Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

Infertility Awareness Week: बांझपन को दूर करने में मदद करती हैं ये 4 एक्‍सरसाइज

एक्सरसाइज और फिटनेस
By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 26, 2019
Infertility Awareness Week: बांझपन को दूर करने में मदद करती हैं ये 4 एक्‍सरसाइज

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए सही व्यायाम क्‍या हो सकते हैं? यहां हम आपको कुछ जरूरी एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो महिलाओं और पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं और बांझपन (Infertility) की समस्&z

Quick Bites
  • नियमित रूप से व्यायाम करने के बहुत सारे फायदे हैं।
  • एक्‍सरसाइज शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं।
  • प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए सही व्यायाम क्‍या हो सकते हैं? 

नियमित रूप से व्यायाम करने के बहुत सारे फायदे हैं। एक्‍सरसाइज शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं। इसके अलावा, एक्‍सरसाइज के कुछ प्रमुख प्रभाव हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से आपके भीतर खोई हुई फर्टिलिटी को वापस लाने की दिशा में काम करते हैं। प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए सही व्यायाम क्‍या हो सकते हैं? यहां हम आपको कुछ जरूरी एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो महिलाओं और पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं और बांझपन (Infertility) की समस्‍या को दूर करते हैं। 

 

क्‍या प्रजनन क्षमता के लिए एक्‍सरसाइज सही है? 

इसमें कोई आश्‍चर्य की बात नहीं है कि, एक्‍सरसाइज हमारी प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करती है। हालांकि इस सबंध में अभी तक किसी शोध में दावा नहीं किया गया है, लेकिन एक्‍सरसाइज से शरीर में होने वाले कई बदलाव प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आहार और जीवनशैली में सकारात्‍मक परिवर्तन महिला और पुरुष दोनों में इनफर्टिलिटी की समस्‍या के समाधान के लिए जरूरी हैं।  

फर्टिलिटी बूस्टिंग एक्सरसाइज

कार्डियो एक्‍सरसाइज 

इसमें वॉकिंग, जॉगिंग, एरोबिक्स, ज़ुम्बा आदि शामिल हैं जो शरीर में परिसंचरण को बढ़ा सकते हैं। स्वस्थ गर्भावस्था के लिए रक्त का अच्छा प्रवाह आवश्यक है। आप प्रत्येक दिन 15 मिनट तेज चलना या टहलना शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसे 30 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।

स्‍ट्रेंथ ट्र‍ेनिंग

यह वजन कम करने, शरीर में मांसपेशियों के निर्माण और सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है। सप्ताह में तीन या चार दिन ट्रेनर के साथ, मॉडरेट स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग का प्रयास करें।

स्‍ट्रेचिंग एंड फ्लेक्‍सीबिलिटी 

वर्कआउट करने से पहले हमेशा स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। ये आपके लचीलेपन को बढ़ाएंगे, तनाव दूर करेंगे और वर्कआउट करते समय किसी चोट की संभावना को कम करेंगे।

Buy Online: VELLORA Yoga Mat Anti Skid Yogamat for Gym Workout and Flooring Exercise - Long Size Yoga Mate for Men Women, Sale Price: 439/- 

योगा  

यह किसी भी कार्डियो एक्‍सरसाइज की तरह तीव्र नहीं हो सकता है, लेकिन योग आपके शरीर में लचीलेपन के स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए आवश्यक है, साथ ही तनाव और चिंता को कम करने की दिशा में काम करता है, जिससे आपके मानसिक स्वास्थ्य को काफी प्रभावी ढंग से बढ़ावा मिलता है।

Read More Articles On Diet & Fitness In Hindi

Written by
Atul Modi
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागApr 26, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK