कैसे पाएं सन डैमेज से छुटकारा

कैसे पाएं सन डैमेज से छुटकारा

गर्मियां आते ही त्वचा के लिए नई नई मुसीबतें खड़ी हो जाती हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत सन डैमेज की होती है। आप लाख कोशिशें करें लेकिन अक्सर ये हो ही जाता है। आइये जानते हैं कि सन डैमेज के असर को दूर कैसे किया जा सकका है।

गर्मी का मौसम अपने साथ त्वचा के लिए ढेरों परेशानियां भी लेकर आता है। सबसे आम परेशानी है टैनिंग और सन डैमेज की। यूवीबी व यूवीए किरणें त्वचा की नमी को चुरा लेती हैं, जिससे त्वचा की रंगत कम हो जाती है और चेहरे पर काले दाग धब्बे भी पड़ जाते हैं।

क्या है सन डैमेज

सन डैमेज और टैनिंग धूप के सीधे संपर्क में आने से होती है। यूवीए किरणें मेलैनोसाइट्स को प्रभावित करती हैं। ये मेलैनोसाइट्स मेलानिन को पैदा करते हैं। इस मेलानिन से ही त्वचा की रंगत तय होती है और यही त्वचा को सुरक्षा कवच भी प्रदान करते हैं। अगर आपकी त्वचा सीधे धूप के संपर्क में काफी देर तक रहे तो मेलानिन का बनना बढ़ जाता है। इससे त्वचा की ऊपरी परत प्रभावित होती है और त्वचा काली पड़ने लगती है। साथ ही, यूवी रेडियेशन त्वचा के सेल्स को प्रभावित करके डीएनए तक में परिवर्तन कर सकता है। जिससे कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

भले ही आप सनस्क्रीन लगाती हों, लेकिन फिर भी आपको सन डैमेज हो सकता है। अगर आपको सन डैमेज हुआ है तो आप कुछ आसान तरीकों से इससे निजात पा सकती हैं।

सन डैमेड को ऐसे करें ठीक

अगर आप अपनी त्वचा को सन डैमेज के बाद फिर से पहले जैसी निखरी हुई बनाना चाहती हैं तो केमिकल एक्सफोलिएशन सबसे अच्छा तरीका है। केमिकल एक्सफोलिएशन डेड स्किन को डिसॉल्व कर देता है। जबकि अन्य सिर्फ स्क्रबिंग कर पाते हैं। इसके बाद आपको सन डैमेज के रूप में उभरे ब्राउन स्पॉट्स को दूर करने का स्टेप आता है। इसके लिए आपको स्किन ब्लीच का इस्तेमाल करना होगा। इससे आपकी त्वचा के ब्राउन एरिया क्लीन हो जाएंगे।

अपनी इंप्रूवमेंट को बनाए रखने के लिए एसपीएफ 15 से अधिक की सनस्क्रीन लगाएं। धूप में जाने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। इसके अलावा त्वचा के डीएनए की कैंसर से सुरक्षा के लिए एंटीऑक्सिडेंट क्रीम लगानी चाहिए। इससे सन डैमेज भी ठीक होता है। इसके अलावा ऐसा खानपान होना चाहिए जिसमें एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में हो।

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Beauty in hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।