• shareIcon

चेहरे पर ग्लाइकोलिक एसिड वाले फेसमास्क लगाने से पहले जरूरी सावधानियां, ताकि त्वचा को न हो नुकसान

Updated at: Dec 05, 2019
त्‍वचा की देखभाल
Written by: शीतल बिष्‍टPublished at: Dec 05, 2019
चेहरे पर ग्लाइकोलिक एसिड वाले फेसमास्क लगाने से पहले जरूरी सावधानियां, ताकि त्वचा को न हो नुकसान

एसिड से होने वाले नकसानों के बारे में तो आप जानते ही होंगे,  लेकिन ग्लाइकोलिक एसिड मास्‍क के बारे में बातते हैं, जो आपकी त्‍वचा में चमक ला सकता है।  

आप अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए तरह-तरह के प्रॉडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कुछ एसिड भी हैं, जो आपकी सुंदरता को बिगाड़ने नहीं, बल्कि चार चांद लगाने में मदद करते हैं। जी हां उन्‍हीं एसिड में से एक है ग्लाइकोलिक एसिड यह त्वचा-देखभाल के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। यह एक्सफ़ोलीएटिंग क्लींजर, टोनर और मास्क में दिखाई देता है। लेकिन ग्लाइकोलिक एसिड मास्‍क से आपको किस प्रकार के लाभ मिल सकते हैं? आइए हम आपको बताते हैं। 

ग्लाइकोलिक एसिड क्या है?

ग्लाइकोलिक एसिड एक बेरंग, गंधहीन अल्फा-हाइड्रोक्सी-एसिड है, जो गन्ने से प्राप्त होता है। यह एक प्रकार का रासायनिक एक्सफ़ोलिएंट है, डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है और आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। 

Glycolic Acid Mask

ग्लाइकोलिक एसिड मास्‍क किसे आजमाना चाहिए?

क्या आपकी त्वचा पर फाइन लाइन्‍स या हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्‍या है? अगर हां, तो यह ग्लाइकोलिक एसिड मास्‍क फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को दूर करने में मदद कर सकता है। एक ग्लाइकोलिक एसिड मास्‍क एक शक्तिशाली एक्सफ़ोलिएटर है, यह त्वचा की ऊपरी परत में कोशिकाओं के बीच कनेक्शन को कमजोर करके उम्र बढ़ने और हाइपरपिग्मेंटेशन के संकेतों को कम कर सकता है, जो डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा को एक ताज़ा और चमकदार रंग मिलता है।

इसे भी पढें: सर्दियों में ये 5 स्किन केयर रूटीन अपनाएंगे तो कभी नहीं होगा रूखापन, स्किन रहेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग

एक्‍ने और सेंसिटिव स्किन पर इसका उपयोग सुरक्षित है? 

अगर आपको मुहांसे हैं या आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो आप ग्लाइकोलिक एसिड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं सकते हैं? यह एक काफी बड़ा सवाल है। जैसा कि हम जानते हैं कि ग्लाइकोलिक एसिड मास्‍क समय के साथ, मुँहासे और दाग-धब्‍बों को कम कर सकते हैं। लेकिन जब आपके चेहरे पर मुँहासे हो, तो आप तब भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कुछ शोध हैं, जो कहते हैं कि ग्लाइकोलिक एसिड में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो एक्ने के लिए जिम्‍मेदार बैक्टीरिया का खात्‍मा कर सकते हैं। 

Acne Problem

हालांकि, यदि आपकी सेंसिटिव स्किन है या फिर सोरायसिस, रोसैसिया या एक्जिमा जैसी स्थिति है, तो किसी भी रासायनिक उत्‍पाद का इस्‍तेमाल स्किन एक्‍सपर्ट की सलाह के बिना न करें। ग्‍लाइकोलिक एसिड अन्य रासायनिक एक्सफोलिएंट्स की तुलना में आपकी त्‍वचा को अधिक परेशान कर सकता है। 

गर्भवती होने पर ग्लाइकोलिक एसिड का इस्‍तेमाल न करें 

रक्त के प्रवाह में ग्लाइकोलिक एसिड कितना मिलता है या गर्भावस्था के दौरान क्या प्रभाव पड़ सकता है, इस बारे में बहुत सारे अध्ययन नहीं हुए हैं। लेकिन वास्तव में, इस एसिड का अधिकांश हिस्सा त्वचा द्वारा अवशोषित किया जाता है। आमतौर पर गर्भवती होने पर इसके इस्‍तेमाल से बचा जाना चाहिए। 

How To Use Glycolic Acid Mask

इसे भी पढें: एस्थेटिक मेडिसिन के जरिए आप भी बदल सकते हैं अपने चेहरे की रंगत, जानें क्‍या है ये तकनीक

परिणाम देखने में कितना समय लगेगा?

यदि आप नियमित रूप से ग्लाइकोलिक एसिड मास्‍क का इस्‍तेमाल करते हैं, तो आप फ्लॉलेस और ग्‍लोइंग स्किन पा सकते हैं। इसका आपको नियमित रूप से दो सप्ताह में फायदा नजर आएगा। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK