• shareIcon

बारिश के मौसम में जरूर ट्राई करें ऑरेंज कैमोमाइल टी

स्वस्थ आहार By Khushboo Vishnoi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 04, 2017
बारिश के मौसम में जरूर ट्राई करें ऑरेंज कैमोमाइल टी

बारिश के मौसम का मजा लेने के लिए हम आपको आज एक संतरे की कैमोमाइल टी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर आए मेहमानों को परोसकर उन्हें स्पेशल फील करा सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी विधि।

बाहर मौसम रोमैंटिक हो, आपके साथ दोस्तों की टोली हो, हाथ में चाय की प्याली हो और सामने पकौड़ें हों, तो कैसा रहेगा। शायद आपका दिन बन जाएगा। कुछ लोगों को चाय पीने की इतनी लत लगी होती है कि उनका दिन चाय से शुरू होता है और चाय पर ही खत्म भी। अगर मैं अपनी बात करूं, तो मुझे चाय कम ही पसंद है, लेकिन हां, मैं गुनगुना पानी और उसमें किसी भी तरह की टी का हल्का कोई भी फ्लेवर डालकर पीना जरूर पसंद करती हूं। मेरे पास मिंट पाइनएप्पल ग्रीन टी, रोज टी और कैमोमाइल टी हमेशा बैग में रहती है।

chamomile tea

जब भी मीठा या टेस्ट अच्छा करने का दिल करता है, गर्म पानी में इंफ्यूजर डालकर चाय डालती हूं और उसे एंजॉय करती हूं। मार्किट में कई चाय ऐसी हैं, जिन्हें आप अपने साथ कहीं भी कैरी कर सकते हैं और स्वाद की अगर बात करें, तो उस पर भी वह खरी उतरती हैं।

इसे भी पढ़ेंः अंडे के बिना चॉकलेट केक बनाने की रेसिपी

बारिश के मौसम का मजा लेने के लिए हम आपको आज एक संतरे की कैमोमाइल टी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर आए मेहमानों को परोसकर उन्हें स्पेशल फील करा सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी विधि।

ऑरेंज कैमोमाइल टी रेसिपी, जो बता रहे हैं शेफ म्रिनमॉय आचार्या, शिक्लो कैफ़े, गुड़गांव

सामग्री

गर्म पानीः 90 मि. ली.

कैमोमाइल टी बैगः एक

ताजा और कैन वाला संतरे का रसः 60 मि. ली. (ध्यान रहे संतरे का ये रस हल्का गुनगुना होना चाहिए)

शहदः एक बड़ा चम्मच

इसे भी पढ़ेंः प्रोटीन से भरे लड्डू खाकर बढ़ाएं अपने मसल्‍स

विधि

एक कप में 250 मि. ली. पानी ले लें। उसमें कैमोमाइल टी बैग को एक से दो मिनट के लिए डिप करके रखें। बाकी की बची सामग्री डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। आप गार्निशिंग के लिए पुदीना पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्व करें।

मॉनसून की साथी आपकी ये चाय आपको जरूर पसंद आएगी। इस टी को एक बार टाई करने के बाद नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Healthy Recipes Related Articles In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।