क्रश की तरफ कैसे बढ़ाएं दोस्ती का हाथ? ताकि न बिगड़े आपकी बात

क्रश की तरफ कैसे बढ़ाएं दोस्ती का हाथ? ताकि न बिगड़े आपकी बात

कई बार किसी की पर्सनैलिटी और स्वभाव से आप इतने प्रभावित हो जाते हैं कि उसकी मौजूदगी आपको अच्छी लगने लगती है। अक्सर ऑफिस, कॉलेज या अपने आस-पास के लोगों में जब कोई आपका क्रश हो, तो आप उनसे बताने या बात करने में डरते हैं। इस डर के कारण एक खूबसूरत रिश

कई बार किसी की पर्सनैलिटी और स्वभाव से आप इतने प्रभावित हो जाते हैं कि उसकी मौजूदगी आपको अच्छी लगने लगती है। अक्सर ऑफिस, कॉलेज या अपने आस-पास के लोगों में जब कोई आपका क्रश हो, तो आप उनसे बताने या बात करने में डरते हैं। इस डर के कारण एक खूबसूरत रिश्ता शुरुआत से पहले ही दम तोड़ देता है। अगर आप भी ऐसे किसी डर के कारण अपने क्रश को अपने दिल की बात नहीं पता पा रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स, जिससे आप उनकी तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ा सकते हैं और उन्हें बुरा भी नहीं लगेगा।

अपने क्रश के बारे में थोड़ी जानकारी जुटाएं

सबसे पहले अपने क्रश की पृष्ठभूमि (बैकग्राउंड) के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त करें। इसके लिए आप कॉमन फ्रैंड्स, सोशल प्लेटफॉर्म या पड़ोसियों का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको उसके बैकग्राउंड का आइडिया हो जाएगा और आपके लिए दोस्ती का हाथ बढ़ाने में आसानी होगी। अगर आप पता कर सकते हैं, तो यह भी पता करें कि उनकी पर्सनैलिटी कैसी है और उन्हें कैसे लोग पसंद हैं। उपरोक्त सवालों के आधार पर, आपको समझ आ जाएगा कि उन पर भावनाएं और समय का निवेश करना उचित रहेगा या नहीं।

इसे भी पढ़ें:- 'केयरिंग पार्टनर' में होती हैं ये 5 खूबियां, कभी न करें ऐसे पार्टनर से ब्रेकअप

छोटी सी मुस्कान

दोस्ती की शुरुआत से पहले आपको उनकी नजर में बने रहना जरूरी है। इसके लिए जब भी आप उनसे मिलें या नजरें मिलें, तो एक हल्की की मुस्कान दें। मगर ध्यान दें कि मुस्कान के बाद आप अपने काम में बिजी हो जाएं। बार-बार उनपर ध्यान देने से आप चीप लगेंगे और उन्हें आपकी ये हरकतें गलत लग सकती हैं।

सोशल प्लेटफॉर्म

अगर आप और वो दोनो ही फेसबुक पर हैं तो उनका फेसबुक स्टेटस लाइक करें। हां अगर आपने उनसे कभी बात नहीं की है तो केवल लाइक करें, कोई कॉमेंट न करें। साधे कॉमेंट करना थोड़ा चीप हो जाता है। थोड़े समय बाद, जब बात थोड़ी संभलने लगे तो आप उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।

हैलो से करें शुरुआत

अगर वो आपकी मुस्कान का जवाब मुस्कान से देते हैं, तो आपको हैलो या हाय बोलकर दोस्ती का प्रस्ताव रखना चाहिए। मगर यदि वो आपको देखकर असहज हो जाते हैं, तो आपको बार-बार उन्हें परेशान नहीं करना चाहिए। किसी भी बातचीत की शुरुआत एक हैलो/हाय के साथ करनी चाहिए। "हाय" एक ऐसा शब्द है, जो संसार में ना जाने कितने नए रिश्तों की शुरूआत करता है।

इसे भी पढ़ें:- इन 5 तरीकों से करेंगे क्रश को प्रपोज, तो वो नहीं कर पाएंगे इंकार

हमेशा सेंसिबल बात से करें शुरुआत

सेंसिबल बात से शुरुआत करें, क्योंकि क्रश से किया पहला सवाल बेहद अहम होता है। कई बार लोग हड़बड़ी में ऐसे सवाल पूछ लेते हैं, जिसका आसपास की परिस्थितियों से कोई संबंध नहीं होता है। इससे बहुत गलत इम्प्रेशन पड़ता है। पहली मुलाकात में कभी भी फोन नंबर, एड्रेस आदि न मांगें, बल्कि पसंद-नापसंद और फ्यूचर प्लान्स की बातें करें। इससे अच्छा इम्प्रेशन पड़ता है।

...और आखिरी में सबसे जरूरी बात

यह ध्यान रखें कि आप किसी को पसंद करते हैं, तो जरूरी नहीं कि वो आपको भी पसंद ही करें। इसलिए अगर वो आपसे दोस्ती नहीं रखना चाहते हैं, तो उनकी भावनाओं और आजादी का सम्मान करते हुए आपको अपनी कोशिश बंद कर देनी चाहिए। किसी को बेवजह परेशान करना या असुविधा महसूस करवाने से आपकी इमेज उनकी नजर में खराब बनती है और दोस्ती की संभावनाएं भी खत्म हो जाती हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Dating Tips in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।