आप की बुरी आदतों का आपकी सेहत पर होता है गहरा असर, छोड़ दें ये 8 गंदी आदतें

Updated at: Jul 13, 2020
आप की बुरी आदतों का आपकी सेहत पर होता है गहरा असर, छोड़ दें ये 8 गंदी आदतें

जाने अनजाने हम ऐसी कुछ आदतों का शिकार हो जाते हैं जिनका हमारे स्वास्थ्य पर बुरा अधिक प्रभाव पड़ता है। क्या आप जानते हैं वे आदतें कौन सी है?

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 13, 2020

दिनभर की भागदौड़ भरी जीवनशैली में हम जाने अनजाने ऐसी कुछ आदतें अपना लेते हैं जिनका लंबे समय बाद हमारी सेहत पर प्रभाव पता चलता है। और ये प्रभाव छोटा-मोटा नहीं बल्कि हाई बीपी, शुगर, यहां तक कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को बुलावा दे चुका होता है। यदि आप में भी यह आदतें हैं तो आप को जल्द से जल्द इन को बदल लेना चाहिए। अन्यथा आप की ये आदतें आप के लिए समस्या बन सकती हैं। तो कौन कौन सी हैं वे आदतें जिन से हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है? आइए जानते हैं। 

insidehealthyhabits

1. अपने पोरों को चिटकाना (Crack’ Your Knuckles)

आप की यह आदत न केवल आप के साथ के लोगों को परेशान करती है बल्कि यह आदत आप की सेहत के लिए भी ठीक नही है। आप के जाइंट्स को लचीला रखने के लिए साइनोवियल नाम का एक तरल पदार्थ होता है जब आप अपने पोरों को चटकाते हैं तो वह फ्लूयिड भी पॉप होता है। उस के बुलबुलों के फुटने से ही वह आवाज आप को सुनाई देती है। ऐसा करने से आप के हाथ सूजने लग जाएंगे व हाथों की ग्रिप भी कमजोर हो जाती है। इस लिए अपनी उंगलियों को ज्यादा न चटकाएं। 

2. नेल बाइट करने की आदत  (Bite Your Nails)

आप के नेल बाइट करने की आदत से आप गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं। इस से आप के दांत भी खराब हो सकते हैं और आप के नेल्स के आस पास की स्किन में भी इंफैक्शन हो सकता है। आप के हाथों में ढेर सारे जर्म्स भी होते हैं। आप की नेल बाइट करने की आदत से वे जर्म्स भी आप के मुंह के अंदर जा सकते हैं जिस से इंफैक्शन व अन्य बीमारी फैलने का खतरा रहता है। अतः अपनी इस बुरी आदत को जल्द ही छोड़ दें। 

3. पर्याप्त नींद न लेना (Cheat Yourself on Sleep)

आज कल की जनरेशन बहुत ही कम सोती है। पर्याप्त नींद न लेना आप के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। इस से आप न केवल आलसी व सुस्त बनते हैं बल्कि आप को हृदय रोग, डाइबिटिज व डिप्रेशन होने का भी खतरा रहता है। आप यदि कम सोएंगे तो आप का दिमाग भी भारी भारी रहेगा जिस से आप बहुत अधिक स्ट्रैस लेंगे व इस से आप की इम्मयुनिटी पर भी असर पड़ेगा। अतः आप को 6 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है़।

4. ज्यादा देर तक व तेज आवाज में संगीत सुनना (Blast Your Headphones)

यदि आप को हैडफोन्स में फुल वोल्यूम में यानी तेज आवाज में गाने सुनने की आदत है तो आप समय से पहले अपने सुनने की क्षमता खो सकते हैं। ज्यादा देर तक हैडफोन या इयरफोन में संगीत सुनना आप के कानों के लिए बिलकुल भी ठीक नही है। यदि आप चाहते हैं कि आप हैडफोन में ही म्युजिक चलाएं तो आप वोल्यूम को 75 से ऊपर न जाने दें। 75 तक की वोल्यूम हमारे कानों के लिए सेफ होती है। 

insidegoodhabits

इसे भी पढ़ें : जब मनोरोग विशेषज्ञ को 'पागलों का डॉक्‍टर' कहा जाता है तो मुझे बहुत अफसोस होता है

5. ज्यादा देर तक बैठे रहना (Sit for Long Periods)

यदि आप एक जगह ही ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं तो इस से आप का मैटाबोलिज्म स्लो हो सकता है। इस से अन्य रोग जैसे हृदय रोग आदि का भी खतरा है। इस लिए यदि आप की जॉब ऐसी है जिस में आप को घंटों तक एक ही जगह पर बैठना पड़ता है तो कुछ देर आप उठ कर घूम फिर लें। 

 6- ज्यादा खाना (Eat Too Much)

क्या आप भी ओवर इटिंग के शिकार हैं। भले ही यह स्वस्थ भोजन हो, तो भी आपका वजन बढ़ने की संभावना है। जिससे हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप हो सकता है, और यह कुछ प्रकार के कैंसर की संभावनाओं को भी बढ़ा सकता है। आपको सारे दिन कितनी कैलोरीज खानी है पहले यह एक चार्ट बनाने और आप टीवी या कंप्यूटर के आगे बैठकर कितना एक्स्ट्रा खा रहे हैं इस पर ध्यान करें।  

7-जल्दी-जल्दी खाना (Eat Too Quickly)

खाना हमेशा धीरे-धीरे और पूरी तरह से चबाकर खाना चाहिए। यदि आप जल्दी-जल्दी खाएंगे तो आपको संतुष्टि नहीं मिलेगी और आप जल्दी-जल्दी भूख का एहसास करेंगे। इस तरह से आपके खाने के अंतराल सीमा कम होती जाएगी और आप जरूरत से ज्यादा मात्रा में खायेंगे।इस तरह वजन बढ़ेगा साथ ही अन्य शारीरिक समस्यायें भी।   

इसे भी पढ़ें : मानसून में आपका खाना भी बना सकता है आपको बीमार, इन 5 तरीकों से खुद को रखें सेफ और फूड बोर्न डिजीज से दूर

8- सिगरेट और अल्कोहल का सेवन (drinking and smoking)

यह बुरी आदत आपके शरीर के लगभग हर अंग को प्रभावित करती है। इससे हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह, स्ट्रोक, ब्रोंकाइटिस, वातस्फीति, और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह तपेदिक, आंखों की समस्याओं और संधिशोथ जैसी बिमारियों को बढ़ावा देता है और इम्यूनिटी को कमजोर करता है। इसलिए सिगरेट, शराब का सेवन शरीर के लिए हानिकारक है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK