• shareIcon

बालों के झड़ने से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 जिंक फूड, तेजी से बढ़ेंगे बाल

बालों की देखभाल By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 22, 2019
बालों के झड़ने से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 जिंक फूड, तेजी से बढ़ेंगे बाल

How to prevent hair loss: बालों के झड़ने की समस्‍या से हर कोई परेशान है। इससे निजात पाने के लिए आपको सही डाइट का चुनाव करना चाहिए, यहां हम आपको कुछ जिंक फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके बालों की इस समस्‍या को दूर करने में मदद करेंगे।

Zinc For Hair Growth: बालों का झड़ना (Hair Loss) रोकने के लिए महिला या पुरुष अक्‍सर शैम्पू, कंडीशनर या हेयर सीरम का इस्‍तेमाल धड़ल्‍ले से करते हैं। हालांकि, लोगों में एक सोच यह भी है कि मजबूत और चमकदार बालों के पीछे हमारी जीन, सही डाइट जिम्‍मेदार है। इसके अलावा, ग्‍लैमरस लुक के लिए किसी अच्‍छे सैलून जाना सही समझते हैं। हम शायद अपनी धारणाओं में सही हैं। हालांकि, कुछ शोध बालों की समस्‍याओं के लिए कुछ विटामिनों और खनिजों (Vitamins and Minerals) के बीच एक जुड़ाव दिखाते हैं, जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि अच्‍छे बालों के लिए अच्‍छी डाइट का होना आवश्‍यक है।

जिंक (Zinc), एक ऐसा पोषक तत्‍व है जो सेलुलर मेटाबॉलिज्‍म, इम्‍यून फंक्‍शन और घावों की मरम्‍मत के लिए एक आवश्‍यक खनिज है। अनुसंधान से पता चलता है कि जिंक त्वचा के घावों को ठीक करने में प्रभावी है, जैसे कि मुंहासे, सोरायसिस और डरमाटाइटिस का उपचार। हालांकि जिंक आपके बालों की वृद्धि को नहीं बढ़ाएगा, लेकिन इसे अपनी डाइट में शामिल करने से यह आपके बेजान बालों को खत्‍म करेगा और बालों का झड़ना रोकेगा

वैज्ञानिकों की मानें, तो जिंक एक एसेंशियल मिनरल्‍स है जो सैकड़ों एंजाइमों, जो जीन अभिव्यंजना नियंत्रित करते हैं। हालांकि सटीकता स्पष्ट नहीं है, जिंक की भूमिका की एक संभावना, प्रोटीन संश्लेषण और कोशिका विभाजन में महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, यह बालों के फॉलिकल मोर्फोजेनेसिस को नियंत्रित करता है।

इसे भी पढ़ेंः  देसी घी से करें बालों के झड़ने की समस्या को दूर और पाएं लंबे घने चमकदार बाल

बालों को झड़ने से बचाने वाले जिंक फूड- Zinc foods that prevent hair loss

यहां कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें बेहतर परिणामों के लिए आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए:

  • मसूर और बीन्स जैसे फलियों में जिंक की पर्याप्त मात्रा होती है, इन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं। इससे आपको प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में मिलेगा।
  • गांजा, कद्दू, स्क्वैश और तिल आदि के बीजों में भरपूर मात्रा में जिंक होता है। वे फाइबर, स्वस्थ वसा और विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपके आहार को हेल्‍दी बनाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः बालों के झड़ने-टूटने और डैंड्रफ से हैं परेशान? खूबसूरत मजबूत बालों के लिए घर बनाएं ये 3 ऑर्गेनिक हेयर ऑयल

  • ड्राई फ्रूट्स एक स्वस्थ और सुविधाजनक स्नैक है जो जिंक और कई अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों का अच्‍छा स्‍त्रोत है। इसे आप शाम के स्‍नैक्‍स के तौर पर शामिल कर सकते हैं। बादाम, अखरोट, पिस्‍ता, मुंगफली आदि एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट्स हैं।
  • अंडे में रोजाना की जरूरत का लगभग पांच फीसदी जिंक होता है, साथ ही प्रोटीन, स्वस्थ वसा, बी विटामिन, सेलेनियम और कोलीन सहित अन्य पोषक तत्वों का एक संग्रह होता है।
  • डार्क चॉकलेट जिंक का स्रोत हो सकता है। हालांकि, यह कैलोरी और शुगर में भी उच्च है, इसलिए इसे सीमित मात्रा में खाया जाना चाहिए। जिंक के प्राइमरी सोर्स के तौर पर न लें।

Read more articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK