो घंटे उन लोगों के साथ बिताने के बाद जब वह अपने स्टोर पहुंचा तो उसने अपना दुखड़ा अपने एक दोस्त को बताया। पुरुष को लगा कि उसकी महिला मित्र उसे डेट के लिए पूछ रही है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उससे आजतक किसी महिला ने बाहर खाना खाने के लिए नहीं पूछा था। और वह उसके प्रति हमेशा स्वीट और दोस्ताना बर्ताव किया करती थी। तो ऐसा भी लोगों के साथ होता है, जहां वह महिलाओं के इशारों को नहीं समझ पाते।

इसे भी पढ़ेंः  पहली डेट पर 'बेवकूफाना' हरकतें क्यों करती हैं लड़कियां, वजह जान लड़के हो जाएं सावधान

संकेत, जिन्हें नहीं समझ पाते लोग

कभी-कभी, हम बिना किसी एहसास के भी संकेत भेजते हैं, जिसका गलत मतलब निकाला जा सकता है। इसके अलावा सामाजिक व्यवहार भी कुछ हद तक इसके लिए दोषी है। दरअसल होता यूं है कि एक बिन कहा ऐसा नियम है कि जब हम स्कूल या कॉलेज के बाद दोस्तों से मिलने जाते हैं , तो उसका अलग मतलब निकाला जाता है। और ऐसा ही ज्यादातर लड़कियों के साथ भी होता है। सामाजिक लोगों का मानना है कि इससे उनकी इमेज पर 'बुरा प्रभाव' पड़ता है। इसलिए ज्यादातर लोगों का मानना है कि लड़कों के साथ घूमने-फिरने वाली महिलाओं के व्यवहार को 'फ्लर्टी' माना जाता है हालांकि वास्तव में ऐसा नहीं है।

कैसे खत्म करें ये कंफ्यूजन

रिलेश्नशिप एक्सपर्ट के मुताबिक सही बातचीत इस तरह की कंफ्यूजन को समाप्त करने का सही तरीका है। अगर आपको ऐसा महसूस होता है कि कोई महिला साथी या मित्र आप पर ज्यादा ध्यान दे रही है या आपके प्रति अच्छा बर्ताव कर रही है तो ऐसा न समझें कि वह फ्लर्ट कर रही है। या फिर अगर आप किसी व्यक्ति के साथ एक हेल्दी रिलेश्नशिप साझा कर रहे हैं या कर रही हैं तो आप उसे बताएं कि उसका व्यवहार आपके जीवन में असमंजस की स्थिति पैदा कर रहा है। वह आपकी ईमानदारी की निश्चित रूप से जरूर सराहना करेगी।

Read More Article On Relatinship Tips In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK