• shareIcon

क्या कॉर्न आपकी सेहत के लिए हेल्दी होता है? आपको जरूर जाननी चाहिए ये 6 बातें

स्वस्थ आहार By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 17, 2019
क्या कॉर्न आपकी सेहत के लिए हेल्दी होता है? आपको जरूर जाननी चाहिए ये 6 बातें

कॉर्न एक ऐसी चीज है जिसे बेस्ट स्नैक्स कहा जाता है। जब भी यह स्नैकिंग की बात आती है, तो कुछ स्वादिष्ट जो आपके स्वाद की कलियों को संतुष्ट कर सकते हैं, कॉर्न का नाम सबसे पहले लिया जाता है। यह एक लोकप्रिय स्नैक है जो बेहद स्वादिष्ट है। यह एक ऐसी चीज

कॉर्न एक ऐसी चीज है जिसे बेस्ट स्नैक्स कहा जाता है। जब भी यह स्नैकिंग की बात आती है, तो कुछ स्वादिष्ट जो आपके स्वाद की कलियों को संतुष्ट कर सकते हैं, कॉर्न का नाम सबसे पहले लिया जाता है। यह एक लोकप्रिय स्नैक है जो बेहद स्वादिष्ट है। यह एक ऐसी चीज है जिसे आप विभिन्न तरीकों से पका सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। यह आपके स्वाद की कलियों को संतुष्ट करने के साथ-साथ आपके पेट को भी प्रभावी रूप से भरता है। अपने अच्छे स्वाद के अलावा, मकई आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बेहद स्वस्थ है। मकई पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपके स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से लाभान्वित करेगा। आज हम आपको कॉर्न के कुछ ऐसे लाभ के बारे में बता रहे हैं जो आपको कॉर्न खाने के लिए और अधिक प्रेरित करेंगे।

फाइबर से है भरपूर

मकई में भारी मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है। यह आपको अधिक समय तक भरा हुआ भी रखेगा जिससे आप कम खाएंगे। आप अपने शाम के स्नैक के रूप में कॉर्न सलाद या उबले हुए स्वीट कॉर्न का आनंद ले सकते हैं। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित रखेगा।

एनीमिया का करता है पक्का इलाज

कॉर्न में तीन आवश्यक तत्व होते हैं विटामिन बी 12, लोहा, और फोलिक एसिड, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन का मतलब है एनीमिया का जोखिम कम होना। यदि आप एक एनीमिक हैं, तो मकई स्वाभाविक रूप से स्थिति को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप नियमित रूप से मकई का सेवन करते हैं तो यह आपके एनीमिया के खतरे को भी कम करेगा।

एनर्जी को करता है दोगुना

मकई आपको दिन के कार्यों को पूरा करने के लिए इष्टतम ऊर्जा भी प्रदान कर सकता है। मकई के सेवन के बाद आप ऊर्जा से भरपूर महसूस कर सकते हैं। मकई में जटिल कार्ब्स होते हैं जो ऊर्जा के एक भंडार का काम करते हैं और लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं। यह सभी जिम उत्साही और फिटनेस फ्रीक के लिए एक आदर्श नाश्ता भी बनाता है। यह उन्हें वर्कआउट के लिए आवश्यक ऊर्जा देगा।

Buy Online: Sweet Corn F1 Hybrid Vegetable Seeds By Kraft Seeds & MRP. 214.76/- only

स्क्नि होती है ग्लोइंग

मकई का आनंद लेने का एक और बड़ा कारण यह है कि यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह आपकी त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है। कॉर्न में विटामिन सी और लाइकोपीन होता है जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। आप अपने चेहरे पर सीधे मकई स्टार्च या मकई का तेल भी लगा सकते हैं या अपने आहार में सरल मकई जोड़ सकते हैं। कॉर्न में विटामिन ई की मौजूदगी चेहरे के मुंहासों को कम करने में भी मदद करती है।

वजन को करता है संतुलित

यदि आपका वजन कम है तो मकई वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। मकई स्वस्थ कैलोरी के साथ भरी हुई है जो आपको स्वस्थ वजन हासिल करने में मदद करेगी। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में मकई को शामिल करें। यह आपको अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करेगा।

कोलेस्ट्राल को करता है सामान्य

कॉर्न आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी आपकी मदद कर सकता है। खराब कोलेस्ट्रॉल आपके दिल को कमजोर कर सकता है और हृदय रोगों को ट्रिगर कर सकता है। विटामिन सी, कैरोटिनॉइड और बायोफ्लेवोनॉइड से भरपूर कॉर्न दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK