• shareIcon

इंटरनेशनल हुमस डे : कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है हुमस डिश, जानें फायदे

स्वस्थ आहार By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 12, 2017
इंटरनेशनल हुमस डे : कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है हुमस डिश, जानें फायदे

जो लोग लजीज और कुछ डिफ्रेंट खाने के शौकीन हैं उनके लिए आज का दिन बहुत खास हो सकता है।

जो लोग लजीज और कुछ डिफ्रेंट खाने के शौकीन हैं उनके लिए आज का दिन बहुत खास हो सकता है। ऐसा क्यों? क्योंकि आज अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर हुमस डे मनाया जा रहा है। हालांकि हुमस इंडियन डिश नहीं है लेकिन इंडिया में इसे काफी पसंद किया जाता है। अगर आप हुमस के बारे में नहीं जानते तो हम आपको बता देते हैं कि हुमस चने से बनने वाली एक डिश है। जिसे आप चटनी भी कह सकते हैं। हुमस वाकई में बहुत स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाली डिश है। यह टेस्टी होने के साथ ही हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देती है। क्योंकि यह डिश चने से बनती है इसलिए यह स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी पौष्टिक भी है।

इसे भी पढ़ें : शकरकंद खाए बिना ही ऐसे घटाएं वजन!

हुमस खाने के फायदे

 

  • क्योंकि हुमस चने से बनती है इसलिए इसमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं।
  • हुमस खाने से बढ़ते वजन पर भी लगाम लगती है। अगर इसका सेवन रोजाना नाशते में किया जाए तो मोटापा जल्द कम हो सकता है।
  • आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि चना बादाम से भी कई गुना ज्यादा फायदेमंद है। इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्या दूर होती है और दिमाग भी तेज होता है। इसलिए आप बे​फिक्र होकर हुमस का सेवन कर सकते हैं।
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हुमस की चटनी फायदेमंद साबित हुई है।
  • भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने रूखे चेहरे से परेशान है। चने से बनी हुमस डिश खाने से चेहरे पर काफी ग्लो आता है।

 

इसे भी पढ़ें : कब्ज़ दूर करने के असरदार व घरेलू नुस्खे

कैसे खाएं हुमस


अगर आपने आज तक कभी हुमस टेस्ट नहीं किया है, लेकिन अब आप इसे ट्राई करना चाहते हैं और आपको यह नहीं पता कि इसका सेवन कैसा किया जाता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि आप अपने दिमाग में हुमस को एक चटनी की तरह ले सकते हैं। हुमस को आमतौर पर सलाद, सेंडविच, प्लेन हुमस, ब्रेड और रस के साथ खाय जाता है। आप चाहे तो इसे रोटी के साथ भी खा सकते हैं

हुमस बनाने की विधि


हुमस सिर्फ नाम ही विदेशी है। इसे बनाना और खाना बहुत आसान है। इसे बनाने से पहले आप कुछ मात्रा में सबसे पहले सफेद चने को भिगो लें। फिर इन्हें उबालें। अब इसका मिक्सी में पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। अब इसमें नींबू का रस डालें, नमक, आॅलिव आॅयल, लहसुन का पेस्ट और तिल का पेस्ट डालकर एक बार और पीस लें। वैसे जब इसे सर्व किया जाता है लेकिन अच्छे टेस्ट के लिए आप पहले भी आॅलिव आॅयल डाल सकते हैं। आपकी हुमस डिश तैयार है अब इसे एक बॉयल में रखें और ऊपर से आॅलिव आॅयल डालकर सर्व करें। डेकोरेट करने के लिए इसके ऊपर लाल मिर्च पाउडर भी डाला भी जाता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।