• shareIcon

व्‍यायाम करने से जी चुराते हैं भारतीय लोग

लेटेस्ट By एजेंसी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 30, 2013
व्‍यायाम करने से जी चुराते हैं भारतीय लोग

हिंदुस्‍तानी व्‍यायाम करने में आलस दिखाते हैं, जानिए इस सर्वे के बारे में।

भारत के लोग व्‍यायाम करने से जी चुराते हैं, हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आयी है कि हर चौथा व्‍यक्ति आलस के कारण सुबह उठकर व्‍यायाम करने नहीं जाता है।

Indians Are Lazy To Exerciseइस सर्वे में यह बात भी सामने आयी कि लोग ज्‍यादा थकान वाले काम और जिम जाने से कतराते हैं, बल्कि जिम जाने की बजाय लोगों को बागों में देर तक टहलना ज्‍यादा पसंद है।


'मैक्स बुपा वॉक फॉर हेल्थ सर्वे' ने इसे जारी किया है। इसके लिए दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे महानगरों के लोगों से बातचीत की गई। इस सर्वे में हिस्सा लेने वाले 56 प्रतिशत लोगों ने बताया कि खेलने या दूसरी हरकतों के बजाय उन्हें टहलने में ज्यादा मजा आता है।



जबकि 42 प्रतिशत लोग स्वस्थ रहने के लिए टहलना ज्‍यादा पसंद करते हैं, और 34 प्रतिशत लोग ब्‍लड प्रेशर और दिल की बीमारियों से बचने के लिए टहलते हैं।



इस सर्वे के बारे में मैक्स बुपा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मानसी जे मिश्रा ने बताया कि, नियमित रूप से टहलने वाले लोगों का अपने आसपास समाज और लोगों के बारे में जेहन दुरुस्त होता है, वैसे इस दौरान उंगलियां मोबाइल फोन पर भी खूब मचलती हैं। खासकर तब, जब आप उम्र के उस पड़ाव में हो, जब हिलती पत्ती को देखकर भी हंसी आती है. सर्वे के मुताबिक युवा टहलते वक्त मोबाइल ऐप्स का जमकर इस्तेमाल करते हैं।

 

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK