गर्मी और उमस में दौड़ते समय ध्यान में रखें ये 7 बातें, नहीं होगी स्वास्थ्य से जुड़ी कोई दिक्कत

गर्मियों के बढ़े हुए तापमान में अगर आपको दौड़ते समय परेशानी हो रही है तो इन टिप्स का पालन कर अपने वर्कआउट को बढ़ा सकते हैं।

 
Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 26, 2021
Updated at: Jun 26, 2021
गर्मी और उमस में दौड़ते समय ध्यान में रखें ये 7 बातें, नहीं होगी स्वास्थ्य से जुड़ी कोई दिक्कत

दौड़ना शायद ही आसान लगता हो। खासकर जब गर्मियां हों तो इस मौसम में ह्यूमिडिटी और भीषण गर्मी में दौड़ना (Summer While Running) और भी मुश्किल हो जाता है। अत्यधिक पसीना और गर्मी के कारण हम जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं। जो लोग डेली वर्कआउट करते हैं या जो रनर्स होते हैं उनके लिए इन सब बातों की वजह से वर्कआउट करना तो नहीं रुक सकता, क्योंकि गर्मियों का मौसम साल का सबसे लंबा मौसम माना जाता है। ऐसे में अगर आप सर्दियां आने का इंतजार करने लगेंगे तो आपकी बहुत सारी प्रैक्टिस बीच में ही अटक जायेगी। अगर आप भागते (Running) हुए भी गर्मी में थोड़ी राहत पाना चाहते हैं तो आप हमारी आज की ये निम्न टिप्स की कुछ सहायता ले सकते हैं। इनको अपनाने से आपकी रनिंग (Running) भी जारी रहेगी और ज्यादा तकलीफ भी नहीं पहुंचेगी। 

inside3running

1. गर्मी के दौरान भागते समय क्या पहनें  (Wear Comfort Fabric)

आप अगर गर्मियों के दौरान रनिंग (Running) कर रहे हैं तो आपको अपने कपड़ों को भी ध्यान रखना चाहिए। आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो ढीले हों। जिस टी शर्ट में हवा आर पार जा सके और ऐसे फैब्रिक का कपड़ा पहनें जो पसीना सोख ले जैसे सूती। अधिक से अधिक हल्के रंगों के कपड़े पहनें जिनसे आपको गर्मी न लगे। अगर आप चाहें तो लाइट वेट कपड़ों में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

2. ऐसे जगह ढूंढें जिन पर अधिक पेड़ लगे हों  (Try To Run On A Shady Pathway)

आपको इस मौसम के दौरान छाया की अधिक जरूरत होती है इसलिए ऐसे रूट का चुनाव करें जिनमें अधिक से अधिक पेड़ लगे हों या जहां बड़ी बड़ी बिल्डिंग के कारण धूप अधिक न आ रही हो। ताकि आपको अधिक सन एक्सपोजर का सामना न करना पड़े और गर्मी से थोड़ी बहुत राहत मिल सके। हालांकि भागते (Running) समय पसीने आना और गर्मी लगना लाजमी है।

इसे भी पढ़ें : 60 से ज्यादा उम्र वालों के लिए 5 आसान एक्सरसाइज, जानें सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर Yasmin Karachiwala से

3. भागने के लिए बेहतर समय (Choose Early Morning or Evening Time For Running)

जब सूर्य नहीं निकलता है तो आपको अधिक गर्मी नहीं लगती है और गर्मी से थोड़ी सी राहत मिल सकती है। इसलिए आप सुबह जल्दी उठ कर सूर्य निकलने से पहले ही यह कोशिश करें कि आपकी रनिंग (Running) पूरी हो जाए ताकि आप अधिक गर्मी के प्रकोप से बच सकें। अगर आप सुबह जल्दी नहीं उठ सकते हैं तो आप शाम को दौड़ सकते हैं। जब सूर्य छिप जाता है और गर्मी से थोड़ी राहत मिल जाती है।

4. दौड़ने से पहले और बाद में कितना अधिक पानी आपको पीना चाहिए (Keep Yourself Hydrated) 

दौड़ने के दौरान आने वाला पसीना आपके शरीर के सारे पानी को बाहर निकाल देता है। जिस कारण आपको डीहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको दौड़ने (Running) से पहले और बाद में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए और हर गतिविधि करते समय दो गिलास पानी पीते ही रहें। आप स्पोर्ट ड्रिंक्स का भी चुनाव कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : कंप्यूटर पर देर तक काम करने से उंगलियों और कलाई में होता है दर्द, तो करें ये 6 एक्सरसाइज

5. क्या गर्मियों में भी आपको उतना ही तेज भागना चाहिए (Try Short Loops) 

अगर आप गर्मियों में बहुत अधिक स्पीड से दौड़ते हैं तो आपको अधिक थकान होती है और अधिक थकान होने के कारण आपको हर कदम रखने के लिए अधिक प्रयास करने की जरूरत होगी। इसलिए कोशिश करें कि अधिक गर्मी वाले दिन आप अपनी स्पीड और अपना रनिंग (Running) सेशन थोड़ा कम कर दें ताकि आपके शरीर को भी जरूरत के हिसाब से आराम मिल पाए और आप अधिक परेशान न हो सकें।

6. अगर यह लक्षण दिखें तो तुरंत रुक जाएं (Symptoms) 

अगर आप गर्मियों के दौरान अपनी क्षमता से अधिक रनिंग (Running) कर लेते हैं और आपको कुछ इस प्रकार के लक्षण दिखने लगते हैं जैसे -

  • शरीर में दर्द होना, 
  • चक्कर आना,
  • सिर दर्द होना या 
  • स्किन का ठंडा महसूस होना।

ये लक्षण दिखने पर आपको रेस्ट लेने की जरूरत है और कुछ दिन के लिए रनिंग करनी छोड़ दें और खुद को पूरा आराम और ठंडी चीजों से नवाजे।

insidesunscreen

7. जिंक और मिनरल्स युक्त सनस्क्रीन क्रीम (Zinc or Sunscreen)

कोई केमिकल सनस्क्रीन क्रीम की जगह ऐसी सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग करें, जिसमें जिंक या मिनरल हो। माना कि आप जानते हैं सनस्क्रीन की क्या अहमियत है। पर हर तरह की सनस्क्रीन आपको पसीने से नहीं बचा सकती। इसलिए जो सनस्क्रीन जिंक बेस्ड फार्मूला आधारित होगी, वह आपको पसीने की परेशानी से बचायेगी।

गर्मियों के मौसम में आपको अधिक वर्कआउट या रनिंग (Running) नहीं करनी चाहिए और हो सके तो केवल हफ्ते में कुछ ही दिन रनिंग के लिए फिक्स कर लें। ताकि आपकी प्रैक्टिस भी होती रहे और आपके शरीर को आराम भी मिलता रहे।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK