इंटरव्‍यू में कामयाबी के टिप्‍स

Updated at: Dec 26, 2013
इंटरव्‍यू में कामयाबी के टिप्‍स

इंटरव्यू पर जाने से पहले नवर्स नहीं हो पूरे आत्‍मविश्वास के साथ जाएं। इसके अलावा इंटरव्‍यू के लिए एक और चीज की जरूरत होती है और वो है कम्‍यूनिकेशन स्किल।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jul 20, 2012

इंटरव्‍यू उस परीक्षा का एक क्रम होता है, जिसमें नियोक्‍ता आपकी योग्‍यताओं को परखता है। वह इस बात की जांच करता है कि आखिर आप नियुक्‍त किये जाने योग्‍य हैं अथवा नहीं। यानी आपके भविष्‍य निर्माण में इंटरव्‍यू की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। आइए जानें, इंटरव्‍यू में कामयाबी हासिल करने के टिप्‍स-

interview me kamyabi ke tips

इंटरव्यू नाम सुनते ही दिल में कई सवाल पैदा होने लगते हैं। इंटरव्यू के लिए आपको हर तरह से तैयार रहना पड़ता है। इंटरव्यू में सिर्फ विषय संबंधी ज्ञान ही जरूरी नहीं होता है।

 

आप किसी कॉलेज में दाखिले के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं या फिर किसी संस्थान में नौकरी के लिए, अपनी उम्मीदवारी पक्की करना चाहते हैं तो इन बातों को कभी भी अनदेखा न करें ज्ञान और आत्‍मविश्वास के दम पर एंट्रेस टेस्‍ट तो पास किया जा सकता है, लेकिन इंटरव्‍यू के लिए इन दोनों के साथ-साथ एक और चीज की जरूरत होती है और वो है कम्‍यूनिकेशन स्किल।

 

इंटरव्‍यू देने जाने से पहले कुछ तैयारी करनी बेहद जरूरी है। सबसे पहले जिस कंपनी में नौकरी देने जा रहे हैं उसके बारे में सभी जरूरी जानकारियां जमा कर लें। कंपनी की खासियत और उसके कार्यक्षेत्र के बारे में जानकारी जरूर लेकर जाएं। इसके साथ ही जिस प्रोफाइल के लिए आपका इंटरव्‍यू लिया जाना है उसके बारे में भी पूरा विवरण लेकर जाएं।

 

झूठ से करें तौबा

अगर आपको कोई जवाब नहीं मालूम तो इस बात को स्‍वीकार कर लें। झूठ न बोलें। इंटरव्यू लेने वाला फौरन आपके गलत और झूठे जवाब को ताड़ जाएगा। यहां तक कि ऐसे उम्मीदवार से इंटरव्यू लेने वाले लोग और भी मुश्किल सवाल पूछने लगते हैं।

 

हल्‍का रहे माहौल

पूरे इंटरव्‍यू के दौरान गंभीर बने रहना कतई जरूर नहीं। इंटरव्यू के दौरान अपने सेंस ऑफ ह्यूमर का थोड़ा-बहुत इस्तेमाल करना गलत नहीं। इससे आप अपने व्‍यक्तित्‍व का एक और पक्ष सामने वाले को दिखा पाएंगे। पर, चुटकुले सुनाने में मत लग जाइएगा। बल्कि आपको कुछ ऐसा कहना है, जिससे सामने बैठे व्यक्ति के चेहरे पर खुद-ब-खुद मुस्कान आ जाए।

 

सामान्य बातों का रखें ध्यान

 

आपका व्‍यवहार आपके पालन-पोषण की ओर इशारा करता है। इसलिए इंटरव्‍यू के दौरान विन्रमता बनाए रखें। अति-आत्मविश्वास नकारात्‍मक छवि बनाता है। कोई भी बात विनम्रता से कहें, इंटरव्यू के दौरान सामने बैठे पैनल से आई कॉन्टैक्ट बनाए रखना आसान नहीं है, पर ऐसा करके आप उन पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकते हैं।

 

ध्यान से सुनें

अगर कोई प्रश्न आप समझ नहीं पा रहे हैं तो बेहतर होगा कि तुरंत इंटरव्यू लेने वाले से फिर से प्रश्न पूछने की गुजारिश करें। किसी सवाल का अप्रासंगिक उत्तर देने से यह कहीं बेहतर विकल्प है।

 

जैसे हैं आप, वैसा करें व्यवहार

इंटरव्यू देने के दौरान कई लोग अपने व्‍यक्तित्‍व पर एक नया लबादा ओढ़ लेते हैं। जबकि सच्चाई यह है कि वो निजी जिंदगी में वैसे होते ही नहीं। कई लोग अपने बोलने के तरीके को बदल लेते हैं तो कुछ ऐसी हरकतें करने लगते हैं, जो उनकी पर्सनेलिटी का हिस्सा है ही नहीं। बेहतर होगा कि आप अपनी पर्सनेलिटी के अनुरूप व्यवहार करें।

 

याद रखिए इंटरव्‍यू के जरिये नियोक्‍ता आपके भीतर झांकने की कोशिश करता है, यहां की गयी एक छोटी सी चूक आपके करियर में ब्रेक लगा सकती है। आप चाहें तो इस मौके को अपने करियर को सफल बनाने में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK