सारी कोशिशों के बावजूद बालों का झड़ना नहीं हुआ बंद? फॉलो करें ये आजमाएं हुए टिप्स और रोकें बालों का झड़ना

Updated at: Sep 02, 2020
सारी कोशिशों के बावजूद बालों का झड़ना नहीं हुआ बंद? फॉलो करें ये आजमाएं हुए टिप्स और रोकें बालों का झड़ना

बालों का झड़ना एक उम्र में सामान्य होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा बाल झड़ने पर आपको दिक्कत हो सकती है। इसलिए इन टिप्स को फॉलो करें। 

 

Jitendra Gupta
बालों की देखभालWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 02, 2020

मौजूदा वक्त में बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है, जिससे हर व्यक्ति परेशान रहता है और परेशान हो भी क्यों न आखिर बाल ही हैं, जो आपकी पर्सेनैलिटी में चार चांद लगाते हैं। अगर आप बीते कुछ महीने से बहुत ज्यादा हेयरफॉल का सामना कर रहे हैं तो आप अकेले नहीं हैं। क्या आप इस स्थिति से परेशान हैं कि कभी-कभार हेयरफॉल इतना ज्यादा हो जाता है कि बाल खुद ब खुद निकाल कर जहां-तहां गिरने लगते हैं या फिर आपको अपने सर की त्वचा को दिखाई देने लगी है? अगर आप लड़की हैं तो बालों की अहमियत आपके लिए क्या है, ये आप सोच सकती हैं। बालों को झडने से रोकने के कुछ कारगर उपाय हैं लेकिन उससे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि बाल झड़ क्यों रहे हैं। इन कारणों में सुधार कर बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। तो आइए जानते हैं कारण और उपचार।

hairfall

अगर आप हेयरफॉल की शिकायक से परेशान हैं तो कोई भी नुस्खा, इलाज, शैंपू या फिर तेल का इस्तेमाल करने से पहले इस बात को अच्छे से जान लें कि आपके हेयरफॉल का कारण क्या है?

  • कुछ स्थितियों में शारीरिक बदलाव के कारण भी हेयरफॉल होता है। हेयरफॉल के कारण अनजान होते हैं इसलिए शारीरिक बदलावों पर ध्यान देने की जरूरत होती है।  इसलिए अगर आप हेयरफॉल का कारण जाने बिना इलाज करवाते हैं तो आपको कोई कभी लाभ नहीं होगा।
  • बेवजह डाइटिंग करना भी आपके हेयरफॉल का कारण हो सकता है। इसलिए डाइटिंग करने से पहले डॉक्टर से जानकारी लेना जरूर होता है। 
  • ज्यादा वजन होने के कारण भी हेयरफॉल हो सकता है। दरसअल वजन का जरूरत से ज्यादा होना हेयरफॉल की वजह हो सकता है। इसलिए वजन कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। 

इसे भी पढ़ेंः समय से पहले आपके बच्चों के बाल हो रहे हैं सफेद? चेक करें अपने घर का पानी और बाल धोने में आजमाएं ये खास टिप्स

हेयरफॉल के कारणों को जानने के बाद आप इन तरीकों से हेयरफॉल कम कर सकते हैं, जानें तरीका 

  • हेयरफॉल बिना किसी कारण के नहीं होता। आप उस कारण पता लगाएं और उसका इलाज करवाए आपको लाभ जरूर होगा।
  • हेयरफॉल होने पर एक अच्चे डॉक्टर की सलाह लें।
  • हेयरफॉल होने पर तनाव होना लाजमी है। जिसके कारण हेयरफॉल और भी ज्यादा हो जाता है इसलिए कोशिश करें कि तनाव न लें। 
  • अचानक वजन में कमी आने से शरीर को जरूरी न्यूट्रीशन नहीं मिल पाते ,जिस से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इसलिए अच्छी डाइट लें और शरीर में जरूरी पोषण प्राप्त करें।
  • भूल कर भी डाइटिंग ना करें क्योंकि इसके बहुत दुष्परिणाम होते है, जिसमें हेयरफॉल से लेकर हेल्थ सभी शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ेंः बालों का झड़ना तेजी से बढ़ा रही हैं ये 4 चीजें, रोकें नहीं तो लोग बुलाने लगेंगे 'बाला' और 'उजड़ा चमन'

hairfall

हेयरफॉल रोकने के लिए असरदार टिप्स

सप्ताह में कम से कम दो बार सिर पर गर्म तेल से मालिश जरूर करें। इस बात पर ध्यान दें कि आपको तेल अपनी स्कैल्प पर मलने की आवश्यकता है। हां, इसे पूरी रात लगा रहने दें और अगली सुबह बालों को अच्छी तरह से धो लें। 

इसके अलावा SLS और Paraben मुक्त शैम्पू का सप्ताह में केवल दो बार इस्तेमाल करें। अगर आपको अन्य दिनों में बाल धोने हैं तो आपको केवल सादे पानी से ही बाल धोने की आवश्यकता होती है।

बालों को गर्म पानी से भूलकर भी न धोएं। गर्म पानी आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है। बालों पर ठंडे या गुनगुने पानी का उपयोग बेहतर होता है।

अपनी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन को शामिल करें। आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसलिए अपनी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन की मात्रा शामिल करें। 

दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है।

इसके साथ ही बालों के गीले होने पर कभी कंघी न करें। इसे सूखने के लिए टॉवल टैप की कोशिश करें या उपयोग करें नहीं तो बाल टूट सकते हैं।

Read more articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK