• shareIcon

ताकि व्‍यायाम के दौरान शरीर में न हो पानी की कमी

Updated at: Sep 04, 2015
एक्सरसाइज और फिटनेस
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Dec 30, 2014
ताकि व्‍यायाम के दौरान शरीर में न हो पानी की कमी

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसके बिना इनसानी जीवन की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती। व्‍यायाम के दौरान भी आपको शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिये वरना चोट लगने की आशंका बढ़ जाती है।

शरीर में पानी या तरल पदार्थ की कमी होना किसी भी सूरत में सही नही माना जाता। व्‍यायाम के दौरान आपके शरीर से काफी पसीना निकलता है इसलिए आपको अधिक पानी की जरूरत होती है। लेकिन कोशिश यह करनी चाहिए कि व्‍यायाम शुरू करने से थोड़ी देर पहले ओर व्‍यायाम करने के थोड़ी देर बाद अधिक मात्रा में पानी पियें। इस लेख में जानते हैं कि आखिर व्‍यायाम के दौरान पानी की कमी क्‍यों हो जाती है।

व्‍यायाम के दौरान क्‍या पियें

यह तो हम जानते हैं कि हमारे शरीर का लगभग 69 से 70 प्रतिशत हिस्‍सा पानी से बना है। और वर्कआउट के दौरान आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी कम हो जाता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्‍पोर्टस मेडिसन का कहना है कि पानी पीने से आपके शरीर के जोड़ और उत्‍तक बेहतर काम करते हैं। इसके साथ ही शरीर का तामपान भी सही रहता है और पोषक तत्‍व भी शरीर के सभी हिस्‍सों में पहुंचते हैं। लेकिन हममें से कई लोग पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पीते।

exercise and water in hindi


सही पेय चुनें

कई बार आपको ज्‍यादा सोच विचार करने की जरूरत नहीं होती। और जब वर्कआउट के लिए सही पेय पदार्थ चुनने की बात आती है, तब भी यह बात सही जान पड़ती है। अगर आप सामान्‍य डील-डौल के इनसान हैं, तो वर्कआउट के बाद पानी पीना सामान्‍य है। लेकिन, यदि आप दिन में बहुत कड़ा व्‍यायाम करते हैं और तीन घंटे से ज्‍यादा वक्‍त इसमें बिताते हैं, तो आपको चॉकलेट मिल्‍क पीना चाहिये। पसीने के माध्‍यम से हमारे शरीर से सोडियम और कैल्शियम निकल जाता है, जिसकी भरपाई चॉकलेट मिल्‍क से हो जाती है। इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। इचॉकलेट मिल्क में मौजूद प्रोटीन शरीर की मरम्‍मत के काम आता है। अगर आप पानी या दूध नहीं पीना चाहते तो स्‍पोर्टस ड्रिंक, नारियल पानी और अन्‍य पेय भी पिये जा सकते हैं।

सही मात्रा है जरूरी

व्‍यायाम के दौरान आपको कितना पानी पीना चाहिये इसकी कोई तयशुदा मात्रा नहीं होती। आपको जब प्‍यास लगे तब आपको पानी पीना चाहिये।
लेकिन, आपके शरीर से कितना पसीना निकला है यह जानना जरूरी है। और इसका हिसाब भी लगाया जा सकता है। जानकार कहते हैं कि व्‍यायाम से पहले और बाद में अपना वजन करें। अगर आपका एक लीटर पसीना बहाते हैं तो आपको हर पंद्रह मिनट में एक गिलास पानी पीना चाहिये। और अगर आप इस हिसाब किताब में नहीं पड़ना चाहते तो बेहतर है कि आप हर 15 से 20 मिनट में एक आधा गिलास पानी पीते रहें।

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट है जरूरी

वर्जिश के दौरान आपको कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन आदि का भी सेवन करना चाहिये। वर्कआउट के दौरान किसी छोटी कोशिका या उत्‍तक में चोट लगना सामान्‍य है। प्रोटीन किसी भी प्रकार की चोट की मरम्‍मत के लिए जरूरी होता है। इसलिए बहुत कड़े व्‍यायाम के बाद आपको प्रोटीन ड्रिंक का सेवन करना चाहिये। लेकिन बात सिर्फ प्रोटीन की ही नहीं है। क्‍योंकि कसरत के दौरान आप काफी शारीरिक ऊर्जा भी खर्च करते हैं, तो आपको प्रोटीन की अपेक्षा तीन गुना अधिक कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है। इसलिए फ्लेवर मिल्‍क पीने की सलाह दी जाती है।


डिहाइड्रेशन के नुकसान

अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पीते, तो इससे आपकी सेहत को काफी नुकसान हो सकते हैं। थकान शरीर में पानी की कमी का सबसे सामान्‍य लक्षण है। अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पीते, तो आपका रक्‍त गाढ़ा हो जाता है और इससे आपके दिल को ज्‍यादा काम करना पड़ता है, इस कारण आप जल्‍दी थक जाते हैं।

 

exercise and water in hindi

 

एक्‍सरसाइज से पहले और बाद में पानी

विशेषज्ञ आपको व्‍यायाम शुरू करने से पहले पानी पीने की सलाह देते हैं। और खासतौर पर तब जब आप कोई ऐसा व्‍यायाम कर रहे हों, जिसे करने में बहुत ज्‍यादा स्‍ट‍ेमिना लगता हो। अगर आप मैराथन दौड़ने जा रहे हैं तो आपको उससे एक या डेढ़ घंटा पहले पानी पीना चाहिये। इसके साथ ही व्‍यायाम के दौरान ही पेय का सेवन भी बुरा आ‍इडिया नहीं है। हम अकसर व्‍यायाम के दौरान पेय पदार्थ के सेवन को सही नहीं मानते। इससे अगर हमें एक्‍सरसाइज के दौरान प्‍यास लग भी रही हो, तो भी हम  पीने से बचते हैं। इससे हमारे शरीर पर अधिक दबाव पड़ने लगता है। तो, अगली बार जब वर्जिश करते समय गला सूखने लगे, तो उसे तर कर लेने में कोई बुराई नहीं।

चाहे आपको चमकदार बाल चाहिये हों, या फिर चमकदार त्‍वचा और स्‍वस्‍थ शरीर के लिए आपको पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना चाहिये। यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने का बेहतरीन जरिया है।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK