Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

आपके दिमाग को तेज बनाते हैं ये आहार

स्वस्थ आहार
By Bharat Malhotra , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 25, 2014
आपके दिमाग को तेज बनाते हैं ये आहार

हमारा मस्तिष्‍क हमारे द्वारा ली जाने वाली कुल कैलोरी का 30 फीसदी उपभोग करता है। इसलिए जरूरी है कि आप ऐसे आहार का सेवन करें जो आपके दिमाग की सेहत को दुरुस्‍त रखने में मदद करते हों।

Quick Bites
  • अपने आहार में ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड जैसे साबुत अनाजों को करें शामिल।
  • मछली में मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड आपके दिमाग को रखता है दुरुस्‍त।
  • ब्‍लूबैरी आपको शॉट टर्म मैमोरी लॉस से बचाने में करता है मदद।
  • टमाटर का सेवन करने से बड़ी उम्र के लोगो में डिमेंशिया का खतरा होता है कम।

मस्तिष्‍क छोटा सा होता है, लेकिन यह पूरे शरीर को नियंत्रित करने का काम करता है। इसका वजन हमारे शरीर के भार का महज दो फीसदी होता है, लेकिन कुल कैलोरी का तीस फीसदी उपभोग मस्तिष्‍क करता है। इस लिहाज से देखा जाए, तो मस्तिष्‍क के सही प्रकार से काम करने के लिए सही पोषण जरूरी है।

लेकिन, सबसे अहम सवाल यह है कि आखिर अपने मस्तिष्‍क के लिए सही आहार कैसे चुना जाए। तमाम विकल्‍पों में ऐसा कर पाना जरा मुश्किल हो जाता है। लेकिन, इसके बावजूद ज्‍यादातर विशेषज्ञों की राय में कुछ खास खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जो मानसिक शक्ति को बढ़ाते हैं और उसे मजबूत करते हैं।

foods for brain

 

 

 

साबुत अनाज

एकाग्रता की कमी ज्‍यादातर बच्‍चों और व्‍यस्‍कों को परेशान करती है। उनका मन कहीं टिककर ही नहीं रहता। वे चाहकर भी किसी एक चीज पर अपना ध्‍यान केंद्रित नहीं कर पाते। यह इस बात का संकेत है कि आपके मस्तिष्‍क को ऊर्जा की नियमित सप्‍लाई नहीं हो पा रही है। साबुत अनाज इस समस्‍या का कारगर उपाय है। साबुत अनाज में मौजूद जीआई (ग्‍लाईकेमिक एसिड) ग्‍लूकोज का स्राव धीरे-धीरे करता है, इससे आप पूरा दिन मानसिक रूप से सजग रहते हैं। ग्‍लूकोज के स्‍तर में यह इजाफा हमें ध्‍यान केंद्रित करने और एकाग्र होने में होने में मदद करता है। ब्राउन अनाज, गेहूं की भूसी, ब्राउन ब्रेड और ब्राउन पास्‍ता कुछ बढ़िया विकल्प हैं.


मछली रानी

मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होते हैं, जो हमारे मस्तिष्‍क को बेहतर काम करने में मदद करते हैं। हमारा शरीर स्‍वयं इन फैटी एसिड का निर्माण नहीं कर सकता। तो, ऐसे में आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनमें ये तत्‍व मौजूद हों। सालमन, ट्रॉट, मैक्‍रेल और हेरिंग आदि मछलियों में यह तत्‍व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो लोग शाकाहारी भोजन को तरजीह देते हैं, वे अलसी के बीज, सोयाबीन ऑयल, कद्दू के बीज, अखरोट के तेल और सोयाबीन के माध्‍यम से भी ओमेगा फैटी थ्री एसिड प्राप्‍त कर सकते हैं। शोध इस बात को प्रमाणित करते हैं कि ओमेगा फैटी थ्री एसिड बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद डीएचए अल्‍जाइमर और स्‍मरण शक्ति लोप से भी बचाता है।

 

ब्‍लूबैरी (नीलबदरी)

अमेरिका स्थित टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि ब्‍लूबैरी का सेवन याद्दाश्‍त को होने वाले नुकसान को कम कर सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग नियमित रूप से ब्‍लूबैरी का सेवन करते हैं, उनकी याद्दाश्‍त अच्‍छी रहती है और उनमें स्‍मरण शक्ति लोप की प्रक्रिया भी धीमी होती है।

टमाटर

टमाटर में लिकोपिन होता है। यह शक्तिशाली एंटी-ऑक्‍सीडेंट शरीर को कोशिकाओं को फ्री-रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करता है। इससे डिमेंशिया, और अल्‍जाइमर जैसे मानसिक विकारों से बचने में मदद मिलती है।

foods for brain


कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में जिंक काफी प्रचुर मात्रा में होता है। रोज इनका सेवन करने से मस्तिष्‍क की कार्यक्षमता में इजाफा होता है। जिंक याददाश्‍त बढ़ाने और सोचने-समझने की शक्ति बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

नट्स

अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमिओलॉजी के अनुसार विटामिन सी का पर्याप्‍त सेवन बुजुर्गों की मानसिक क्षमता में इजाफा होता है। नट्स विटामिन ई के उच्‍च स्रोत होते हैं। इसके साथ ही हरी पत्‍तेदार सब्जियां, पालक, ऑलिव, बीज, अंडे, ब्राउन राइस और साबुत अनाज में भी भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है।

Written by
Bharat Malhotra
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागMar 25, 2014

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Trending Topics
More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK