• shareIcon

मोजे उतारते ही पैरों से आती है बदबू? तो अपनाएं केवल ये 1 घरेलू नुस्खा

घरेलू नुस्‍ख By Khushboo Vishnoi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 01, 2017
मोजे उतारते ही पैरों से आती है बदबू? तो अपनाएं केवल ये 1 घरेलू नुस्खा

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसा ही 1 घरेलू नुस्खा, जिसे इस्तेमाल करके आप भी अपने पैरों में आने वाले पसीने से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्मी के मौसम में लोग पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं। मौसम में मौजूद उमस इसका एक कारण है। किसी को मथे पर पसीना आता है, तो किसी को अंडरआर्मस में, किसी के पैरों में पसीना आता है, तो किसी हाथों में। मुझे काफी गर्मी लगती है। और हाथों पैरों में ऐसा पसीना आता है कि शायद किसी ने पानी का नल चला दिया हो।

smelly feet

गर्मियों में मैं अगर पैरों में जुराब भी पहन लूं, तो भी वह गीली हो जाती हैं। शाम में जब मैं ऑफिस से घर जाकर अपने जूते उतारती हूं और जुराब निकालती हूं, तो मेरे पैरों में आने वाले पसीने से काफी बदबू आती है। ऐसा क्यों होता है, वह तो पता नहीं, लेकिन हां, इसके मैं घरेलू उपचार करके इसे खत्म जरूर कर सकती है। कई लोग, तो अपने शरीर या पैरों से आने वाले पसीने की वजह से शर्मिंदा महसूस करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः फोड़े-फुंसी को जड़ से खत्‍म करता है करेला, जानें और फायदे!

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसा ही 1 घरेलू नुस्खा, जिसे इस्तेमाल करके आप भी अपने पैरों में आने वाले पसीने से छुटकारा पा सकते हैं।

विनेगर ही है इसका एक मात्र इलाज

हम सभी विनेगर को खाने में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब आप इसे अपने पैरों के पसीने के लिए भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ पानी में विनेगर मिक्स करना है और एक हफ्ते तक रोज आधे घंटा के लिए इसमें पैरों को डालकर रखना है। अगर आप इसे एक हफ्ते तक करेंगे, तो यकीन मानिए आपको इससे जरूर फायदा होगा। इसके अलावा आप अपने पैरों की बदबू से भी छुटकारा पा सकेंगे। विनेगर आपके पैरों के बैक्टीरिया संक्रमण से भी बचाव करता है।

इसे भी पढ़ेंः सीने नहीं पैरों में विक्स लगाने से जल्द ठीक होती है सर्दी? जानें सच

अगर आपको भी पैरों में या हाथों में पसीना आने की समस्या है, तो आप भी ये 1 घरेलू नुस्खा अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Home Remedies Related Articles In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।