राजधानी में बढ़ रहा है वायु प्रदूषण का स्तर, इस तरह आंखों का रखें ख्याल

Updated at: Oct 27, 2020
राजधानी में बढ़ रहा है वायु प्रदूषण का स्तर, इस तरह आंखों का रखें ख्याल

वायु प्रदूषण बढ़ने से आंखों में जलन और खुजली जैसी समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में हमें अपने आंखों का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है।

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Oct 27, 2020

राजधानी दिल्ली में हर साल अक्टूबर-नवंबर के माह में वायु प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इस बार की स्थिति पहले की तुलना में और ज्यादा खराब नजर आ रही है, क्योंकि पहले दिवाली के बाद प्रदूषण बढ़ता था, लेकिन इस साल दीवाली से पहले ही प्रदूषण का लेवल काफी बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में अक्टूबर के शुरुआत में वायु प्रदूषण का लेवल 200 AQI के आसपास था, जो सोमवार की सुबह 400 के पार हो गया है। इस सीजन में पहली बार है दिल्ली की हवा का AQI 405 के पार गया है। प्रदूषण बढ़ने के साथ-साथ लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंताएं बढ़ रही हैं।

air pollution and eyes

वायु प्रदूषण की वजह से कई तरह की समस्याएं होती हैं। इसके साथ ही ऐसे लोग जो पहले से बीमार हैं, उन्हें इस सीजन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वायु प्रदूषण की वजह से सांस लेने में परेशानी, जी मिचलाना और आंखों में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आंखे हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील और अहम हिस्सा माना जाता है। ऐसे में वायु प्रदूषण से खुद को बचाना बहुत ही जरूरी है। आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि बढ़ते प्रदूषण में अपने आंखों का किस तरह से ख्याल रखना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण से बढ़ी आंखों में जलन और खुजली की समस्या, जानें एक्सपर्ट के सुझाव

प्रदूषण से आंखों को रखें सुरक्षित

आंखों को सुरक्षित रखने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने आंखों को हमेशा प्रदूषक वाली चीजों से बचाकर रखें। कभी भी अपने आंखों को हानिकारक प्रदूषकों के संपर्क में ना आने दें। अगर आपके शहर में प्रदूषण का लेवल बढ़ रहा है, तो सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें। सुबह-सुबह प्रदूषण का लेवल काफी ज्यादा होता है। ऐसे में इस दौरान घर से बाहर ना निकलें और ना ही अपने बच्चों को निकलने दें। प्रदूषण के कारण आंखों में जलन की समस्या हो सकती है।

हाइड्रेट और हेल्दी रहें

अपने डाइट में एंटी ऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 वाले आहार को शामिल करें। यह तत्व आंखों के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते हैं। मछली, अखरोट, गाजर, पालक और बादाम जैसे खाद्य पदार्थों में यह तत्व भरपूर रूप से मौजूद होते हैं। इन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपकी आंखों को पर्याप्त विटामिंस और मिनरल मिलेगा। इसके साथ ही आपके आंखों की रोशनी भी तेज होगी। इसके साथ ही अपने आंखों को हाइड्रेट रखें। आंखों के डाइड्रेट रहने से पर्याप्त आंसू निकलते हैं, जो आपके आंखों के लिए बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं।

eye care tips in pollution

आई मेकअप करने से बचें

अगर प्रदूषण की वजह से आपकी आंखों में परेशानी हो रही है, तो ऐसे वक्त में आंखों पर मेकअप ना करें। आई लाइनर और काजल लगाने से आपके आंखों की एलर्जी बढ़ सकती है। इसके साथ ही इससे संक्रमण होने का भी खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। हमेशा ध्यान रखें कि प्रदूषण लेवल बढ़ने पर आंखों में किसी तरह का मेकअप ना करें। अगर आपने किसी तरह का मेकअप आंखों में किया है, तो सोने से पहले अपने आंखों को अच्छी तरह से साफ करें।

इसे भी पढ़ें: बढ़ते प्रदूषण से लोगों को सांस की बीमारी के साथ हो सकती हैं ये अन्य बीमारियां, बरतें ये सावधानियां

कॉन्टैंक्ट लेंस ना पहने

अगर आपके आंखों में आंसू ज्यादा आ रहे हैं या फिर किसी तरह की खुजली और जलन जैसी समस्याएं हो रही हैं, तो कॉन्टैक्ट लेंस बिल्कुल भी ना लगाएं। कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से पहले किसी प्रोफेशनल डॉक्टर्स से सलाह लें। प्रदूषण लेवल बढ़ने पर कॉन्टैक्ट लेंस बिल्कुल भी ना पहने। इसके बदले आप प्रोटेक्टिव ग्लास पहन सकते हैं।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK