• shareIcon

पाचन में सुधार करने के साथ कील-मुंहासे को तुरंत दूर करता है सेब का सिरका, जानें सेवन का तरीका

घरेलू नुस्‍ख By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 11, 2019
पाचन में सुधार करने के साथ कील-मुंहासे को तुरंत दूर करता है सेब का सिरका, जानें सेवन का तरीका

यदि आप सीधे एप्पल साइडर विनेगर पीते हैं तो आपको कुछ साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है। इसके फायदे पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने का सही तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें।

एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) विभिन्न बीमारियों के लिए एक बहुत लोकप्रिय उपचार बन गया है। एप्पल साइडर के स्वास्थ्य लाभों ने हाल के दिनों में बहुत ज्‍यादा ध्यान आकर्षित किया है। बड़ी संख्या में लोगों ने इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है। इसने वजन घटाने, रक्त शर्करा के कम स्तर, मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को कम करने सहित कई लाभों का दावा किया है। सेब का सिरका के अन्य स्वास्थ्य लाभ में शामिल हो सकते हैं, जैसे: 

  • यह पाचन में सुधार करता है
  • हानिकारक जीवाणुओं को मार सकता है
  • यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और मुंहासे को कम कर सकता है
  • दिल की सेहत में सुधार
  • कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं

 

सेब के सिरके का सेवन कैसे करें?

लोग अक्सर एप्पल साइडर विनेगर को सीधे पी जाते हैं। वे आमतौर पर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं। लेकिन जब आप एप्‍पल साइडर विनेगर को बिना पतला किए सीधे पीते हैं, तो आपको कई दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है। एप्पल साइडर विनेगर आपके मुंह और अन्नप्रणाली (खाद्य पाइप) के ऊतकों पर हानिकारक प्रभाव छोड़ सकता है। इससे जलन भी हो सकती है। इससे मतली और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण जैसे पेट खराब होना, उल्टी होना आदि हो सकता है। अगर आपका पेट कुछ मामलों में संवेदनशील है तो आपको सीधे तौर पर सेब का सिरका पीने से बचना चाहिए।

एप्पल साइडर विनेगर पीने का तरीका?

एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से पहले उसमें पानी मिलाकर पतला करना चाहिए। यह न केवल इसके दुष्प्रभावों को कम करेगा बल्कि इसका स्वाद भी बेहतर बनाएगा।

  • दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर के लें
  • इसमें एक कप शुद्ध पानी मिलाएं
  • पीने से पहले अच्छी तरह मिलाएं
  • इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप शहद या मेपल सिरप जैसे किसी भी प्राकृतिक स्वीटनर को भी जोड़ सकते हैं
  • एप्पल साइडर विनेगर का उपभोग करने के अन्य तरीकों में शामिल हैं: आप इसे सलाद ड्रेसिंग के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए सेब साइडर सिरका कैसे पीना है? 

वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आप एप्पल साइडर विनेगर के दो बड़े चम्मच ले सकते हैं और इसे एक कप गर्म पानी में जोड़ सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए इस मिश्रण का दो बार सेवन करें।

यह काम क्यों करता है?

एप्पल साइडर विनेगर आपकी भूख को कम करता है और आपको फुलर फील कराता है। यह चयापचय को उत्तेजित करके वसा के संचय को रोकता है। यह कार्बनिक अम्ल और एंजाइम से भरा होता है जो आपके चयापचय को बढ़ावा देता है और उस दर को बढ़ाता है जिस पर आपका शरीर वसा को जलाता है।

Buy Online: Bragg Organic, Raw, Unfiltered, with The Mother, Apple Cider Vinegar 16 oz (473 ml), MRP: 640/- and Offer price: 577/-

सेब साइडर सिरका के सौंदर्य लाभ

यह मुंहासों को रोक सकता है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा के छिद्रों को साफ रखते हैं और बैक्टीरिया, तेल और अन्य धूल कणों को हटाते हैं। यह स्किन टोनर के रूप में भी काम कर सकता है। यह अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड में समृद्ध है जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और छिद्रों को कम करता है। 

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन वाले करें ये छोटा सा काम, गर्मियों में नहीं होगी टैनिंग और पिंपल्स की समस्या

अपनी त्वचा के लिए, आधा कप एप्पल साइडर विनेगर और पानी को मिलाएं। एक कपास की गेंद का उपयोग करते हुए, इस सिरके को अपनी त्वचा पर लागू करें। कुछ मिनट के लिए उस पर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।  

इसे भी पढ़ें: सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से दूर होती है दूर होती है पथरी और कब्‍ज की समस्‍या, जानें अन्‍य फायदे

यह धूप की कालिमा को भी शांत कर सकता है। यदि आपने धूप में बहुत समय बिताया है तो आप इसका इलाज करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर चुन सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर और ठंडे पानी के बराबर भागों को मिलाएं और त्वचा को शांत करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर मालिश करें। अपनी स्थिति में सुधार होने तक कुछ दिनों तक रोजाना कई बार दोहराएं।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK