जानिए न्यू इंडिया में कैसे रखें अपने आप को हेल्दी, यहां दिए टिप्स आएंगे काम

Updated at: Oct 23, 2020
जानिए न्यू इंडिया में कैसे रखें अपने आप को हेल्दी, यहां दिए टिप्स आएंगे काम

इन कुछ महीनों में हमारे लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आए हैं। अब जरूरी है न्यू नॉर्मल अपनाते हुए न्यू इंडिया अपने आपको हेल्दी रखना।

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 23, 2020

कोरोनावायरस महामारी ने हम सब भी लाइफ के डेली रूटीन पर खासा असर डाला है। हम में से कई लोग अभी भी संक्रमण की संभावना के चलते घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। आइसोलेशन में घर से ही काम निपटा रहे हैं। लेकिन घर पर ज्यादा वक्त बिताने के चलते आलस तो आने ही लगा है।साथ ही खानपान की आदतें भी तेज़ी से बिगड़ी हैं। 

सादे और सिंपल खाने की बजाए ज्यादा सोडियम से भरपूर फूड आइटम्स, जंक फूड की तरफ रुझान बढ़ा है। पहले ऑफिस जाने के दौरान कार या बाइक को पार्किंग एरिया से ऑफिस तक पहुंचते वक्त कुछ वॉकिंग हो जाया करती थी। मॉल में शॉपिंग या फैमिली आउटिंग के दौरान भी चलना फिरना हो जाया करता था।

लेकिन अब न्यू नॉर्मल में यह सब भी संभव नहीं रह गया है। अब इसकी बजाए हम घर पर रहकर टीवी देखते हैं, कई घंटों तक बैठकर कुछ पढ़ लेते हैं या कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक बैठकर काम कर लेते हैं। इसलिए और भी ज्यादा जरूरी हो गया है यह जानना कि इस माहमारी के समय कैसे रहे शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ्य। तो जानिए इस गाइड के द्वारा।

 fitness tips

कसरत करें एक्टिव रहें

जिम भले ही खुली हों, तो अभी उनमें जाना सुरक्षित नहीं। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए आप अब भी फिटनेस का ख्याल रख सकते हैं। एरोबिक्स आसानी से घर पर रहकर किया जा सकता है। ब्रिस्क वॉक या जॉगिंग के लिए ऐसी जगह या समय चुनें जब वहां ज्यादा भीड़भाड़ ना हो। जॉगिंग के दौरान मास्क पहने रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। 

घर आने के बाद नहा लें और अगर ना नहायें तो अपने हाथों को सैनिटाइज करना ना भूलें। पुश अप्स, सिट अप्स, जम्पिंग जैसी कई कसरतें हैं जो आसानी से घर पर की जा सकती हैं और यह आपको फिट रखने में भी मदद करती हैं। अपने आपको एक्टिव रखने के लिए योग का सहारा लें। 

वर्क फ्रॉम होम का यह मतलब नहीं कि आप फैमिली के साथ बिताए जाने वाले वक्त में भी काम ही करते रह जाएं। टाइम मैनेजमेंट करें और अपने लिए भी वक्त निकालें। मेडिटेशन, रिलैक्सेशन, फैमिली के साथ वक्त बिताने, पर्सनल केयर करने से ओवरऑल वेलनेस में भी सहारा मिलता है इसलिए इसे कतई नज़रअंदाज ना करें। 

मानसिक स्वास्थ्य के लिए नींद 

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप स्वस्थ रहें। अत: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी नींद बेहद ज़रूरी है। कम से कम 7 घंटे की नींद ज़रूर लें। क्योंकि इससे आपके अंदर पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहेगी। 

इसे भी पढ़ें- वजन को कैसे प्रभावित करता है लिपोइक एसिड, जानें क्या है इस एसिड के फायदे और नुकसान

डाइट का रखें ध्यान

खानपान में स्वयं डिसिप्लिन बनाए रखें और स्ट्रेस होने पर इमोशनल ईटिंग से बचें। हरी-पत्तेदार सब्जियां, संतरे, टमाटर को ज्यादा से ज्यादा डाइट में शामिल करें क्योंकि इनमें विटामिन, फाइबर और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोसेस्ड स्नैक्स और फास्ट फूड के बजाए न्यूट्रीशन से भरपूर खाना खाने की आदत डालें। 

सेल्फ केयर है जरूरी

अगर आप पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो बिना ढिलाई किए अपनी दवाई लेते रहें। हाइपरटेंशन, डायबिटीज, अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति अपनी दवाईयाँ समय पर खाएं और डॉक्टर से भी परामर्श लेते रहें। कोविड-19 की वजह से डॉक्टर के पास जाना संभव नहीं है तो ऑनलाइन परामर्श भी ले सकते हैं। कई डॉक्टर्स अब ऑनलाइन परामर्श ही दे रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- इन 10 कारणों से नहीं कम हो रही है आपके पेट की चर्बी, वजन घटाना है तो बदलें ये आदतें

स्ट्रेस से बचें

आइसोलेशन और लंबे समय तक घर में रहने की वजह से स्ट्रेस और एंजाइटी के मामले बढ़ें हैं। इससे बचने के लिए एक्सरसाइज, मेडिटेशन का सहारा लें। पढ़ने की आदत डालें या अन्य कोई हॉबी में समय लगाएं। जिसमें आप रूचि हो। लाइफ के प्रति पॉजिटिव नजरिया रखें। अगर नेगेटिविटी हावी हो रही हो तो अपने परिवार या दोस्तों की बात करें।

 चुपचाप ना रहें बल्कि बात करके दिल हल्का करें। मेंटल हेल्थ का ध्यान रखें। अगर आप अकेले हैं तो कॉल या वीडियो कॉल के जरिए अपने करीबियों से बातचीत करने में न हिचकिचाएं।

 Read More Article On Fitness and Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK