आसानी से बढ़ाना चाहते हैं वजन? तो इन 5 चमत्कारी जड़ी बूटियों को जरूर अपनाएं

Updated at: Jan 25, 2021
आसानी से बढ़ाना चाहते हैं वजन? तो इन 5 चमत्कारी जड़ी बूटियों को जरूर अपनाएं

अगर आप भी अपने दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन 5 जड़ी बूटियों को जरूर अपनाएं। 

Vishal Singh
वज़न प्रबंधनWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 25, 2021

अक्सर आपने वजन कम करने के लिए लोगों को परेशान होते देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं एक वर्ग ऐसा भी है जो अपने दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाने की कोशिश करते रहते हैं। जी हां, कई लोग ऐसे हैं जो अपने वजन को लंबे समय से बढ़ाने के लिए परेशान रहते हैं और अलग-अलग तरीकों अपने वजन को बढ़ाने की कोशिश करते रहते हैं। जबकि सही जानकारी न होने के कारण आपको उन तरीकों का फायदा नहीं हो पाता है। लेकिन अब अपने दुबलेपन के कारण परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपके पास कुछ जड़ी-बूटियों के विकल्प है जो आपके वजन बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं। जी हां, हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे चमत्कारी जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके वजन को आसानी से बढ़ा सकते हैं। 

weight management

कैमोमाइल

कैमोमाइल आपको कई गुणों के साथ मिलता है ये आपकी भूख को सुधारने के साथ आपके वजन को आसानी से बढ़ा सकते हैं। कई लोग रोजाना अपनी डाइट में कैमोमाइल को शामिल करते हैं, इसके नियमित सेवन से आप खुद के वजन में बदलाव देख सकते हैं। कैमोमाइल न सिर्फ आपके वजन को बढ़ाने में मददगार होता है बल्कि ये आपको कई गंभीर स्थितियों में जाने से भी रोकता है। इतना ही नहीं कैमोमाइल में भारी मात्रा में ऐसे तत्व होते हैं जो आपको पूर्ण रूप से स्वस्थ रख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जानें वजन घटाने का देसी आइडिया, सुबह से शाम तक करने है आपको बस ये 5 काम

सिंहपर्णी की जड़ें

सिंहपर्णी की जड़ें आपके स्वास्थ्य बहुत ही बेहतरीन विकल्प के रूप में है। इसका इस्तेमाल करने से आप अपनी भूख में बढ़त देख सकते हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपने वजन को भी बढ़ा सकते हैं। सिंहपर्णी की जड़ें में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ऐसे ही ये आपको वजन बढ़ाने के लिए आपकी भूख को उत्तेजित करती है और आप ज्यादा खाने की कोशिश करते हैं। 

weight management

अदरक

अदरक हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं, अदरक का सेवन करने से आप खुद को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के साथ कई गंभीर रोगों और संक्रमणों से भी बचाव कर सकते हैं। ऐसे ही वजन बढ़ाने में अदरक का काफी असरदार होता है, जिसकी मदद से आप खुद को दुबलेपन से दूर रख सकते हैं। इसके साथ ही यह खराब भूख का प्रभावी ढंग से इलाज करता है और आपको बेहतर भोजन का करने के लिए पाचन क्रिया को बेहतर करने के साथ मतली-उलटी से भी दूर रखता है। 

शरीफा

शरीफा लोगों का एक बहुत ही पसंदीदा विकल्प है, इसे लोग अलग-अलग तरीकों से सेवन करते हैं। शरीफा में काफी मात्रा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रख सकते हैं। शरीफा का सेवन आपकी त्वचा के लिए भी काफी असरदार होता है जिसकी मदद से आप लंबे समय तक अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। आपको बता दें कि वजन बढ़ाने की संभावना को तेजी से बढ़ाता है और आपको दुबलेपन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसे आप वजन बढ़ाने के लिए आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और ये बच्चे और बड़े दोनों के लिए फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने जा रहे हैं तो एक्सपर्ट से जान लें weight loss से जुड़े 10 मिथ और सच

अश्वगंधा

अश्वगंधा एक बेहतरीन जड़ी बूटी है कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अश्वगंधा प्राकृतिक पूरक आहार के लिए जाना जाता है जिसकी मदद आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। अश्वगंधा का सेवन नियमित रूप से करने पर आप खुद को तनावमुक्त, ऊर्जावान और साथ ही आप अपने वजन को भी बढ़ा सकते हैं। 

इस लेख में दी गई जानकारी वजन को बढ़ाने के लिए दी गई है जिसका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं, लेकिन आप इसका इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK