Flaxseeds For Skin: इस तरह खाएंगे अलसी के बीज तो चंद दिनों में संवर जाएगी आपकी स्किन, जानें आसान तरीका

Skin Benefits of Flaxseeds:यह वजन घटाने से लेकर त्‍वचा, बालों, पेट संबंधी समस्‍याओं, हृदय रोग, हार्ट ब्‍लॉकेज जैसी समस्‍याओं का एक कारगर उपाय है।

 

Sheetal Bisht
त्‍वचा की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: May 07, 2020
Updated at: Feb 22, 2021
Flaxseeds For Skin: इस तरह खाएंगे अलसी के बीज तो चंद दिनों में संवर जाएगी आपकी स्किन, जानें आसान तरीका

Skin Benefits of Flaxseeds: अलसी के बीज, जिन्हें अंग्रेजी भाषा में फ्लैक्स सीड कहते हैं आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद ही उपयोगी और बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बालों को घना और मजबूत बनाना हो या फिर दिल की सेहत को दुरुस्त रखना अलसी के बीज का सेवन आपको एक दो नहीं ब्लकि अनेको फायदे पहुंचाते हैं। अलसी के बीजों को सेवन किसी भी प्रकार से किया जा सकता है जैसे अंकुरित कर, भुनकर या अलसी की चाय भी आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। खाली पेट अलसी के बीज का सेवन आपके लिए कही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। 

alsi

अलसी के ये छोटे-छोटे बीज आपकी सेहत के लिए इतने फायदेमंद हैं कि आप सोच भी नहीं सकते। यह वजन घटाने से लेकर त्‍वचा, बालों, पेट संबंधी समस्‍याओं, हृदय रोग, हार्ट ब्‍लॉकेज जैसी समस्‍याओं का एक कारगर उपाय है। दरअसल अलसी के बीजों में आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पेट के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने और पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। आपने ये सुना होगा कि आप जो भी खाते हैं वह सीधा हमारे चेहरे पर दिखाई देता है। जी हां, ये बात बिल्कुल सही है क्योंकि हमारी डाइट ही हमारी स्किन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकती है और कम कर सकती है। अगर हमारी डाइट में सभी पोषक तत्व होंगे तो हमारा शरीर तो स्वस्थ रहेगा ही साथ ही हमारी स्किन भी चमकदार बनेगी। इस लेख में हम आपको ये बता रहे हैं कि कैसे आप अलसी के बीजों से चमकदार और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं या पा सकती हैं।  

इसे भी पढ़ेंः Priceless Skin Care Tips: बिना पैसे खर्च किए भी पा सकती हैं निखरी त्वचा, बस करें ये 10 छोटे- छोटे काम

अलसी के बीज यानी की फ्लैक्स सीड उपभोग करने के लिए किसी चमत्कारी भोजन से कम नहीं है। यह ओमेगा 3 अच्छे फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है और फाइबर में समृद्ध होते हैं। यह हृदय की समस्याओं, मधुमेह, कैंसर और स्ट्रोक से बचाता है। यह दिल की प्राकृतिक लय बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इतना ही नहीं यह ब्लड प्रेशर को भी कम करता है। अलसी के बीज में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व सूजन, पार्किंसंस रोग और अस्थमा को भी रोकने का काम करते हैं। 

flaxseed 

हम आपको इन जादुई अलसी के बीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल कर ग्लोइंग स्किन पाने का तरीका बता रहे हैं तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये तरीकाः 

  • सूखे हुए अलसी के बीज को भून लें और एक एयर टाइट कंटेनर में रखें। बस सुबह उठने के बाद आपको एक बड़ा चम्मच भुने हुए बीज चबाने हैं।
  • बीजों को सुखाकर पाउडर के रूप में पीस लें और इसमें पीसा हुआ गुड़ मिलाएं। हर दिन एक चम्मच खाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी। 
  • पांच किलोग्राम गेहूं के आटे में सौ ग्राम भुने हुए बीज मिलाएं और आप रोजाना चपाती बनाकर इसे खा सकते हैं। आप उसी अनुपात में मात्रा बढ़ा सकते हैं।
  • आप अपने सभी मसालों में और खाद्य पदार्थों में फ्लैक्ससीड्स मिला सकते हैं।

आप चाहें तो इन बीजों के लड्डू भी बना सकते हैं। इन्हें आप बनाने के लिए  आपको 

  • एक कप गेहूं का आटा
  • दो कप भुने हुए अलसी के बीज
  • दो कप पिघले हुए गुड़ में कुछ तिल 
  • अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट मिलाएं और स्वादिष्ट लड्डू बनाएं। 
  • आप इसका सेवन कम से कम दो-तीन सप्ताह तक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Ayurvedic Treatment Of Black Spots: चेहरे पर जिद्दी ब्लैक स्पॉट? इन आयुर्वेदिक तरीकों से पाएं जवां फेयर स्किन

आप चाहें तो सलाद और अन्य खाद्य पदार्थों के ऊपर छिड़क कर भी फ्लैक्ससीड्स का उपयोग कर सकते हैं।

डेली डाइट में इन जादुई बीज का उपभोग करने से आप स्वस्थ, फिट और त्वचा को चमकदार बनाने में सफल होंगे। 

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK