हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए आहार और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे

Updated at: Dec 02, 2020
हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए आहार और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे

हाई ब्लड प्रेशर (High BP) की समस्या वाले रोगी इन आसान घरेलू उपायों से ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं और सही आहार खाकर ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकें।

Naina Chauhan
घरेलू नुस्‍खWritten by: Naina ChauhanPublished at: Dec 02, 2020

लोगों की बदलती लाइफस्टाइल के चलते ब्लड प्रेशर(Blood Pressure) की समस्या बेहद आम बीमारी हो गई है। यह समस्या सिर्फ बढ़ती उम्र में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी होने लगी है। लोगों में हाई ब्लड प्रेशर होने के पीछे धूम्रपान, एक्सरसाइज की कमी, जंक फूड का ज्यादा सेवन, मोटापा और तनाव शामिल है, जिसकी वजह से लोग इस समस्या से जूझ रहें है। अमूमन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर व्यक्ति चाहे तो घरेलू उपाय अपनाकर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकता है। व्यक्ति का खानपान ब्लड शुगर लेवल का संतुलन बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसी कारण की वजह शरीर के लिए अच्छी डाइट जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं हाई ब्लड प्रेशर(High Blood Pressure) के रोगियों के लिए हेल्दी फूड्स (Diet for High BP) और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे।

 insidepb

हाई ब्लड प्रेशर क्या है (what is High Blood Pressure)

हाइपरटेंशन (Hypertension) जिसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है, इस स्थिति में धमनियों में दौड़ रहे खून पर प्रेशर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से शरीर का रक्त संचार सिस्टम प्रभावित होता है। वैसे तो यह समस्या सही हो जाती है लेकिन अगर इसका इलाज लंबे समय तक ना कराया जाए तो इसकी वजह से दिल का दौरा भी पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें : ब्लड में यूरिक एसिड की अधिक मात्रा आपके जीवनकाल के 11 साल कर सकती है कम - स्टडी

हाई ब्लड प्रेशर होने का कारण (High Blood Pressure causes)

  • 1. डायबिटीज
  • 2. मोटापा
  • 3. कोलेस्ट्रॉल लेवन बढ़ना
  • 4. किडनी की बीमारी 
  • 5. शराब का सेवन

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण (High Blood Pressure symptoms)

हाई ब्लड प्रेशर के सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं, 

  • 1. थकान महसूस करना
  • 2. सिरदर्द होना
  • 3. सांस लेने में कठिनाई होना
  • 4. सीने में दर्द होना
  • 5. दिल की धड़कन तेज होना
insidedf

हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for High Blood Pressure)

1. तरबूज के बीज

तरबूज में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इतना ही नहीं तरबूज के बीज में भी ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। इसलिए आप तरबूज खाते समय साथ में इसके बीज भी खा सकते हैं। इसके बीजों में अच्छी मात्रा में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स, आयरन, ज़िंक, प्रोटीन और फाइबर होता है। तरबूज के बीजों में मोनो और पॉलीअन्सेचुरेटेड (mono and polyunsaturated) फैट्स पाये जाते हैं जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, जबकि इसमें पाये जाने वाला omega-6 fatty acid हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है। इतना ही नहीं वजन कम करने के लिए भी तरबूज के बीज काफी मददगार होते हैं।

2. नींबू

नींबू में ब्लड वेसल्स फ्लेक्सिबल  करने के गुण पाये जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में ब्लड फ्लो सही तरीके से होता है। अगर किसी का अचानक से ब्लड प्रेशर हाई हो जाए तो उसे पानी मे नींबू डालकर दिन में कम से कम दो बार पीना चाहिए। इसके अलावा सुबह नींबू की चाय का सेवन कर सकते हैं। नींबू का सेवन व्यक्ति में हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। 

3. शहद

लोग शहद का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए करते हैं, लेकिन शहद हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी लाभकारी होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है वे शहद में अदरक का रस मिलकर लें। ऐसा करने से बीपी की समस्या नॉर्मल हो जाती है। 

inside1pb1

4. प्याज का रस

लोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए प्याज का सेवन करते हैं। लेकिन प्याज सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाती बल्कि सेहत के लिए भी किसी औषधी से कम नही है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में प्याज के रस को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से फायदा मिलता है।

5. नारियल पानी

सेहत के लिए नारियल पानी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पेट की समस्याएं दूर रहती हैं। नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। इसके साथ ही नारियल पानी से किडनी की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। 

6. काली मिर्च

आहार में काली मिर्च का सेवन बीपी को कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें हर सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी में काली मिर्च का पाउडर डालकर पीना चाहिए।

7. केला

वैसे को केला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को भी लाभ मिलता है। केले में मौजूद पोटैशियम शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करता है। हाई बल्ड प्रेशर के मरीजों को सोडियम लेने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। इसलिए बीपी को कंट्रोल करने के लिए रोजाना 2 केलों का सेवन करना चाहिए। 

8. टमाटर

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए टमाटर का सेवन लाभदायक होता है क्योंकि टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बीपी वाले मरीजों के लिए लाभकारी होती है। टमाटर के सेवन से शरीर में टॉक्सिक पदार्थ खत्म हो जाते हैं। टमाटर का सेवन सलाद या सूप में किया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर में करें इन आहारों का सेवन (food for high blood pressure)

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दवा के साथ-साथ सही आहार भी लेना जरूरी है, ताकि दवा पर उनकी निर्भरता कम हो सके। इसके लिए अपनी डाइट में ऐसे आहार शामलि करें जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं जैसे-

  • 1.चुकंदर
  • 2. आंवला
  • 3. संतरा
  • 4. अंगूर
  • 5. नींबू
  • 6. पालक
  • 7. स्ट्रॉबेरी
  • 8. तरबूज
  • 9. लहसुन
  • 10. परवल

 

हाई ब्लड प्रेशर की रोकथाम (high blood pressure precaution)

  • 1. योगा / व्यायाम करें
  • 2. नशीले पदार्थों से दूरी बनाएं
  • 3. नमक की मात्रा कम खाएं
  • 4. रक्तचाप की जांच कराते रहें

इसे भी पढ़ें : Curry Leaf Tea: ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर तनाव को कम करती है कड़ी पत्‍ते की चाय, जानें इसके 5 बड़े फायदे

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें कई अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है जैसे- किडनी की परेशानी, हार्ट अटैक आदि। इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वह घरेलू तरीके अपनाकर इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसे अपने डॉक्टर के संपर्क में तब तक रहना चाहिए, जब तक कि वो पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता है।

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK